मोबाइल टैबलेट वितरण योजना : छात्रों को फ्री में मिलेगा मोबाइल टेबलेट का लाभ

मोबाइल टैबलेट वितरण योजना : छात्रों को फ्री में मिलेगा मोबाइल टेबलेट का लाभ

Posted On - 03 Jan 2022

2.65 लाख बच्चों को मोबाइल टेबलेट के लिए मिलेंगे 12 हजार रुपए

कोरोना काल में प्रयोग के तौर पर शुरू हुई ऑनलाइन शिक्षा का महत्व लगातार बढ़ रहा है। अगर हम यह कहे कि ‘ऑन लाइन शिक्षा कोरोना की ही देन है’ तो यह गलत नहीं होगा। अब कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है। कई राज्यों में छोटे बच्चों की स्कूल बंद कर दी गई है। अब एक बार फिर ऑनलाइन पढ़ाई का जोर होगा। ऐसे समय में सरकार की मुफ्त मोबाइल टेबलेट योजना विद्यार्थियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। उत्तराखंड में 2.65 लाख बच्चों को सरकार की ओर से फ्री मोबाइल टेबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे। ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट में आपको फ्री मोबाइल टेबलेट योजना के बार में विस्तार से जानकारी दी जा रही तो बने रहिए ट्रैक्टर जंक्शन के साथ।

Buy Used Livestocks

फ्री मोबाइल टेबलेट योजना : नए साल पर उत्तराखंड सरकार ने शुरू किया अभियान

वर्ष 2022 के शुरुआती महीनों में देश के 5 राज्यों उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव होंगे। वहीं साल के अंतिम महीनों में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होंगे। इन सभी प्रदेशों में राज्य सरकारें नई योजनाओं की घोषणा कर रही है। उत्तराखंड की धामी सरकार ने साल 2022 का आगाज फ्री मोबाइल टेबलेट योजना से किया है। उत्तराखंड सरकार की नि:शुल्क मोबाइल टेबलेट योजना के तहत प्रदेश के 2.65 लाख विद्यार्थियों को मोबाइल टेबलेट के लिए 12 हजार रुपए की राशि दी जाएगी।

फ्री मोबाइल टेबलेट योजना से पौने तीन लाख बच्चों को मिलेगा लाभ

उत्तराखंड सरकार की फ्री मोबाइल टेबलेट योजना से राज्य के करीब पौने तीन लाख बच्चों को लाभ मिलेगा। 1 जनवरी 2022 को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज राजपुर रोड, देहरादून में नि:शुल्क मोबाइल टैबलेट योजना का शुभारंभ किया। वहीं राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में भी फ्री टेबलेट योजना के तहत कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रमों में बच्चों को सांकेतिक रूप से टेबलेट वितरित किए गए। फ्री टेबलेट योजना का फायदा सिर्फ 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को मिलेगा। 

Mobile Tablet Distribution Plan : विद्यार्थियों के खातों मेें ट्रांसफर होंगे 12-12 हजार रुपए

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कोरोना काल में बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई में काफी परेशानियों को सामना करना पड़ा। बच्चों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा टेबलेट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। राज्य में करीब 2.65 लाख विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए राज्य सरकार की ओर से नि:शुल्क टेबलेट खरीद के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को डीबीटी के माध्यम से 12 हजार रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है। इसी क्रम में टैबलेट खरीद के लिए सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत 10वीं, 12वीं  के 1.59 लाख विद्यार्थियों को डीबीटी के माध्यम से राशि ट्रांसफर की गई है। 

COVID Vaccine Process

उत्तराखंड में शिक्षा के लिए सरकार ने किए कई बेहतर प्रयास

उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में कई बेहतर प्रयास किए हैं। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि शिक्षा के गुणात्मक सुधार के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। डिजिटल लर्निंग के तहत राज्य के 500 स्कूलों में  वर्चुअल कक्षाएं संचालित है। राज्य के 600 अन्य स्कूलों में ये सेवाएं शीघ्र शुरू की जाएंगी। राज्य के 709 राजकीय विद्यालयों में 1418 स्मार्ट कक्षाएं स्थापित करने का कार्य जारी है, यह कार्य भी 15 जनवरी 2022 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सभी राजकीय विद्यालयों में कक्षा 09 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। वहीं सरकारी स्कूलों में कक्षा प्रथम से आठवीं तक के बच्चों को भी नि:शुल्क बैग एवं जूते उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 

उत्तराखंड में छात्रवृत्ति की धनराशि भी बढ़ाई

उत्तराखंड में मेधावी विद्यार्थियों के लिए कई छात्रवृत्ति योजनाएं चल रही है। इन योजनाओं में छात्रवृत्ति की राशि भी धामी सरकार की ओर से बढ़ाई गई है। शिवानन्द नौटियाल राज्य योग्यता छात्रवृत्ति की राशि को 250 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपए प्रतिमाह किया गया है। लाभार्थी विद्यार्थियों की संख्या भी 11 से बढ़ाकर 100 कर दी गई है। इसी प्रकार श्रीदेव सुमन छात्रवृत्ति की धनराशि भी 150 रुपए से बढ़ाकर एक हजार रुपए कर दी गई है। वहीं मुख्यमंत्री प्रतिभा प्रोत्साहन योजना के तहत 12वीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थियों को 2500 रुपए की छात्रवृत्ति 5 साल तक दी जा रही है।

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्तिपुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top