कोविड-19 टीकाकरण : इन राज्यों में 18 से ऊपर की उम्र वालों का टीकाकरण शुरू

कोविड-19 टीकाकरण : इन राज्यों में 18 से ऊपर की उम्र वालों का टीकाकरण शुरू

Posted On - 01 May 2021

2.45 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, जानें, राज्यों में टीकाकरण को लेकर क्या है व्यवस्था

कोरोना वायरस से फैले संक्रमण से भारत की स्थिति काफी नाजुक होती जा रही है। यहां हर दिन कोरोना संक्रमण के मामले बढ़तेे ही जा रहे है और मौतों का सिलसिला भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस देखते हुए देश में कोरोना वैक्सीन की कमी बावजूद कुछ राज्यों में टीकाकरण की शुरुआत एक मई से हो रही है। जिन राज्यों में शनिवार से टीकाकरण की शुरू किया जा रहा है उनमें यूपी, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र में कुछ जगहों पर एवं दिल्ली के कुछ निजी अस्पतालों में कोविड-19 का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण अभियान का यह तीसरा चरण है। इसके तहत 18 से 45 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जाना है। बता दें कि इससे पहले 45 वर्ष से ऊपर की आयु वाले लोगों के टीकाकरण की शुरुआत की गई थी। वैक्सीन लगाने का सिलसिला जारी है। 

Buy New Holland Excel 5510

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


अभी तक कितने लोग ने कराया रजिस्ट्रेशन

मीडिया में जारी खबरों के हवाले से एक मई से टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर 28 अप्रैल शाम चार बजे से पंजीकरण शुरू हुए थे और शुक्रवार की सुबह तक 2.45 करोड़ लोग अपना पंजीकरण करा चुके थे। लेकिन, खबर है कि ज्यादातर राज्यों में टीकाकरण के लिए स्लाट नहीं दिए जा रहे हैं। देश में अब तक 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को 15.48 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी हैं।


यूपी में 10 अस्पतालों में 3000 लोगों को लगेगी वैक्सीन

उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण की शुरुआत एक मई से होने जा रही है। इसके तहत 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस दौरान यूपी के 10 अस्पतालों में 3000 लोगों को टीका लगाया जाएगा। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एमके सिंह के मुताबिक यह टीका सिर्फ उन्हीं लोगों को लगाया जाएगा, जिन्होंने कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर अपना पंजीकरण कराया है। 


राजस्थान के 11 जिला मुख्यालयों पर होगा टीकाकरण

राजस्थान के 11 जिला मुख्यालयों पर कोरोना वायरस प्रतिरक्षण टीकाकरण का नया चरण शुरू किया जा रहा है। इसके तहत 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने मीडिया को बताया कि एक मई से राज्य 11 जिला मुख्यालयों पर 45 वर्ष से कम के आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू हो रहा है। शर्मा ने बताया कि टीका उत्पादक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राजस्थान को फिलहाल तीन लाख खुराक देने पर सहमति दी है, इसलिए इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण की शुरुआत उन 11 जिला मुख्यालयों से की जा रही है, जो कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित हैं। जिन 11 जिला मुख्यालयों में 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के व्यक्तियों का टीकाकरण होना है उनमें जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, अलवर, धौलपुर, भीलवाड़ा, कोटा, सीकर और पाली शामिल हैं। 


गुजरात के दस जिलों में के लोगों का होगा टीकाकरण

कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित गुजरात राज्य के दस जिलों के लोगों का टीकाकरण शनिवार से शुरू होने जा रहा है। रूपाणी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि जिन जिलों में 18 वर्ष से अधिक लोगों का टीकाकरण एक मई से शुरू होगा, उनमें अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, भावनगर, जामनगर, कच्छ, मेहसाणा, भरूच और गांधीनगर शामिल हैं। बता दें कि एक मई से यहां टीकाकरण की शुरुआत हो रही है इसी दिन गुजरात का स्थापना दिवस भी है। 


