मौसम अलर्ट : इन राज्यों में कोहरा, बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

मौसम अलर्ट : इन राज्यों में कोहरा, बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

Posted On - 27 Dec 2021

जानें, क्या है मौसम विभाग की चेतावनी और आगे मौसम का हाल

मौसम विभाग ने कई राज्यों में कोहरा और बारिश को लेकर अनुमान जारी किया है। इसके तहत देश के कई राज्यों बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती है। इसमें हल्की से लेकर मध्यम बारिश या गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है। आने वाले दिनों में सर्दी का असर और बढ़ेगा। इससे पहले 28-29 दिसंबर को बारिश आसार नजर आ रहे हैं। बारिश के बाद तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है। इससे सर्दी का असर बढ़ेगा। इस बार कड़ाके की सर्दी पडऩे की संभावना पहले ही जताई जा चुकी है। इतना ही नहीं इस बार सर्दी लंबे समय तक बनी रह सकती है। इधर निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने भी देश के कई इलाकों में बारिश और पहाड़ों पर हिमपात की संभावना जताई है। 

देश में बन रहे है ये मौसम सिस्टम

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार इस समय देश में कई मौसम सिस्टम बन रहे हैं जो इस प्रकार से हैं- 

  • लद्दाख और आसपास के क्षेत्र पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है।
  • एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है।
  • एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान के ऊपर बना हुआ है।
  • एक ट्रफ रेखा पश्चिमी राजस्थान पर बने चक्रवाती परिसंचरण से पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में विदर्भ तक फैली हुई है।

पिछले 24 घंटे के दौरान कहां, कैसा रहा मौसम का हाल

•    पिछले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय पर छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हुआ।
•    पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। 
•    पंजाब के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति देखी गई।
•    पश्चिमी राजस्थान, पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा देखा गया और पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और मेघालय के कुछ हिस्सों में मध्यम कोहरा छाया रहा।

अगले 24 घंटों के दौरान कहां-कहां हो सकती है बारिश

•    अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों तक बारिश और बर्फबारी संभव है।
•    राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में, दिल्ली एनसीआर और हरियाणा गुजरात और विदर्भ के अलग-अलग इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है। 
•    29 दिसंबर से देश के उत्तर-पश्चिम और आसपास के मध्य भागों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी।
•    पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा संभव है।

हरियाणा : सर्दी के साथ गलन बढ़ी, तापमान में आई गिरावट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम रविवार को पूरी तरह से बदल गया। सुबह से ही बादलों से आसमान घिरा रहा जिसके कारण धूप नहीं निकली। दोपहर बाद कई जिलों में हल्की बारिश हुई जिसने सर्दी के साथ गलन को बढ़ा दिया। बारिश का प्रभाव जींद, अंबाला, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी, झज्जर, कुरुक्षेत्र और हिसार में देखा गया। इन जिलों में दिन के तापमान में भारी गिरावट हुई है। हिसार में तो देर सायं तेज बारिश भी हुई। इसके साथ ही रात्रि के समय आने वाली धुंध दिन में ही आ गई जिससे कड़ाके की सर्दी का अहसास दिन में ही होने लगा। इधर चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा राज्य में 29 दिसंबर तक परिवर्तनशील रहने व बीच-बीच में बादल रहने की संभावना है। 28 दिसंबर तक गरज-चमक व हवा के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है।  

पंजाब एवं हरियाणा के इन जिलों में हो सकती है बारिश 

भारतीय मौसम विभाग चंडीगढ़ केंद्र की चेतावनी के अनुसार 26 से 28 दिसंबर के दौरान पंजाब राज्य के पठानकोट, गुरुदासपुर, अमृतसर, तरण-तारण, होशियारपुर, नवांशहर, कपूरथला, जालंधर, फिरोजपुर, फाजिल्का, मुक्तसर, मोगा, भटिंडा, लुधियाना, बरनाला, मनसा, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला एवं सासनगर जिलों में कहीं-कहीं कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश एवं ओलावृष्टि होने की संभावना है। वहीं इस दौरान हरियाणा राज्य के चंडीगढ़, पंचकुला, अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवारी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरिदवाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी एवं चरखी दादरी जिलों में कहीं-कहीं कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश एवं ओलावृष्टि होने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश : बारिश और हिमपात की संभावना

हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम ने रुख बदल लिया है। पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश में तीन दिन तक रहने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से शिमला सहित किन्नौर, लाहुल स्पीति, चंबा, कुल्लू जिला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात व ओलावृष्टि की संभावना है। कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर, सोलन व ऊना में बारिश हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मंडी में बादल छाए रहेंगे और सुबह और शाम धुंध के कारण दृश्यता प्रभावित होगी। मंडी में हल्की बारिश होने की संभावना है। बता दें कि बीते रविवार को रोहतांग पास सहित पहाड़ों पर आधा फीट से अधिक हिमपात हुआ। हिमपात और बारिश के बाद प्रदेश में ठंड बढ़ गई है। 

बिहार : तेज हवा के साथ बारिश के आसार

बिहार में अगले दो दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा। हल्के व मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने की संभावना है। वहीं, 28-29 दिसंबर को प्रदेश में हल्के से मध्यम स्तर के बारिश का पूर्वानुमान है। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राज्य के दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य हिस्से में एक या दो हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में कोहरा छाए रहने से भी मौसम में बदलाव दिखेगा। हालांकि, अगले दो-तीन दिनों तक राज्य में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की उम्मीद नहीं है।

झारखंड : अगले तीन दिनों तक होगी हल्की बारिश

राजधानी रांची समेत झारखंड के सभी जिलों में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि दोपहर में धूप के कारण लोग थोड़ी राहत महसूस करेंगे, लेकिन सुबह और शाम में तापमान कम होने के कारण कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा। अगले तीन दिनों के बाद झारखंड में शीतलहर के दूसरे दौर की शुरुआत होगी। मौसम विभाग अनुसार 28 दिसंबर, 29 दसिंबर और 30 दिसंबर 2021 को राज्य के कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।

यूपी : सर्द हवाओं और बारिश के साथ बदलेगा मौसम

मौसम में आने वाले दिनों में भारी बदलाव के संकेत दिखाई दे रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 28 और 29 दिसंबर को प्रदेश भर में बारिश होने की संभावना है। इससे तापमान गिरेगा। राज्य में अलग-अलग स्थानों पर सुबह मध्यम कोहरे की संभावना है। राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालय क्षेत्र में बढ़ी बर्फबारी और हवाओं का असर गलन के रूप में शाम को महसूस किया जा सकता है। हिमालय क्षेत्र में होने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सोमवार को बारिश के आसार हैं, 28 दिसंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की संभावना है। वहीं 29 दिसंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश में और इससे लगे हुए पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में भी हल्की बारिश और ठंडी हवाएं चलने की संभावना है। 28 और 29 दिसंबर की बारिश के कारण दिन के तापमान में कमी देखी जाएगी लेकिन रात के तापमान के सामान्य होने से रात के समय ठंड से राहत रहेगी। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने 31 दिसंबर के बाद तापमान में फिर से गिरावट की संभावना जताई है। 

मध्यप्रदेश : इन जिलों में हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

भारतीय मौसम विभाग भोपाल केंद्र की चेतावनी के अनुसार 28 तक दिसंबर के दौरान भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, देवास, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, अशोक नगर, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योंपुर कलां, उमरिया, अनुपपुर, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाडा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंगपुर, सिवनी, मंडला, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, एवं निवाड़ी जिलों में कुछ स्थानों पर कहीं-कहीं गरज चमक के साथ मध्यम से हल्की बारिश एवं ओलावृष्टि होने की संभावना है। 

छत्तीसगढ़ : 28 दिसंबर को इन जिलों में बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग रायपुर केंद्र की चेतावनी के अनुसार 28 दिसम्बर को सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलोदाबाजार, महासमुंद, बालोद, बेमतारा, कबीरधाम एवं राजनंदगांव जिलों में कहीं-कहीं कुछ स्थानों पर तेज हवा एवं गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश एवं ओलावृष्टि होने की संभावना है।

राजस्थान : इन जिलों में बारिश के आसार

राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है बारिश भारतीय मौसम विभाग जयपुर केंद्र की चेतावनी के अनुसार 27 से 28 दिसंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा एवं उदयपुर संभाग एवं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर एवं जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं पर कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा एवं ओलावृष्टि होने की संभावना है।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top