कन्यादान योजना : रोजाना 130 रुपए बचाएं, बिटिया की शादी से पहले 27 लाख रुपए पाएं

Published - 17 Jul 2021

कन्यादान योजना : रोजाना 130 रुपए बचाएं, बिटिया की शादी से पहले 27 लाख रुपए पाएं

जानें, क्या है कन्यादान योजना और कैसे लें सकते हैं इसका लाभ 

हमारे देश में बेटियों जन्म लेते ही माता-पिता को उसके भविष्य की चिंता सताने लगती है। वे उसी दिन से पैसे जोडऩे शुरू कर देते हैं ताकि अपनी लाडली बेटी का बेहतर भविष्य बना सके। उसकी अच्छी पढ़ाई लिखकर से लेकर शादी तक की व्यवस्था माता-पिता का दायित्व बन जाता है। ऐसे में अब बेटी के भविष्य को बेहतर से लेकर शादी ब्याह तक की परेशानी को दूर करने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई हुई है उन योजनाओं का फायदा उठाकर माता-पिता न केवल बेटी का बेहतर भविष्य निर्माण कर सकते हैं अपितु बिटिया की धूमधाम से शादी भी कर सकते हैं। माता-पिता की इन जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एलआईसी ने एक अनूठी योजना चला रखी है। इस योजना के तहत आपको रोजाना मात्र 130 रुपए बचाने है और जब आपकी बेटी शादी लायक होगी उस समय आपको करीब 27 लाख रुपए मिलेंगे। यह योजना काफी लोकप्रिय हो रही है। 

Buy Used Tractor

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1 


क्या है एलआईसी की कन्यादान पालिसी / कन्यादान पालिसी योजना

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी एक ऐसी स्कीम है जो कम आय वाले माता-पिता को बेटियों की शादी के लिए रकम जुटाने में मदद करती है। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत एक निवेशक को रोजाना 130 रुपए (47,450 रुपए सालाना) जमा करने होते हैं और पॉलिसी अवधि के 3 वर्ष से कम समय के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होता है। 25 वर्षों के बाद, एलआईसी उसे लगभग 27 लाख रुपए का भुगतान करती है। एलआईसी की इस कन्यादान पालिसी में नामांकन के लिए निवेशक की न्यूनतम आयु 30 वर्ष है और निवेशक की बेटी की न्यूनतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए। 


किस तरह मिलेंगे 27 लाख रुपए, क्या है नियम

इस पॉलिसी की मिनिमम मैच्योरिटी पीरियड 13 साल है। अगर किसी कारणवश बीमित व्यक्ति की मृत्य हो जाती है तो एलआईसी की ओर से व्यक्ति को अतिरिक्त 5 लाख रुपए देने होंगे। कोई व्यक्ति 5 लाख रुपए का बीमा लेता है तो उन्हें 22 साल तक मासिक किस्त 1,951 रुपए देना होगा। समय पूरा होने पर एलआईसी की तरफ से 13.37 लाख रुपए मिलेंगे। ठीक इसी तरह अगर कोई व्यक्ति 10 लाख का बीमा लेता है तो उसे महीने का 3901 रुपए किश्त का भुगतान करना होगा। 25 साल बाद उसे एलआईसी की तरफ से 26.75 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा।

Buy Used Tractor


टैक्स में मिलती है 1.50 लाख रुपए तक की छूट

आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत, एक निवेशक भुगतान किए गए प्रीमियम पर कर छूट का 
दावा कर सकता है। टैक्स छूट अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक है। 


कन्यादान योजना की खास बातें

  • एलआईसी की कन्यादान योजना (Kanyadan Yojana )  एक अनूठी योजना है जो आपकी बेटी के शादी और शिक्षा के लिए एक फंड बनातीं है।
  • कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए इस योजना के तहत निवेश कर सकता है।
  • यह पॉलिसी परिपक्वता तिथि के 3 साल पहले तक की अवधि के लिए लाइफ रिस्क कवर प्रदान करती है।
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत बीमित व्यक्ति को परिपक्वता के समय एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है।
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति के हिस्सा लेने के बाद उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा तथा उसके परिवार को हर साल एलआई सी कंपनी द्वारा 1 लाख रुपए दिए जाएंगे और पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद पॉलिसी के नॉमिनी को अलग से 27 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे।
  • यदि एक्सीडेंट के कारण लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 1000000 रुपए दिए जाएंगे।
  • यदि लाभार्थी की मृत्यु प्राकृतिक कारण की वजह से होती है तो इस स्थिति में 500000 रुपए दिए जाएंगे।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का लाभ भारत से बाहर रहने वाले भारतीय नागरिक भी उठा सकते हैं। 


कैसे करें कन्यादान पॉलिसी के लिए आवेदन- (आवश्यक दस्तावेज और आवेदन का तरीका)  

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी में आवेदन के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इसमें बेटी का जन्म प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, पिता का आय प्रमाण पत्र, पते का सबूत, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो प्रमुख रूप से जरूरी है। इसके बाद आप अपने नजदीकी एलआईसी आफिस अथवा एजेंट से संपर्क कर सकते हैं। आपको वहां उपस्थित एजेंट को बताना होगा कि आप एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं। तब वह आपको एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के टर्म बताएगा। आपको अपनी इनकम के अनुसार टर्म चुनना होगा। फिर एलआईसी एजेंट आपको सभी जानकारी देगा। आपको एलआईसी एजेंट को जरूरी दस्वेजों देने होंगे। इस पर वे आपका फार्म भर देगा। इस प्रकार आप इस पॉलिसी से जुड़ सकते हैं। एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी के संबंध में अधिक जानकारी के लिए एलआईसी की आफिशियल वेबसाइट https://www.licindia.in/Home  पर जाकर देख सकते हैं।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back