महाराष्ट्र में कुछ जगहों पर होगा टीकाकरण

महाराष्ट्र सरकार भले वैक्सीन की कमी का हवाला देते हुए 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए असमर्थता जता चुकी है। मगर मुंबई में कई जगहों पर एक मई से इसकी शुरुआत हो रही है। बीएमसी ने बताया कि 1 मई से मुंबई में 18 प्लस वालों को वैक्सीन लगेगी। बीएमसी के मुताबिक, नायर हॉस्पिटल, बीकेसी जम्बो फैसिलिटी, कूपर हॉस्पिटल, सेवन हिल्स हॉस्पिटल और राजावाड़ी हॉस्पिटल में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी। इन केंद्रों पर 20 हजार लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा। 


दिल्ली के कुछ निजी अस्पतालों में लगेगा लोगों को टीका

दिल्ली के कुछ बड़े निजी अस्पतालों में आज से 45 साल से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसमें दिल्ली के मैक्स, अपोलो और फोर्टिस अस्पताल शामिल हैं। इसके लिए अस्पतालों ने सीधे वैक्सीन निर्माताओं से कुछ स्टॉक मंगवाया है। हालांकि, दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में एक मई से टीकाकरण नहीं होगा। 


इन राज्यों में एक मई से टीकाकरण की शुरुआत नहीं

  • पश्चिम बंगाल :  पश्चिम बंगाल में कोविड-19 टीके की खुराक की कमी के कारण शनिवार से 18 से 44 साल के लोगों को टीकाकरण शुरू नहीं होगा। राज्य के स्वास्थ्य विभाग में वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 44 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण हालांकि, विभिन्न केंद्रों पर खुराक की उपलब्धता के आधार पर जारी रहेगा। 
  • तमिलनाडु :  कोरोना वैक्सीन मिलने की अनिश्चितता के चलते तमिलनाडु सरकार ने शुक्रवार को 18 से 44 वर्ष तक के लोगों का एक मई से होने वाला टीकाकरण कार्यक्रम टाल दिया है। तमिलनाडु सरकार ने कहा कि राज्य सरकार वर्तमान स्टॉक के साथ पहले से चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम को जारी रखेगी।
  • कर्नाटक : कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण में देरी होगी, क्योंकि टीके की अभी तक आपूर्ति नहीं हुई है। वह एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों के टीकाकरण को लेकर केंद्र के निर्देश पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने स्पष्ट रूप से कहा है कि टीके की आपूर्ति अभी तक नहीं की गई है। टीके एक बार आने के बाद हम लोगों का टीकाकरण करेंगे।
  • झारखंड :  झारखंड में शनिवार से 18 से अधिक और 45 साल से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू नहीं हो सकेगा। विकास आयुक्त सह स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने कहा है कि 18-45 आयु वर्ग के लोगों के लिए राज्य सरकार के पास टीका उपलब्ध नहीं है। इसके कारण एक मई से शुरू होने वाला टीकाकारण अभियान प्रारंभ नहीं किया जा सकेगा।  
  • उतराखंड :  सचिव (स्वास्थ्य) अमित नेगी ने कहा कि उतराखंड में 18 से 44 आयु वर्ग का टीकाकरण शुरू होने में हफ्तेभर का समय लगेगा।
  • ओडिशा :  ओडिशा में 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण 1 मई से शुरू नहीं होगा, क्योंकि यह पूरे राज्य में सप्ताहांत बंद का पहला दिन है और राज्य में टीकों की कमी है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। तीसरे चरण का टीकाकरण कब शुरू होगा। इस पर अभी कुछ नहीं कहा गया है।
  • अरुणाचल प्रदेश : अरुणाचल प्रदेश की सरकार ने तकनीकी कारणों से एक मई से 18 से 44 वर्ष उम्र के लोगों को कोविड-19 का टीका देने का कार्यक्रम टाल दिया है। राज्य के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के निदेशक डॉ.सीआर खाम्पा ने शुक्रवार को बताया कि तीसरे चरण का टीकाकरण अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है। 
  • जम्मू- कश्मीर :  जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कहा कि टीके की आपूर्ति मिलने के बाद नई तारीख की घोषणा की जाएगी। 20 मई तक टीका मिलने की उम्मीद है।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back