पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी, चेक करें लिस्ट में नाम

Published - 04 Jan 2022

पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी, चेक करें लिस्ट में नाम

10 करोड़ किसानों के खाते में पहुंचे 20 हजार करोड़ रुपए

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी की जा चुकी है। इस नए साल 2022 में 10 करोड़ किसानों को करीब 20 हजार करोड़ की राशि ट्रांसफर की गई है। यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त कर रहे हैं तो आप ये जरूर पता करना चाहेंगे कि आपके खाते में पैसा आया कि नहीं। बता दें कि कई किसानों को किसी कारणवश पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त उनके खातों में नहीं पहुंच पाती है। लेकिन घबराने की बात नहीं है। आप स्वयं अपना नाम पीएम किसान सम्मान निधि की लिस्ट में देख सकते हैं। आज हम आपको ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से इसी बात की जानकारी दे रहे हैं ताकि आप स्वयं जांच सकें कि पीएम किसान सम्मान निधि की लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं। 

Buy Used Tractor

किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान जारी

पीएम किसान सम्मान निधि की राशि के अलावा पीएम मोदी ने करीब 351 किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया है। इससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को फायदा होगा। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके लिए किसानों को चाहिए कि एक बार यह जरूर चेक कर लें कि लाभार्थियों की सूची में उनका नाम है या नहीं।

ऐसे चेक करें लाभार्थी सूची में अपना नाम

  • पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं और होमपेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का सिलेक्शन करें। 
  • इसके बाद Get Report पर क्लिक करना है। इसके बाद लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

अगर नहीं मिली पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त को यहां करें शिकायत

किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिली है तो इसकी शिकायत पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 / 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क के ई-मेल [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Buy Used Tractor

किस्त अटकने के ये हो सकते हैं कारण

कभी-कभी तो सरकार की तरफ से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं, लेकिन किसानों के अकाउंट में नहीं पहुंचते हैं। इसकी सबसे वजह आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती का होना हो सकता है। अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की हेल्पलाइन पर फोन कर इसकी जानकारी ले सकते हैं।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

मोदी सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से 1 दिसंबर 2018 से लागू पीएम किसान सम्मान योजना निधि योजना लागू की थी जो किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की ऐसी योजना है जिससे किसानों को सीधे उनके खातों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की राशि हर चार महीने के अंतराल में 2-2 हजार की तीन किस्तों में उनके खातों में सीधे ट्रांसफर की जाती है। बता दें कि मोदी सरकार ने ये किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी। इसका उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक मदद देना है। 

पीएम किसान योजना में अब तक जारी की गईं किस्तें

  • पीएम किसान योजना पहली किस्त  - फरवरी 2019 में जारी की गई थी।
  • पीएम किसान योजना दूसरी किस्त  - 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी।
  • पीएम किसान योजना तीसरी किस्त - अगस्त में जारी की गई थी।
  • पीएम किसान योजना चौथी किस्त  - जनवरी 2020 में जारी की गई।
  • पीएम किसान योजना 5वीं किस्त   - 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई।
  • पीएम किसान योजना छठी किस्त  - 1 अगस्त से पैसा आना शुरू।
  • पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त - 25 दिसंबर 2020 को जारी की गई।
  • पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त -14 मई 2021 को जारी की गई।
  • पीएम किसान योजना की नौवीं किस्त   - 9 अगस्त 2021 को जारी की गई।  
  • पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त- 1 जनवरी 2022 को जारी की गई।  


अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back