पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित देश के कई भागों में बारिश के आसार

पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित देश के कई भागों में बारिश के आसार

Posted On - 24 Dec 2020

मौसम समाचार : दिल्ली एनसीआर एवं यूपी में शीतलहर व कोहरे का अनुमान

देश के विभिन्न भागों पर बन रहे मौसमी सिस्टम के अनुसार आने वाले दिनों में सर्दी का असर ओर बढ़ेगा। इस दौरान 26 से 28 दिसंबर के बीच जम्मू कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं पंजाब, हरियाणा और उत्तरप्रदेश में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली सहित एनसीआर क्षेत्र में चार दिनों तक शीतलहर और घने कोहरा छाया रह सकता है। निजी मौसम ऐजेंसी स्काईमेट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी दिशा में आगे बढ़ गया है और इस समय यह लद्दाख तथा इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में उपलब्ध है। वहीं बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा विपरीत चक्रवाती सिस्टम पूर्वी मध्य प्रदेश और आसपास के भागों पर है।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

दिल्ली सहित एनसीआर क्षेत्र में शीतलहर व कोहरे का अनुमान

मौसम विभाग का अनुमान है कि हिमपात वाले इलाके से आने वाली बर्फीली हवा के चलते दिल्ली एनसीआर में रात और सुबह के तापमान में गिरावट आएगी, जबकि दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले चार दिनों के बीच हवा का रुख उत्तर-पश्चिम दिशा यानी हिमपात वाले हिस्सों की तरफ से रहेगा।

यह हवा अपने साथ बर्फ की ठंड लेकर आएगी। इसके चलते न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी और सुबह के समय दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के कई हिस्सों में शीतलहर जैसी स्थिति बन सकती है। हालांकि, दिन के समय तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा। अगले चार दिनों के लिए घने कोहरे का भी पूर्वानुमान मौसम विभाग की ओर से जताया गया है।

 

 

पिछले 24 घंटों के दौरान कैसा रहा मौसम का हाल

  • निजी मौसम ऐजेंसी स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान केरल, आंतरिक तमिलनाडु, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह पर हल्की बारिश हुई। जम्मू और कश्मीर के ऊपरी इलाकों में भी कहीं-कहीं पर हल्की बारिश देखने को मिली है।
  • पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बनी रही। तेलंगाना के कई हिस्से अब भीषण शीतलहर की चपेट में आ गए हैं।
  • उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भी कुछ स्थानों पर मध्यम से घना कोहरा देखने को मिला है।
  • अगले 24 घंटों के दौरान कैसा रहेगा मौसम -
  • अगले 24 घंटों के दौरान देश भर में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। हलनकि तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।
  • पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल और आंतरिक ओडिशा में एक-दो स्थानों पर शीतलहर की स्थितियां जारी रहेंगी। तेलंगाना के कई हिस्सों में अगले दो दिनों तक शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी।
  • बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

 

यह भी पढ़ें : ये 5 घास उगाएं, साल भर चारा पाएं

 

बिहार में कोल्ड डे की चेतावनी

ठंड से कंपकपा रहे बिहारवासियों को अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने कोल्ड डे की चेतावनी जारी की है। पटना सहित पूरे प्रदेश में दिनभर ठंडी हवाओं के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। हालांकि दिन में धूप निकलने से थोड़ी राहत मिली है। शाम होते-होते फिर कनकनी बढ़ जाती है। दिन में आसमान साफ रहने के कारण रात में कोहरे की संभावना बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मी में हो रही बर्फबारी और उधर से आ रही ठंडी पछुआ हवा के कारण बिहार कंपकपा रहा है। इस बार पहाड़ों में जल्दी बर्फबारी होने और साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने के कारण ठंड ने बिहार में एक सप्ताह पहले ही रंग दिखाना शुरू कर दिया। पिछले वर्षों में 25 दिसंबर के बाद तापमान निम्नतम स्तर पर जाता था, लेकिन इस बार यह पहले ही हो गया।

 

यूपी में जारी रहेगा कोल्ड डे का प्रकोप

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी अंचलों में शीतलहर के साथ ही कोल्ड डे का प्रकोप बना रहेगा। दिन में धूप नहीं निकलेगी। पश्चिमी यूपी के भी कुछ हिस्सों में शीतलहर का असर बना रहेगा। सुबह व रात में घना कोहरा कई इलाकों में छाया रहने के आसार हैं।

 

यह भी पढ़ें : अब बंजर जमीन बनेगी उपजाऊ

 

यहां रहेगा कोल्ड डे

लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, सीतापुर, बलरामपुर, गोण्डा, गोरखपुर, देवरिया, बलिया और आसपास के इलाकों में कोल्ड डे रहेगा। यहां धूप नहीं निकलेगी।
यहां रहेगा शीतलहर का प्रकोप: फरूखाबाद, बरेली, लखीमपुर खीरी, बहराइच, हरदोई, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, जौनपुर, वाराणसी, बांदा, चित्रकूट, प्रतापगढ़, सोनभद्र और आसपास के इलाके।

यहां छाएगा कोहरा

मुजफ्फरनगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुरखीरी, बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, सीतापुर, महाराजगंज, कुशीनगर, सीतापुर, महाराजगंज, गोरखपुर, लखनऊ, रायबरेली व अमेठी।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back