सुकन्या समृद्धि योजना : बेटी के नाम हर महीने 250 रुपए जमा करने पर पाए 15 लाख

सुकन्या समृद्धि योजना : बेटी के नाम हर महीने 250 रुपए जमा करने पर पाए 15 लाख

Posted On - 25 Mar 2022

जानें, क्या है सुकन्या समृद्धि योजना और इससे होने वाले लाभ

केंद्र सरकार की ओर से किसानों सहित देश के विभिन्न वर्गों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है। ऐसी ही एक योजना सुकन्या समृद्धि योजना है जो देश की बेटियों के उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखते हुए संचालित की जा रही है। इस योजना की खास बात ये हैं कि इसमें आप अपनी बेटी के नाम से एक छोटी सी धन राशि हर माह खाते में जमा करके भविष्य में 15 लाख रुपए तक का एक बड़ा अमाउंट प्राप्त कर सकते हैं। ये केंद्र सरकार की लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। इस योजना में निवेश करके आप अपनी बेटी का भविष्य उज्जवल बन सकते हैं। 

Buy New Holland 3037 TX

बेटी की शादी की चिंता से मिलेगी मुक्ति

अक्सर माता-पिता को अपनी बेटी की शादी की चिंता सताती रहती है। उन्हें लगता है कि जब बेटी बड़ी होगी तो इसकी शादी भी करनी होगी तब उनके पास पैसा कहां से आएंगा। तो बता दें कि आप सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करके इस चिंता से मुक्त हो सकते हैं। जब तक आपकी लडक़ी शादी लायक होगी तब आपके पास एक बड़ा अमाउंट इस योजना से मिल जाएगा जिसे आप अपनी बेटी के विवाह पर खर्च कर सकते हैं। साथ ही बेटी की उच्च शिक्षा के लिए भी इस योजना के तहत राशि प्राप्त की जा सकती है।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना भारत की एक छोटी बचत योजना है, जिसकी शुरुआत ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत की गई है। इसके तहत माता-पिता या कानूनी अभिभावक बालिका के नाम से खाता खोल सकते हैं। इस योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए बच्ची की उम्र 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। यह खाता किसी भी डाकखाने और निर्धारित सरकारी बैंकों में खोला जा सकता है।

कौन से बैंकों में खोला जा सकता है ये सुकन्या समृद्धि खाता

सुकन्या समृद्धि खाता देश के डाकघरों और निर्धारित सरकारी बैंकों में खोला जा सकता है। जिन बैंकों को इस योजना के लिए अधिकृत किया गया है, उनमेें भारतीय स्टेट बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, सिंडिकेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, इंडियन ओवसीज बैंक, इंडियन बैंक, आईडीबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक शामिल हैं। आप इन बैंकों में खाता खोल कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना की विशेषताएं/लाभ (Sukanya Samriddhi Yojana)

सुकन्या समृद्धि योजना में बहुत सी ऐसी विशेषताएं है जो इस योजना को लोकप्रिय बना रही है। योजना की मुख्य विशेषताएं और लाभ इस प्रकार से हैं-

  • माता-पिता या अभिभावक लडक़ी के नाम एक ही खाता खोल सकते हैं और केवल दो लड़कियों के नाम से ही अलग-अलग खाते खोले जा सकते हैं। 
  • यदि पहले एक लडक़ी हो और उसके बाद जुड़वा लड़कियां पैदा हों या पहली बार में ही तीन लड़कियां पैदा हों तो ऐसी स्थिति में तीन लड़कियों के नाम से बैंक खाते खोले जा सकते हैं। 
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोले जाने के बाद उसे भारत में कहीं भी स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • सुकन्या समृद्धि खाता कार्यक्रम का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें टैक्स (कर) में छूट प्रदान की जाती है। जमा की जाने वाली रकम और परिपक्व रकम को आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर छूट प्राप्त होती है। 
  • सुकन्या समृद्धि खाते की वैधानिकता उसके खोले जाने की तारीख से लेकर 21 वर्ष की है, जिसके बाद रकम परिपक्व होकर उस लडक़ी को दे दी जाएगी जिसके नाम पर खाता है। 
  • यदि परिपक्वता के बाद खाता बंद नहीं किया जाता है तो बैलेंस रकम पर ब्याज मिलता रहेगा, जिसके बारे में समय-समय पर सूचना प्रदान की जाती रहेगी। 
  • यदि लडक़ी का विवाह 21 वर्ष पूरे होने के पहले हो जाता है तो खाता अपने आप बंद हो जाएगा। 
  • खाता खोलने की तारीख से 14 वर्ष तक रकम जमा की जाएगी। इसके बाद जमाशुदा रकम पर ब्याज मिलता रहेगा। 
  • यदि न्यूनतम आवश्यक निर्धारित राशि जिसे एक हजार रुपए से घटाकर 250 रुपए कर दिया गया है, को माता-पिता या अभिभावक जमा नहीं करते हैं तो खाता सक्रिय नहीं माना जाएगा। इस स्थिति में खाते को प्रति वर्ष 50 रुपए पेनल्टी के साथ दोबारा चालू किया जा सकता है, लेकिन न्यूनतम रकम भी जमा करनी होगी। 
  • 21 वर्ष की परिपक्वता अवधि पूरी होने के पहले खाताधारी लडक़ी रकम निकाल सकती है बशर्तें कि उसकी आयु 18 वर्ष की हो गई हो। इस स्थिति में वह कुल जमा राशि का 50 प्रतिशत ही निकाल पाएगी। इसके लिए यह जरूरी है कि निकाली जाने वाली रकम या तो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए हो या फिर विवाह के लिए हो। साथ ही यह भी ध्यान रखना होगा कि रकम निकालने के समय खाते में कम से कम 14 वर्ष या उससे अधिक की जमा मौजूद होनी चाहिए। 
  • परिपक्व होने के पहले खाता बंद करने की दूसरी शर्त यह है कि जब सक्षम अधिकारी यह सुनिश्चित हो जाएगा कि अब जमाकर्ता के लिए खाते में रकम जमा करना संभव नहीं है और रकम जमा करने में परेशानी हो रही है तो खाता बंद किया जा सकता है। इसके अलावा खाता बंद करने की और कोई तीसरी वजह नहीं मानी जाएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने के लिए पात्रता/शर्तें

