किसान क्रेडिट कार्ड : अब छोटी जोत वाले किसानों के भी बनेंगे क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड : अब छोटी जोत वाले किसानों के भी बनेंगे क्रेडिट कार्ड

Posted On - 09 Mar 2021

जानें, क्रेडिट कार्ड बनवाने को क्या चाहिए दस्तावेज और इससे क्या है लाभ?, किसान 15 अप्रैल तक बनवा सकते हैं क्रेडिट कार्ड

यूपी मे अब छोटी जोत वाले किसानों के भी क्रेडिट कार्ड बनाएं जाएंगे। इसे लेकर हाल ही में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं। जानकारी के अनुसार सरकारी स्तर पर गांव-गांव किसानों के क्रेडिट कार्ड बनाने का अभियान चलाया जा रहा है। अब तक बड़ी जोत वाले किसानों के ही क्रेडिट कार्ड बनाए जा रहे थे, लेकिन मुख्यमंत्री के निर्देेश के बाद अब राज्य के सभी किसानों के क्रेडिट कार्ड बनाए जा सकेंगे। इससे राज्य के सभी वर्गों के किसानों को फायदा होगा। मीडिया से मिली जानकारी के आधार पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में प्रधानमंत्री किसान योजना के सभी लाभार्थियों को 15 अप्रैल तक अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड देने के निर्देश दिए हैं।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को क्या दिए निर्देश

जारी किए गए एक सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री किसान योजना के छोटी जोत वाले किसानों के भी क्रेडिट कार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। प्रधानमंत्री किसान योजना के सभी लाभार्थियों को कोरोना संकट के चलते किसान के्रडिट कार्ड नहीं दिया जा सका था। इसका संज्ञान मुख्यमंत्री ने लिया है। इसके बाद अब गांव-गांव में अभियान चलाकर किसानों का क्रेडिट कार्ड बनाया जा रहा है। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव (कृषि) देवेश चतुर्वेदी ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी और उप निदेशक कृषि को पत्र जारी किए हैं, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री किसान योजना के सभी लाभार्थियों का कृषि विभाग के कर्मचारी द्वारा शत प्रतिशत सत्यापन कराते हुए सभी इच्छुक लाभार्थियों का किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के निर्देश दिए हैं।

 


क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या चाहिए दस्तावेज

केसीसी बनवाने के लिए आधार कार्ड, पेन कार्ड और और फोटो ली जाएगी। साथ ही एक शपथ पत्र देना होगा जिसमें यह बताना होगा कि किसी दूसरे बैंक से कर्ज तो नहीं लिया। मौजूदा समय में लगभग 6.67 करोड़ सक्रिय केसीसी खाते हैं।


केसीसी से लोन लेने पर कितना ब्याज?

किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को 3 लाख रुपए तक का लोन मुहैया कराया जाता है। वैसे तो लोन पर ब्याज दर 9 फीसदी है, लेकिन केसीसी पर सरकार दो फीसदी की सब्सिडी देती है। इस तरह केसीसी पर किसान को 7 फीसदी की दर से लोन मिलता है। इसमें भी किसान अगर समय से पहले लोन चुका देते हैं तो उन्हें ब्याज पर 3 फीसदी तक की और छूट मिलती है। यानि कुल ब्याज 4 फीसदी रह जाता है।

 


केसीसी की 5 साल तक होती है वैलिडिटी

किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 साल की है। 1.6 लाख रुपए तक का लोन अब बिना गारंटी मिल रहा है। इसके पहले यह लिमिट 1 लाख रुपए थी। सभी केसीसी लोन पर अधिसूचित फसल /अधिसूचित क्षेत्र, फसल बीमा के अंतर्गत कवर किए जाते हैं।


इन कामों के लिए मिलता है केसीसी से लोन?

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए जरूरतमंद किसानों को 1.6 लाख रुपए का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। वहीं 3 साल में किसान इसके जरिए 5 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। इसका कुछ हिस्सा घर के खर्च के लिए भी तय किया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड बैंक जारी करते हैं। इस कार्ड के तहत किसान खेती से जुड़ी चीजों जैसे-खाद, बीज, कीटनाशक इत्यादि की खरीद करने के लिए कर्ज ले सकते है।

 

यह भी पढ़ें : न्यूनतम समर्थन मूल्य : राजस्थान में 15 मार्च से गेहूं की खरीद, पंजीयन 12 से

 

केसीसी बनवाने के क्या है फायदें

  • 1.60 लाख रुपए तक का लोन लेने के लिए गारंटी की जरूरत नहीं है।
  • केसीसी से खेती से जुड़ी चीजें खरीद सकते हैं. बाद में फसल बेचकर लोन चुका दें।
  • केसीसी लेने पर अब फसल बीमा कराना स्वैच्छिक हो गया है।
  • केसीसी अब डेयरी और मछलीपालन के लिए भी मिल रहा है।


केसीसी बनवाने के लिए ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

  • इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें।
  • इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा।
  • यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है।
  • आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back