जय किसान फसल ऋण माफी योजना : अब तक 26.95 लाख किसानों के कर्जे माफ

जय किसान फसल ऋण माफी योजना : अब तक 26.95 लाख किसानों के कर्जे माफ

Posted On - 26 Sep 2020

योजना में आगे होगा क्या? जानें पूरी जानकारी

मध्यप्रदेश सरकार में जब भी कांग्रेस की सरकार होती है तो किसानों के कर्ज माफी की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। किसानों के लिए भी कर्ज माफी का मुद्दा हमेशा से यहां बना रहता है। किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से किसान फसली ऋण नहीं चुका पाते है। इस पर सरकार किसानों को कर्ज से मुक्त करने के लिए उनके द्वारा लिए गए ऋण की राशि को माफ कर देती है। मध्यप्रदेश में कर्जमाफी की प्रक्रिया फसल ऋण माफी योजना के तहत पूरी की जाती है। इस योजना के तहत अब तक 26.95 लाख किसानों के कर्जे माफ किए जा चुके है।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


राज्य में कब शुरू हुई ये योजना ( किसान ऋण माफी योजना )

कांग्रेस सरकार द्वारा मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान राज्य में चुनाव जितने के बाद किसानों की कर्ज माफी योजना शुरू की गई थी। इसमें मध्यप्रदेश में जय किसान फसल ऋण माफी योजना (मुख्यमंत्री फसल माफी योजना) के तहत किसानों के ऋण तीन चरणों में माफ किए जाने थे। जिसका एक चरण पूरा हो चूका था एवं दूसरा चरण अभी चल रहा था परन्तु सरकार बदल जाने के बाद अभी कर्ज माफी की प्रक्रिया रोक दी गई है। जब किसानों के कर्ज माफ किए जा रहे थे उस समय विपक्ष में रही भाजपा सरकार किसानों की कर्ज माफी न किए जाने को लेकर कांग्रेस सरकार को घेरती रहती थी परन्तु अब विधानसभा सत्र में भाजपा सरकार ने माना की किसानों के कर्ज माफ किए गए हैं।

 


दो चरणों माफ किए गए किसानों के कर्जे

जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत कुल 51,53,534 आवेदन भरे गए थे। प्रथम चरण में 20,23,136 प्रकरण राशि रुपए 710896.00 लाख के स्वीकृत किया गया। द्वितीय चरण में 6,72,245 प्रकरण राशि रुपए 453802.00 लाख के स्वीकृत किए गए एवं 5,90,848 प्रकरण राशि रूपए 749225.00 लाख के स्वीकृति हेतु शेष है। कुल मिलाकर राज्य में अभी तक 26,95,381 किसानों का ऋण माफ किया गया है।


किसान ऑनलाइन देख सकते हैं लिस्ट में अपना नाम / कर्ज माफी लिस्ट कैसे देखें

जिन किसानों का पहले चरण में कर्ज माफ हुआ है वह ऑनलाइन लिस्ट में भी अपना नाम देख सकते हैं। एक सवाल के जबाब में बताया गया की खरगोन जिले में जय किसान फसल ऋण माफी योजना अंतर्गत कालातीत किसानों का 2 लाख तक एवं चालू किसानों का एक लाख तक कुल 1,00,194 किसानों का कर्ज माफ हो चुका है।

 


ऋण माफी योजना में आगे क्या?

एक सवाल के जबाब में मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने मीडिया को जानकारी दी की कर्ज माफी प्रक्रिया अभी विचाराधीन है। ऋण माफी योजना की विस्तृत समीक्षा की जा रही है, योजना पर समग्र रूप से विचार के बाद यथोचित निर्णय यथा समय लिए जाएंगे। अभी समय सीमा बताया जाना संभव नहीं हैं।


किसान कर्ज माफी मध्य प्रदेश

विशेष : इस योजना के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप https://cmlws.mponline.gov.in/portal/services/CMLWS/index.aspx#
में जाकर जानकारी प्राप्त सकते हैं।

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back