प्रधानमंत्री आवास योजना ( ग्रामीण ) : अब कम बजट में मकान, सरकार देगी सब्सिडी

प्रधानमंत्री आवास योजना ( ग्रामीण ) : अब कम बजट में मकान, सरकार देगी सब्सिडी

Posted On - 14 Sep 2020

पीएम आवास योजना में कितनी मिलेगी सब्सिडी, कैसे करें आवेदन, जानें पूरी जानकारी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मध्यप्रदेश में पीएम आवास योजना के तहत 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया है। इसके तहत गरीब व कमजोर आय वर्ग के लोगों को सस्ती कीमत पर मकान मुहैया कराना है। इसके लिए सरकार से सब्सिडी भी दी जा रही है जिससे गरीबों के अपना घर का सपना पूरा हो सके। इस योजना के तहत सरकार की ओर से लोन दिया जाता है जिसकी ब्याज दर बहुत कम होती है और इसमें भी सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है। जिसके कारण कुछ भाग पर ही लोन चुकाना पड़ता है। इस तरह गरीब व कमजोर आय वर्ग के लोग इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। आइए जानतें है किस प्रकार आप इस योजना में आवेदन करके इस योजना से मिलने वाले लाभ को प्राप्त कर सकते हैं। 

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


क्या है पीएम आवास योजना

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ( पीएमएवाई ) की स्कीम महंगे रियल स्टेट सेक्टर की अपेक्षा सस्ते घरों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरु की गई थी। इस स्कीम का लक्ष्य 31 मार्च 2022 तक देश भर में 20 मिलियन घरों का निर्माण करके सब के लिए घर (हाउसिंग फॉर ऑल) के अपने उद्देश्य को प्राप्त करना है। 
क्षेत्रों की आवश्यकताओं के आधार पर, इस योजना को दो भागों में बांटा गया है

  • शहरी
  • ग्रामीण

 

 

प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण ( PM Housing Scheme )

प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण ( पीएमएवाई-जी ) या प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा अपने पिछले कार्यकाल में शुरू की गई थी। यह केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना है, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 2022 तक ज्यादा से ज्यादा परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। इस योजना के तहत सरकार आर्थिक सहायता भी प्रदान करती है। वे सभी परिवार जिनके पास घर नहीं है या वे ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे घर में रह रहे हैं, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


पीएम आवास योजना में कितनी मिलेगी सब्सिडी ( Prime Minister Housing Scheme )

पीएम आवास योजना ग्रामीण  ( PMAY )का लाभ उन्हीं आवेदकों को मिलेगा जिनकी सालाना आय 3 से 6 लाख रुपए के बीच है। इससे अधिक आय वाले इस योजना के पात्र नहीं होंगे। इस योजना के तहत 6 लाख रुपए तक का लोन 6.5 प्रतिशत ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना में पहली बार घर खरीदने वालों को होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है। यह सब्सिडी अधिकतम 2.67 लाख रुपए तक हो सकती है।


योजना के तहत सब्सिडी लेने के लिए पात्रता 

  • गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) की लिस्ट के अलावा, कुछ अन्य व्यक्ति जो पीएमएवाई- जी के लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य हैं। उनके लिए यह पात्रता होनी आवश्यक है। 
  • पूरे देश में परिवार के पास कहीं भी पक्का घर नहीं होना चाहिए। 
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति ( एसी / एसटी ), बीपीएल श्रेणी में अल्पसंख्यक और नॉन-एससी/एसटी ग्रामीण परिवार, रिटायर और कार्रवाई में शहीद हुए रक्षा कर्मियों/अर्धसैनिक बलों के सैनिकों की विधवाओं और आश्रित - परिजन इसका लाभ ले सकते हैं। 
  • इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करने वाले परिवार में एक पति, पत्नी और बच्चे शामिल हैं (जो कि अविवाहित हों)। आवेदक और उसके परिवार को इस योजना के लिए अनिवार्य आय मानदंड को पूरा करना होगा और इसका संबंध ईडब्ल्यूएस ( आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ), एलआईजी ( निम्न आय समूह ), या बीपीएल ( गरीबी रेखा से नीचे ) श्रेणी से होना चाहिए।


आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आईडी प्रूफ (जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, आदि), 
  • आवेदक का जातीय समूह प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आय का प्रमाण
  • आवेदक का एड्रेस प्रूफ
  • वेतन प्रमाण पत्र
  • पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • इनकम टैक्स रिटर्न, फॉर्म 16, टैक्स एसेसमेंट ऑर्डर, गर आवेदक व्यवसाय में शामिल है तो व्यवसाय की जानकारी, व्यवसाय के मामले में आर्थिक स्टेटमेंट
  • निर्माण की योजना, निर्माण की लागत का क्लेम करने वाला प्रमाण पत्र, आधिकारिक मूल्यांकनकर्ता का प्रमाण पत्र
  • एक शपथ पत्र जिसमें यह प्रमाणित किया जाए कि न तो आवेदक और न ही उसके परिवार के सदस्यों के पास पक्का मकान हैं।


पीएम आवास योजना ( ग्रामीण ) में कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना के तहत ग्रामीणों को आवेदन करने के लिए सरकार ने मोबाइल आधारित आवास ऐप बनाया है। इस एप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉगिन बनाएं। इसके के बाद यह ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। इसकी मदद से लॉगिन करने के बाद आपको इसमें आवश्यक जानकारियां भरनी होंगी। पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है। इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है। 


पीएम आवास योजना ( ग्रामीण ) में कैसे चेक करें लिस्ट में नाम

यदि आपने इस योजना के तहत आवेदन कर लिया है और आप यह जानना चाहते हैं कि आपका इस योजना में नंबर आया या नहीं तो इसे ऑनलाइन देखने के लिए आप इस प्रकार इसे चेक कर सकते हैं

  • सबसे पहले ऑफिशियल बेवसाइट  https://pmayg.nic.in/ वेबसाइट पर जाएं।
  • अगर रजिस्ट्रेशन नंबर है तो इसे डालें और क्लिक करें, जिसके बाद विवरण सामने आ जाएगा।
  • अगर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो ‘एडवांस सर्च’ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद जो फॉर्म आए उसे भरें।
  • फिर सर्च विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगर आपका नाम पीएमएवाई-जी लिस्ट में मौजूद है, तो सभी संबंधित विवरण दिखाई देंगे।

 


विशेष : हालांकि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) योजना के संबंध में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है। यदि इस योजना के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/  पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back