उच्च शिक्षा हेतु सुकन्या समृद्धि खाता को केवल जन्म से लेकर 10 वर्ष की उम्र की लडक़ी के नाम पर ही खाता खुलवाया जा सकता है। यानि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 वर्ष से अधिक उम्र की लड़कियों का खाता नहीं खोला जा सकता है। 

इस योजना का लाभ हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) एवं अनिवासी भारतीय (एन आर आई) नहीं प्राप्त कर सकते हैं। यदि खाता खुलवाने के बाद कोई बच्ची एन आर आई बन जाती है, तो उसे सुकन्या समृद्धि योजना का खाता बंद करना होगा। यदि खाता बंद नहीं किया जाता है, तो एनआरआई बनने के बाद इस खाते में किसी प्रकार का ब्याज प्रदान नहीं किया जाएगा।

Buy New Holland Excel 5510

सुकन्या योजना में खाता खुलवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Sukanya Samriddhi Yojana)

सुकन्या योजना में खाता खुलवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जो इस प्रकार से हैं- 

  • अस्पताल या सरकारी अधिकारी द्वारा प्रदान किया गया लड़की का जन्म प्रमाण-पत्र
  • लडक़ी के माता-पिता या कानूनी अभिभावक के निवास का प्रमाण पत्र, जो पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली या टेलीफोन बिल, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड या भारत सरकार द्वारा प्रदत्त अन्य कोई भी प्रमाण पत्र जिसमें निवास का उल्लेख किया गया हो।
  • पैन कार्ड या हाईस्कूल प्रमाण-पत्र भी खाता खोलने के लिए मान्य है। 

पंजाब नेशनल बैंक में कैसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि खाता

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देश के बड़े सरकारी बैंकों में शामिल पंजाब नेशनल बैंक मेें सुकन्या समृद्धि खाता योजना के तहत खाते खाले जा रहे हैं। इस खाते के माध्यम से आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए पूरे 15 लाख रुपए तक की एक बड़ी रकम प्राप्त कर सकते हैं। पीएनबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा है कि आपकी बेटी का भविष्य, आपके आज के निर्णय पर निर्भर करता है। बेटी के लिए खोलें सुकन्या समृद्धि खाता। आज ही निवेश करें! इस ट्वीट के साथ पीएनबी ने एक फोटो भी लगाया है, जिसमें बताया गया है कि आप अपनी नन्ही सी बिटियां के लिए कैसे बड़ी बचत कर सकते हैं। इसके मुताबिक, आपको सुकन्या समृद्धि खाते में मात्र 250 रुपए हर महीने जमा करके बड़ा फायदा मिल सकता है। इस सुविधा के लिए आपको पीएनबी वन ऐप के जरिए पैसे जमा करने होंगे। दूसरे विकल्प के तौर पर आप इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा भी ये खाता खोल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना मिलता है ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सरकार खाताधारकों को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रही है, जिसे सरकार द्वारा 3 महीने के बाद में रिवाइज किया जाता है। 

सुकन्या समृद्धि योजना की खास बातें

  • इस योजना में न्यूनतम 250 रुपए का निवेश करना होता है जबकि अधिकतम आप इस खाते में 1,50,000 रुपए तक जमा करा सकते हैं।
  • इस योजना में आपको सिर्फ 15 साल तक जमा कराने हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक आपको ब्याज का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना में यदि आप हर महीने 3 हजार रुपए निवेश करते है तो इस पर ब्याज मिलने के बाद 21 साल आपको करीब 15,22,221 मिल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना की अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में और अधिक जानकारी के लिए पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिशियल साइट www.pnbindia.in/sukanya-account पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप नए ट्रैक्टर, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back