नए बजट में बढ़ सकती है पीएम किसान सम्मान निधि की राशि

नए बजट में बढ़ सकती है पीएम किसान सम्मान निधि की राशि

Posted On - 18 Jan 2022

जानें, क्यूं किसानों के लिए महत्वपूर्ण है यह योजना और इससे कैसे मिलता है फायदा

नए बजट को लेकर शीतकालीन सत्र 31 जनवरी 2022 से शुरू होने वाला है। इसके बाद एक फरवरी को केंद्रीय बजट संसद में पेश किया जाएगा। बता दें कि यह बजट सेशन 11 फरवरी 2022 तक चलेगा। जबकि सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से 8 अप्रैल 2022 तक चलेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस साल के बजट से आम आदमी को काफी राहत मिलने की उम्मीद है।

Buy Used Tractor

इसी बीच खबर है कि नए बजट में केंद्र सरकार किसानों को भी तोहफा दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स मानें तो केंद्र सरकार इस बजट के दौरान पीएम किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाने की घोषणा कर सकती है। जैसा कि सरकार का जोर देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने पर है और खासकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर सरकार का फोकस अधिक है। इन सब बातों को देखते हुए ऐसी उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार एक फरवरी 2022 को संसद में पेश किए जाने वाले बजट में किसानों के लिए कई लाभकारी घोषणाएं हो कर सकती है। इसमें पीएम किसान सम्मान निधि की राशि भी बढ़ाना शामिल हो सकता है। 

पीएम सम्मान निधि की राशि के संबंध में क्या कहते हैं एक्सपर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कृषि क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि पीएम किसान के तहत राशि बढ़ाकर 6 हजार रुपए से ज्यादा करने से न सिर्फ किसानों को राहत मिलेगी बल्कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। कृषि ही एक ऐसा क्षेत्र है, जिस पर महामारी का ज्यादा असर नहीं रहा। विशेषज्ञों का कहना है कि पीएम किसान के अलावा सरकार इस बजट में किसानों के लिए कई अन्य राहतों की घोषणा कर सकती है। 

किसानों को मिलेगी राहत, खेती में मिलेगा लाभ

आईआईएफएल सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष (रिसर्च) अनुज गुप्ता का कहना है कि महंगाई के इस दौर में सरकार अगर बजट 2022 में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत राशि बढ़ाती है तो आगे इसके कई लाभ दिखेंगे। इससे न सिर्फ किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी बल्कि उन्हें लगातार बढ़ रही महंगाई के मोर्चे पर भी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि महंगाई बढऩे से खेती के इस्तेमाल होने वाले खाद, बीज और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही है। ऐसे में पीएम किसान में होने वाली बढ़ोतरी किसानों को राहत जरूर देगी।

तिलहन का रकबा बढ़ेगा, किसानों और सरकार दोनों को होगा फायदा

अनुज गुप्ता का कहना है कि किसानों को ज्यादा रकम मिलती है तो वे इसका इस्तेमाल अपनी पैदावार बढ़ाने में कर सकते हैं। सरकार ने हाल ही में खाद्य तेल से जुड़ी योजना शुरू की है। पीएम किसान की बढ़ी हुई रकम से किसान तिलहन फसलों की पैदावार बढ़ा सकते हैं। इससे खाद्य तेलों के आयात में कमी आएगी। खास बात है कि पैदावार बढऩे से किसानों की कमाई बढ़ेगी, जिससे वे पहले के मुकाबले ज्यादा खर्च कर सकेंगे। इससे खपत में इजाफा होगा, जिससे कुल मिलाकर अर्थव्यवस्था को ही मजबूती मिलेगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : पहले भी हो चुकी है राशि बढ़ाने की मांग

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत रकम बढ़ाने की मांग पहले भी कई बार हो चुकी है। उम्मीद है कि इस बजट में राशि बढ़ाने की घोषणा हो सकती है।  इस योजना केे तहत अब तक किसानों के खाते में 6 हजार रुपए की रकम तीन किस्तों में हर चार-चार माह के अंतराल में भेजी जाती हैं। बताया जा रहा है कि आने वाले वित्त वर्ष से यह राशि बढ़ाकर 8,000 रुपए की जा सकती है। इसका मतलब है कि तब किसानों को साल में 2,000 रुपए की चार किस्तें दी जा सकती हैं।

अब तक कितने किसानों को मिल रहा योजना का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की सम्मान राशि किसान परिवारों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है। अभी एक जनवरी 2022 को ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी की गई। इसमें करीब 13 करोड़ किसान परिवारों के बैंक खाते में 20,900 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए।   

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अब तक जारी किस्तें

पीएम किसान योजना पहली किस्त  -        फरवरी 2019 में जारी की गई थी।
पीएम किसान योजना दूसरी किस्त  -        2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी।
पीएम किसान योजना तीसरी किस्त -        अगस्त में जारी की गई थी।
पीएम किसान योजना चौथी किस्त   -        जनवरी 2020 में जारी की गई।
पीएम किसान योजना 5वीं किस्त   -         1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई।
पीएम किसान योजना छठी किस्त  -         1 अगस्त से पैसा आना शुरू।
पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त -  25 दिसंबर 2020 को जारी की गई।
पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त -  14 मई 2021 को जारी की गई।
पीएम किसान योजना की नौवीं किस्त   -  9 अगस्त 2021 को जारी की गई।  
पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त-    1 जनवरी 2022 को जारी की गई।

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back