कोरोना की दूसरी लहर बेहद खतरनाक, एक ही दिन में 1.25 लाख का आंकड़ा पार

कोरोना की दूसरी लहर बेहद खतरनाक, एक ही दिन में 1.25 लाख का आंकड़ा पार

Posted On - 08 Apr 2021

जानें, किसान भाई क्या बरते सावधानियां और किन बातों का रखें ध्यान?

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर काफी खतरनाक रूप से तेजी से फैल रही है। इस वायरस की सक्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर दिन रिकार्ड तोड़ नए मामले सामने आ रहे हैं। रविवार से लेकर अभी तक आए मामलों की संख्या काफी चौकाने वाली है। बता करें बुधवार की तो इस दिन कोरोना वायरस के पिछले दिनों से भी अधिक सबसे अधिक 1.25 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। एक दिन के हिसाब से ये काफी बड़ी संख्या है। महामारी की शुरुआत से अब तक ऐसा पहली बार हुआ है कि जब एक दिन में 1 लाख 26 हजार से अधिक नए केस सामने आए हैं। बता दें कि रविवार तक 1 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिले थे। इसके बाद मंगलवार को 1 लाख 15 हजार से अधिक केस सामने आए थे और अब बुधवार को 1.25 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। हालांकि सोमवार को कोरोना की वृद्धि दर कुछ कमजोर हुई थी। लेकिन इसके बाद जो मामले आ रहे हैं वे पहले से भी ज्यादा चौंकाने वाले हैं। देश में कोरोना फैलाव अब पहले से ज्यादा दुगुनी गति से हो रहा है। हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश में वैक्सीनेशन जारी है। अब तक पूरे देश में 9.01 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।

Buy New Holland Excel 5510

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


पिछले 24 घंटों में देश भर में संक्रमण के 1,26,789 नए केस दर्ज

देश में कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रही है। पिछले 24 घंटों में देश भर में संक्रमण के 1,26,789 नए केस दर्ज किए गए हैं। इसमें सिर्फ महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 59,907 मामले सामने आए। देश में लगातार दूसरे दिन नए केस की संख्या 1 लाख के पार गई है। वहीं पिछले 24 घंटों में संक्रमण से 685 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर नजर डाले तो देश में अब कुल मामले 12,928,574 हो गए हैं। इनमें से 11,851,393 लोग इलाज से ठीक भी हो चुके हैं। देश में इस समय अब तक कोरोना संक्रमण से 166,862 लोग ने अपनी जान गंवा दी है। अभी भी पूरे देश में इस समय कोरोना से संक्रमित सक्रिय मामलों की संख्या 910,319 है।


कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित प्रमुख राज्य, सरकार की चिंता बढ़ी

देश के इन चार राज्यों- महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार और पंजाब में कोरोना संक्रमण का प्रसार काफी तेजी से हो रहा है जिसने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। आइए डालते हैं एक निगाह तीन राज्यों की स्थिति पर-
 

महाराष्ट्र

  • मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार देशभर में बढ़ती कोरोना की रफ्तार में महाराष्ट्र का योगदान 50 फीसदी से भी ज्यादा है। बुधवार को भी महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के करीब 60 हजार नए मामले आए थे। महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक की यह सबसे बड़ी उछाल है। यदि महाराष्ट्र में इसी रफ्तार से केस सामने आते रहे तो 30 अप्रैल तक यह आंकड़ा इसके 11 लाख के पार पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। केंद्र सरकार ने बुधवार को महाराष्ट्र पर मंडरा रहे इस भयानक खतरे से अवगत कराया है। बता दें कि कोरोना की पहली लहर जब अपने चरम पर थी, तो पूरे देश में सक्रिय मामलों की संख्या 11 लाख थी और अगर अब महाराष्ट्र ने पाबंदियों का सख्ती से पालन नहीं किया तो वह अकेले इतने मरीज वाला राज्य बन जाएगा।

छत्तीसगढ़

  • महाराष्ट्र के बाद छत्तीसगढ़ भारत का दूसरा सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बनकर उभरा है, जहां कोरोना वायरस के लगातार केस सामने आ रहे हैं। यही वजह है कि रायपुर जिले में 11 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है। रायपुर में मंगलवार तक 76 हजार से अधिक केस दर्ज किए गए हैं और 1000 से अधिक लोगों की मौतें हो चुकी हैं। बीते 6 दिनों में रायपुर में दस हजार से अधिक केस आए हैं और 93 लोगों की मौत हुई है।

पंजाब

  • पंजाब में कोरोना वायरस लगातार पैर पसार रहा है। मंगलवार को विभिन्न शहरों से सामने आए 20 नए पॉजिटिव केसों के साथ राज्य में इस घातक वायरस के शिकार लोगों की संख्या 99 तक पहुंच गई। राज्य में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच 10 मरीजों ठीक भी हुए हैं। अब तक 14 मरीज ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के मोहाली में 7, पठानकोट में 6, मोगा में 4, मानसा में 2 और अमृतसर में एक नया केस मिला है।

