किसानों को मिलेगा बिना गारंटी के 1.80 लाख रूपये का ऋण, जाने कैसे करें आवेदन

Published - 13 Jan 2022

किसानों को मिलेगा बिना गारंटी के 1.80 लाख रूपये का ऋण, जाने कैसे करें आवेदन

15 फरवरी से पहले करें आवेदन, जानें, आवेदन की प्रक्रिया और दस्तावेज

किसानों के लिए सरकार की ओर से कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के तहत सरकार किसानों की आर्थिक रूप से मदद कर रही है। किसानों को सस्ती दर पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए भी सरकार ने क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की हुई है। इसके तहत किसानों को कम ब्याज दर पर सस्ता ऋण प्रदान किया जाता है। इसमें सरकार की ओर से ब्याज में सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। किसानों की तरह ही पशुपालकों के लिए भी सरकार की ओर से पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है ताकि पशुपालक किसानों को भी सस्ता ऋण उपलब्ध हो सकें। हरियाणा राज्य में पशुपालकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके लिए 15 फरवरी 2022 तक आवेदन किया जा सकता है। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से पशु किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी दे रहे है ताकि पशुपालन करने वाले किसान इसका लाभ उठा सकें।

Buy Used Tractor

पशु किसान क्रेडिट कार्ड से मिलेगा बिना गारंटी लोन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड से पशुपालक किसानों को बिना गारंटी 1.80 लाख रुपए का ऋण प्राप्त कर सकते है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड की सहायता से 3 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त किया जा सकता हैं। पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए राज्य के पशुपालक किसान 15 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि जिन पशुपालक किसानों ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रखा है उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा। 

क्या है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

हरियाणा राज्य में पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी की ओर से पशुपालकों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत गाय, भैंस जैसे दुधारू पशु के अलावा भेड़, बकरी व मुर्गी के लिए भी ऋण उपलब्ध कराया जाएगा ताकि पशुपालक किसान अपनी आय बढ़ा सकें। इस योजना के तहत ऋण लेने पर किसानों को सरकार की ओर से सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है जिससे किसानों को बहुत ही कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध हो जाता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत हरियाणा में अब तक करीब 60 हजार किसानों को ऋण प्रदान किया जा चुका है। इसके तहत राज्य सरकार की ओर से 800 करोड़ रुपए के ऋण पशुपालक किसानों को दिया गया है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड से किस पशु पर कितना मिलेगा ऋण

यदि किसान है और पशुपालन का कार्य भी करते हैं तो आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड की सहायता से बैंक से सस्ती दर पर ऋण ले सकते हैं। ये ऋण इस प्रकार से दिया जाएगा।

•    गाय पर 40783 रुपए का ऋण प्रदान किया जाएगा।
•    भैंस पर 60249 रुपए का ऋण मिलेगा।
•    भेड़ / बकरी के लिए 4063 रुपए का ऋण ले सकते हैं।
•    मुर्गी (अंडे देने वाली) के लिए 720 रुपए ऋण मिलेगा।

यहां ध्यान देने वाली बात ये हैं कि उपरोक्त ऋण प्रति इकाई दिया जाएगा। यानि एक गाय पर आप 40783 रुपए का लोन ले सकते हैं। इसी प्रकार भैंस, भेड़/बकरी और मुर्गी के लिए प्रति इकाई निर्धारित किए गए अनुसार ऋण प्राप्त किया जा सकता है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण लेने पर कितना लगेगा ब्याज

अब बात करें पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर कितना ब्याज देना होगा तो बता दें कि आमतौर पर बैंक की ओर से 7 प्रतिशत की ब्याज दर से ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। लेकिन यदि आपके पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड है तो आपको केवल 4 प्रतिशत की दर ब्याज ही देना होगा। बाकी का 3 प्रतिशत की छूट सरकार की ओर से दी जाएगी। इस तरह इस योजना के तहत किसान अधिकतम 3 लाख रुपए का ऋण पशु किसान क्रेडिट की सहायता से प्राप्त कर सकते हैं। तीन लाख से ज्यादा राशि का ऋण लेने पर 12 प्रतिशत का ब्याज लगेगा।

किस तरह उपलब्ध कराई जाएगी ऋण की राशि

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिए गए ऋण की राशि 6 बराबर किस्तों में प्रदान की जाएगी। यह राशि लाभार्थी को एक साल की अवधि में 4 प्रतिशत ब्याज दर के साथ वापस करनी होगी। इस योजना के अंतर्गत प्रदान किया ऋण पर ब्याज उसी दिन से लगना शुरू हो जाएगा जिस दिन पशुपालक को पहली किस्त की राशि प्राप्त होगी।

Buy Used Tractor

कौन- कौन से बैंक जारी करते हैं पशु किसान क्रेडिट कार्ड

देश में कई बैंक पशुपालन करने वाले किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं। इनमें से प्रमुख बैंक इस प्रकार से हैं-

•    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
•    पंजाब नेशनल बैंक
•    एचडीएफसी बैंक
•    एक्सिस बैंक
•    बैंक ऑफ बड़ौदा 
•    आईसीआईसीआई बैंक आदि 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने से क्या होंगे लाभ

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड की सहायता से कोई चीज गिरवी रखें बिना लोन प्राप्त किया जा सकता है। 
  • जिन किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा वह किसान इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग बैंक में डेबिट कार्ड की तरह कर सकते है।
  • इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड से 1.80 लाख रुपए तक बिना कॉलेटोरल सिक्योरिटी के ले ऋण मिल जाता है। यानि लोन के लिए कोई गारंटी की जरूरत नहीं।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए पात्रता/शर्तें

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए पात्रता और शर्तें भी तय की गई है जो इस प्रकार से है।

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदक हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है। 
  • इसके अलावा ऋण लेने के लिए पशुओं का  हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए। 
  • जिन पशुओं का बीमा है उन्हीं पर लोन उपलब्ध हो सकेगा। 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने वाले किसानों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार से हैं-

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड 
  • आवेदन करने वाले का पेन कार्ड 
  • आवेदन करने वाले का वोटर आईडी 
  • आवेदन करने वाले का रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर 
  • आवदेन करने वाले का पासपोर्ट साइज फोटो
  • पशु का  हेल्थ सर्टिफिकेट देना होगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कहां करें आवेदन

  • हरियाणा राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस योजना तहत क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अपने बैंक की नजदीकी शाखा से जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करें। बैंक जाते समय ऊपर बताएं गए दस्तावेजों को साथ लेकर जाएं ताकि फॉर्म भरने में कोई परेशानी नहीं हो। 
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद अब आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरें और आवेदन फॉर्म के साथ सभी दस्तावेजों अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा करा दें।
  • आवेदन फॉर्म के सत्यापन करने के बाद एक महीने के अंदर आपको पशु केडिट कार्ड प्राप्त हो जाएगा। 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के संबंध में अधिक जानकारी के अपने नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करें। इसके अलावा अपने जिले के पशुपालन विभाग से भी संपर्क किया जा सकता है।  


अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back