फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन योजना : किसान परिवार के युवाओं को मिलेंगे फ्री टैबलेट

फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन योजना : किसान परिवार के युवाओं को मिलेंगे फ्री टैबलेट

Posted On - 21 Aug 2021

जानें, क्या है राज्य सरकार की योजना और इससे आप कैसे उठा सकते हैं फायदा

केंद्र और सरकार की ओर से देश के सभी वर्गों के लोगों के लिए कई प्रकार की लाभकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं जिसका लाभ देश के नागरिकों को मिल रहा है। हाल ही में ऐसी ही एक योजना की घोषणा उत्तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से की गई है। मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि प्रदेश सरकार 1 करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध कराएगी। साथ ही ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, तकनीकी और डिप्लोमा धारकों को इस योजना के साथ जोड़ा जाएगा। बता दें कि सीएम योगी ने ये घोषणा हाल ही में 19 अगस्त को विधानसभा सत्र के दौरान की है।  

Buy Used Livestocks

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1  


क्या है फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की ओर से विधानसभा से अपने संबोधन के दौरान यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। इस योजना से राज्य के करीब एक करोड़ युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना का संचालन करने के लिए 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। 


किन युवाओं को मिलेगा इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ राज्य के ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र को मिल सकेगा। इस योजना के तहत युवाओं को मुफ्त में डिजिटल एक्सेस भी प्रदान की जाएगी। इन टेबलेट और स्मार्टफोन के माध्यम से छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। आने वाले समय में छात्रों को इन स्मार्टफोन और टेबलेट के माध्यम से नौकरी ढूंढने में भी आसानी होगी।


प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए मिलेगा किराया भत्ता

योगी सरकार की घोषणा के अनुसार यूपी में प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवाओं को तीन प्रतियोगी परीक्षाओं में आने- जाने का भत्ता भी सरकार की ओर से दिया जाएगा। राज्य सरकार का मानना है कि इससे आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने में मदद मिलेगी। 


यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना की मुख्य बातें

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने 19 अगस्त 2021 को यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना का ऐलान किया है।
  • इस योजना को आरंभ करने की घोषणा मुख्यमंत्री जी के विधानसभा से अपने संबोधन के दौरान की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत राज्य के करीब एक करोड़ युवाओं को इस योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना के संचालन के लिए यूपी सरकार की ओर से 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल एवं डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत युवाओं को मुफ्त डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जाएगा।
  • छात्र इस योजना के अंतर्गत प्राप्त हुए टेबलेट और स्मार्टफोन से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • आने वाले समय में इन स्मार्टफोन और टेबलेट के माध्यम से छात्रों को नौकरी ढूंढने में भी आसानी होगी।


यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना के लिए कैसे करें आवेदन

यदि आप यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। जैसे ही आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती है, हम आपको टै्रक्टर जंक्शन के माध्यम अवगत कराएंगे। इसलिए जुड़े रहिए ट्रैक्टर जंक्शन के साथ।


विद्यार्थियों और युवाओं के लिए यूपी सरकार की अन्य योजनाएं

यूपी की आदित्यनाथ योगी सरकार की ओर से राज्य के युवाओं के लिए कई योजनाएं चला रखी है। इसका लाभ प्रदेश के युवा वर्ग को मिल रहा है। ये योजनाएं इस प्रकार से हैं- 


मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना

ये योजना राज्य के ऐसे युवाओं के लिए चलाई जा रही है जो प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे यूपीएससी, पीपीएससी, जेईई, नेट, नीट आदि की तैयारी कर है। लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे कोचिंग नहीं कर पाते हैं। उन युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का शुरू की हुई है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले राज्य के युवा नागरिक जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं उन्हें निशुल्क ऑनलाइन तथा ऑफलाइन कोचिंग दी जाती है। बता दें कि बीते फरवरी में सिविल सेवा, नीट, जेईई आदि परीक्षाओं में निशुल्क तैयारी के लिए अभिनव अभ्युदय योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने छात्र-छात्राओं से सपने देखो- कदम बढ़ाओ-हम देंगे संसाधन का भरोसा दिया था। विधानसभा में योगी की घोषणाएं इसी वादे को पूरा करने की दिशा में कदम मानी जा रही हैं। बहुत जल्द स्नातक, परास्नातक, इंजीनियरिंग डिप्लोमा के छात्रों के साथ-साथ अभ्युदय योजनान्तर्गत अध्ययनरत युवाओं को भी मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा।

COVID Vaccine Process

 

योगी फ्री लैपटॉप स्कीम

योगी फ्री लैपटॉप स्कीम योजना उत्तर प्रदेश के उन गरीब विद्यार्थियों के लिए है जो बारहवीं पास करेंगे और कॉलेज में दाखिला लेंगे। इन छात्रों को मुख्यमंत्री योगी जी द्वारा फ्री में लैपटॉप वितरण किये जायेंगे। आपको बता दे लाभार्थी को लैपटॉप तभी दिए जायेंगे जब विद्यार्थी बारहवीं पास करेगा चाहे वो लडका हो या लडक़ी हो। दोनों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना को 2018 में लांच किया गया। इसके लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत 25 लाख उम्मीदवारों को लाभ मिलेगा।


उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना

उत्तर प्रदेश सरकारी स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के लिए स्कॉलरशिप योजना की घोषणा भी योगी सरकार की ओर से की गई है। इस योजना तहत कक्षा 9, 10, 11, 12 वीं के छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस योजना का उद्देश्य गरीब बच्चों को शिक्षा प्रदान करना है। स्कॉलरशिप योजना का लाभ उन बच्चों को होगा जिनके माता-पिता या अभिभावक की वार्षिक आय 2 लाख तक है। आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्कॉलरशिप योजना की आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.nic.in है।


शिक्षुता प्रशिक्षण योजना

राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षुता प्रशिक्षण योजना या यूपी इंटर्नशिप स्कीम शुरू की है। इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं को उद्योगों के काम सिखाया जाता है तथा इस इंटर्नशिप से जुड़े युवाओं को प्रति माह 2500 रुपए की राशि प्रदान की जाती है। 


उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना

राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 2021 में बेरोजगार भत्ता योजना का प्रारंभ की है। इस योजना का उद्देश्य बेरोजगार नागरिकों की आर्थिक मदद करना है जिसके लिए उन्हें प्रति माह 1500 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ राज्य के पढ़े-लिखे बेरोजगार ऐसे युवा ही उठा सकते हैं जिनकी घर की आर्थिक स्थिति सही नहीं होती हैं।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top