बिहार

  • स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी अंतिम रिपोर्ट के अनुसार बिहार में बीते 24 घंटे के दौरान 1527 नए पॉजिटिव मामले मिले हैं। इनमें अकेले आठ जिलों से 934 मामले हैं। सर्वाधिक 522 नए मामले पटना जिले के हैं। गया से 128, भागलपुर से 78, जहानाबाद से 68, भोजपुर से 39, रोहतास से 34, अरवल से 33 और सिवान से 32 नए संक्रमित मिले हैं।


राजस्थान-दिल्ली भी महाराष्ट्र की राह पर, एक ही दिन में 5,506 नए मामले

दिल्ली भी अब महाराष्ट्र की राह पर बढ़ रहा है। यहां भी कोरोना से संक्रमितों की संख्या में दिन-दिन इजाफा हो रहा है। दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 5,506 नए मामले सामने आए जो इस साल एक दिन की सर्वाधिक संख्या है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार नए मामलों के साथ ही संक्रमण के कुल मामले बढक़र 6,90,568 हो गए हैं। दिल्ली में कोविड-19 से 20 और मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या 11,133 पर पहुंच गई। राष्ट्रीय राजधानी में लगातार दूसरे दिन संक्रमण के पांच हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। मंगलवार को 5,100 मामले सामने आए थे। दिल्ली में अब तक 6.59 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं और अभी 19,455 मरीज उपचाराधीन हैं।


कोरोना संक्रमण को लेकर राज्यों द्वारा लगाई गई पाबंदियां

  • छत्तीसगढ़ सरकार ने रायपुर में 9 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच पूरी तरह लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है।
  • पंजाब सरकार ने भी पूरे राज्य में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया है।
  • यूपी की राजधानी लखनऊ, कानपुर समेत कई शहरों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है।
  • महाराष्ट्र के कई शहरों में प्रशासन ने नाइट कर्फ्यू से लेकर वीकेंड लॉकडाउन तक को लगाया है।
  • मुंबई, चंडीगढ़ के बाद मंगलवार को दिल्ली में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है।
  • दिल्ली में 30 अप्रैल तक पाबंदियां लागू की गई हैं। नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया गया है। टीकाकरण कराने पर छूट दी है।
  • बेंगलुरु ने भी शहर में स्वीमिंग पूल और जिम सेंटरों को बैन कर दिया है।
  • राजस्थान में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है और सप्ताह में एक बार हर मंगलवार को बाजार, मंडी, होटल, मोल बंद रखें जाएंगे।
  • गुजरात में भी सरकार ने नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है।
  • हरियाणा में सार्वजनिक जगहों पर भीड़ की संख्या को लेकर नई गाइडलाइंस जारी कर भीड़ को बेहद सीमित रखने का आदेश जारी किया गया है। वहीं धार्मिक खेल पढ़ाई इंटरटेनमेंट कल्चरल और राजनीतिक कार्यक्रमों के लिए डीसी से एनओसी लेनी अनिवार्य कर दी गई है।


कोरोना संक्रमण से बचने के लिए किसान भाई क्या बरतें सावधानियां

इस समय रबी की फसल की खरीद चल रही है जिसके कारण किसान भाईयों का मंडी आना-जाना लगा रहेगा। मंडी में काफी भीड़ भी रहेगी तो ऐसे वक्त आपको कुछ सावधानियां रखनी चाहिए ताकि कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रह सकें। आइये आपको बताते हैं कि कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए आपको क्या करना चाहिए?

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने को कहा है। सफाई के लिए अपने हाथों को लगातार धोते रहें। हाथ गंदे नहीं होने पर भी उसे धोएं। हाथ धोने के बाद टिशू का प्रयोग कर उसे पोछ लें।
  • छींकने और खांसने के दौरान अपने मुंह पर हाथ रखें।
  • जो लोग छींक रहे हों, उनसे दूरी बनाकर रखें।
  • लोगों को बार-बार अपने चेहरे, नाक और आंखों को छूने से बचना चाहिए।
  • यहां तक हो सके सार्वजनिक जगहों पर भीड़ न लगाएं। वहीं, जहां ज्यादा लोग एकत्रित हो वहां पर जाने से बचें। यदि जाना आवश्यक ही हो तो घर से बाहर निकलने से पहले मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें।
  • कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचने लिए अपने कमरे का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक रखें। इससे वायरस के संक्रमण होने की कम होने संभावना होती है।
  • दरवाजे-खिड़कियों को खुला रखकर ताजी हवा में सांस लें तो कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है।
  • अगर आपको बुखार, खांसी और जुकाम हो तो खुद को अपने घर या किसी सरकारी सुविधा वाली जगह पर क्वारंटाइन में रखें।
  • कोरोना से बचने के तीन मंत्र - 1. मास्क पहनें 2. बार-बार साबुन से हाथ धोएं 3. आपस में दो गज की दूरी बनाएं रखें।

 

विशेष: कोरोना की अपडेट जानकारी एवं टीकाकरण से संबंधित जानकारी हमारी वेबसाइट ट्रैक्टर जंक्शन पर देंखे।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back