प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना : पीएम ने किया उद्घाटन, 1.75 लाख लोगों का सपना हुआ साकार

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना : पीएम ने किया उद्घाटन, 1.75 लाख लोगों का सपना हुआ साकार

Posted On - 12 Sep 2020

पीएम मोदी ने किया मध्यप्रदेश में ग्रामीण आवास योजना का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण  ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana )के अंतर्गत निर्मित 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी इस योजना के लाभार्थियों के साथ संवाद भी किया। इस अवसर पर मोदी ने कहा कि पहले गरीब सरकार के पीछे दौड़ता था अब सरकार गरीब के पास जा रही है। अब किसी की इच्छा के अनुसार लिस्ट में नाम जोड़ा या घटाया नहीं जा सकता। चयन से लेकर निर्माण तक वैज्ञानिक और पारदर्शी तरीका अपनाया जा रहा है। 

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

प्रधानमंत्री मोदी ने धार जिले के ग्राम सरदारपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े पीएम आवास योजना ( PM Gramin Awas Yojana ) के हितग्राही गुलाब सिंह और सिंगरौली जिले के हितग्राही प्यारेलाल यादव से चर्चा की। ग्वालियर जिले के हितग्राही नरेंद्र नामदेव से भी पीएम ने चर्चा की। राज्य के अलग-अलग जिलों के लाभार्थियों से संवाद करने के बाद अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, अभी ऐसे साथियों से चर्चा हुई, जिनको आज अपना पक्का घर मिला है, अपने सपनों का घर मिला है। पीएम मोदी ने लाभार्थियों को बधाई दी। इधर कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज पूरा प्रदेश खुश है। प्रधानमंत्री मोदी के करकमलों से मध्यप्रदेश के लाखों गरीब नागरिकों को अपने सपनों का घर मिला। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हम 20 लाख आवासों में से 17 लाख मकान बना चुके हैं। देश के हर गरीब का अपना घर हो। इस दिशा में प्रदेश तेजी से बढ़ रहा है।

 

 

आपदा को अवसर में बदला, 45 से 60 दिन में तैयार किया घर

अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सामान्य तौर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक घर बनाने में औसतन 125 दिन का समय लगता है। कोरोना के इस काल में पीएम आवास योजना के तहत घरों को सिर्फ 45 से 60 दिन में ही बनाकर तैयार कर दिया गया है। आपदा को अवसर में बदलने का ये बहुत ही उत्तम उदाहरण है। इस तेजी में बड़ा योगदान रहा शहरों से लौटे श्रमिक साथियों का। इन साथियों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान का लाभ उठाते हुए अपने परिवार को संभाला और अपने गरीब भाई-बहनों के लिए घर भी तैयार कर दिया। 

 

पीएम गरीब कल्याण अभियान के तहत हो रहे हैं ये काम

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पीएम गरीब कल्याण अभियान के तहत घर तो बन ही रहे हैं, हर घर जल पहुंचाने का काम, आंगनबाड़ी और पंचायत के भवनों का निर्माण, पशुओं के लिए शेड बनाना, तालाब और कुएं बनाना, ग्रामीण सडक़ों का काम, गांव के विकास से जुड़े ऐसे अनेक काम तेज़ी से किए गए हैं। 

 

2022 तक देश के हर परिवार को घर देने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा ट्वीट कर कहा गया था, मध्य प्रदेश में 1.75 लाख परिवारों को घर प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत दिए जा रहे हैं। 2022 तक देश के हर परिवार को घर देने के लक्ष्य की दिशा में यह एक और महत्वपूर्ण कदम है। प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत तैयार किए गए ये घर इस बात का सबूत हैं कि कोरोना महामारी भी विकास कार्यों में बाधक नहीं बन सकी है।  

 


अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back