बीज पर सब्सिडी : किसानों के खातों में जल्द आएगी बीज अनुदान की राशि

बीज पर सब्सिडी : किसानों के खातों में जल्द आएगी बीज अनुदान की राशि

Posted On - 05 Nov 2021

बीज अनुदान योजना : किसान यहां से खरीद सकेंगे उत्तम क्वालिटी के बीज

किसानों को प्रमाणिक और अच्छी क्वालिटी के बीज उपलब्ध हो सकें, इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से प्रयास किए जा रहे है। बीज अनुदान योजना के तहत किसानों को प्रमाणिक बीज प्रदान किए जा रहे है। इस पर सब्सिडी दी जा रही है ताकि किसानों का सस्ती दर पर उत्तम क्वालिटी का बीज उपलब्ध हो सके जिससे फसल उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाया जा सके। कई राज्यों में किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी पर बीज मुहैया कराए जा रहे हैं। बता दें कि बीज अनुदान योजना का लाभ अलग-अलग राज्यों में संचालित अलग-अलग योजनाओं के तहत किसानों को प्रदान किया जाता है। बीते महीने के दौरान कई राज्यों में किसानों को रबी फसल के बीज अनुदान पर मुहैया कराए गए थे। इसी क्रम में मध्यप्रदेश सरकार की ओर से भी किसानों को गहूं एवं चने के बीज पर अनुदान दिया गया था। जिसकी राशि अभी तक किसानों को नहीं मिल पाई है। इसके लिए जल्द राशि जारी की जाएगी ताकि किसानों के खातों में सब्सिडी का भुगतान किया जा सके।

Buy Used Livestocks

अधिकारियों सात दिन के अंदर सब्सिडी की राशि जारी करने को दिए निर्देश

मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार मध्यप्रदेश के किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने मंत्रालय में कृषि आदानों की उपलब्धता की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन कृषकों को बीज वितरण अनुदान राशि नहीं मिल पाई है, उन्हें 7 दिन में राशि जारी की जाए। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जिन कृषकों का अनुदान लंबित है, उन्हें तत्काल जारी किया जाए।

किसानों को कितनी किस हिसाब से होगा सब्सिडी की राशि का भुगतान ( Beej Par Sabsidy )

•    किसानों को गेहूं के बीजों पर अनुदान ( Subsidy on Seeds ) की राशि एक हजार रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से अधिकतम 2 हेक्टेयर तक की सीमा के लिए जारी की जाएगी। 
•    वहीं चने के बीजों को किसानों के लिए 2 हेक्टेयर तक प्रति क्विंटल 2500 रुपए अनुदान देने के निर्देश दिये गए हैं। 
•    बता दें कि इस वर्ष मध्यप्रदेश सरकार ने बीज ग्राम योजना के तहत राज्य के चयनित जिलों में बीजों के मिनीकिट में सरसों समस्त जिलों में, मसूर 32 जिलों में और अलसी के बीज मिनीकिट 18 जिलों में वितरित किए जा रहे हैं।

हरियाणा में किसान यहां से खरीद सकेंगे उत्तम क्वालिटी के बीज

सरकार की ओर से किसानों को प्रमाणित बीज उपलब्ध कराने के लिए कई प्रयास किए जाते हैं। अन्य राज्यों की तरह ही हरियाणा में किसानों को प्रमाणिक व उत्तम क्वालिटी का बीज उपलब्ध कराने के लिए यहां की मनोहर लाल खट्टर सरकार की ओर से भी सराहनीय कार्य किया जा रहा है। मीडिया से मिली जानकारी के आधार पर हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश के किसानों के लिए उत्तम बीज पोर्टल https://uttambeej.haryana.gov.in/ का शुभारंभ किया। इससे प्रदेश के लाखों किसानों को फायदा होगा। 

COVID Vaccine Process

किसान कर सकेंगे इस पोर्टल से खरीद सकते हैं बीज

बीज उत्पादक कृषि विज्ञान केंद्र एवं अन्य एजेंसियां उत्तम बीज पोर्टल पर पंजीकरण कर अपने बीज किसानों को उपलब्ध करा सकती हैं वहीं किसान इस बीज पोर्टल https://uttambeej.haryana.gov.in/ पर पंजीकरण करके उत्तम क्वालिटी के बीज बीज विक्रय करने वाली एजेंसियों से खरीद सकते हैं।

पोर्टल से जुड़ेंगे सरकारी एजेंसियां और प्राइवेट बीज उत्पादक

राज्य के मुख्यमंत्री खट्टर ने उत्तम बीज पोर्टल का शुभारंभ करते हुए कहा कि इस पोर्टल से सरकारी एजेंसियां व प्राइवेट बीज उत्पादक भी जुड़ेंगे जो पारदर्शी तरीके से किसानों को उत्तम बीज प्रदान करेंगे, जिससे किसानों की पैदावार में बढ़ोतरी होगी व उनकी आमदनी भी बढ़ेगी। यह किसानों की आय दुगनी करने में भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। 

हरियाणा में कितने प्रमाणित बीज का होता है उत्पादन

हरियाणा में लगभग 30-35 लाख क्विंटल गेहूं व अन्य फसलों का प्रमाणित बीज तैयार किया जाता है, जिसको लेकर पिछले कई दशकों से किसान मांग कर रहे थे कि प्रमाणित बीजों की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने एक बड़ा फैसला लेते हुए यह निर्णय लिया कि बीज की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए एक ऐसा बीज पोर्टल तैयार किया जाए जिससे किसानों को उत्तम क्वालिटी का बीज मिल सके।  

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top