ग्रामीण भारत के लिए टॉप 10 कारें - ग्रामीण कारें सूची 2021

ग्रामीण भारत के लिए टॉप 10 कारें - ग्रामीण कारें सूची 2021

Posted On - 20 Jun 2020

कार आराम का पर्याय है। कार एक लक्जरी वस्तु है लेकिन अपनी बहुमुखी उपयोगिता के कारण धीरे-धीरे एक आवश्यकता बनती जा रही है। भारत में, लगभग 65.97 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। जैसा कि हम जानते हैं, ग्रामीण क्षेत्र का बुनियादी ढांचा शहरी क्षेत्रों की तरह परिपूर्ण नहीं है। इसीलिए शहरी लोगों की तुलना में ग्रामीण भारत की कारें मजबूत होनी चाहिए। यहां आप रूरल इंडिया - रूरल कार लिस्ट 2021 के लिए टॉप 10 कारें पा सकते हैं।

पिछले एक दशक में, ग्रामीण क्षेत्रों में कारों की खपत तेजी से बढ़ी है और इसके साथ ही, ग्रामीण भारत में सडक़ों का निर्माण नहीं हुआ है, ग्रामीण भारत की सडक़ों के अनुसार लोगों को उबड़-खाबड़ और सख्त कारों की आवश्यकता है। ग्रामीण क्षेत्र के लिए सबसे मजबूत कार चुनना एक चुनौतीपूर्ण काम है। इसीलिए हम यहां आपको कुछ ऐसी शानदार कारें दिखाने जा रहे हैं, जो ग्रामीण भारत के लिए उपयुक्त हैं।

 

भारतीय ग्रामीण सडक़ों के लिए सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण कारें 

ग्रामीण भारत के लिए कौन सी कार उपयुक्त है? आजकल, कंपनियां सभी आवश्यक और आरामदायक सुविधाओं के साथ कार बनाती है जो दुर्गम क्षेत्रों के लिए सबसे अच्छी हैं। इसलिए खरीदारों के पास सबसे अच्छा चुनने के लिए कई विकल्प हैं। लेकिन हम ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एकदम सही 10 कारों के साथ आपकी सूची को बदलने की इच्छा रखते हैं।

 

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800

 

 

इस सूची में, पहली कार मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 है। इसके रफ एंड टफ फीचर्स ने इस कार को ग्रामीण भारत के लिए सबसे अच्छी कार बना दिया है। यह भारत में सबसे प्रसिद्ध हैचबैक कार है। मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 में ग्रामीण क्षेत्रों में लंबे समय तक चलने के सभी गुण हैं।

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 796 सीसी इंजन और 3 सिलेंडर के साथ निर्मित है जो 47 एचपी और 69 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है। यह इंजन का सबसे अच्छा संयोजन है जो इसे ग्रामीण भारत के लिए एकदम सही कार साबित करता है।

इसके साथ ही यह कार आरामदायक सुविधाओं से भरी हुई है यानि इसमें मैन्युअल ट्रांसमिशन, 5 सीट्स और 177 लाइटर बूट स्पेस है। मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 का माइलेज 39.91 किमी / किग्रा तक है। भारत में मारुति सुजुकी आल्टो 800 की कीमत 2.94 - 4.36 लाख* रुपए है।

 

टाटा टियागो

 

 

ग्रामीण भारत के लिए कार का दूसरा सबसे अच्छा विकल्प टाटा टियागो है। इसकी शक्तिशाली क्वालिटी, शानदार ड्राइविंग गतिशीलता और सुखद ड्राइव इसे ग्रामीण भारत के लिए एकदम सही कार बनाते हैं। टाटा टियागो 1199 सीसी इंजन तक पावर के साथ आता है जो 84.48 हॉर्स पावर उत्पन्न करता है। इसमें एक वैकल्पिक मैनुअल / स्वचालित ट्रांसमिशन है।

इसके अतिरिक्त, टाटा टियागो का माइलेज 23.84 किलोमीटर/प्रति लीटर तक है जो बहुत ही किफायती है। यह आरामदायक 5 सीटों और 242 बूट स्पेस के साथ आता है। भारत में टाटा टियागो की कीमत 4.6-6.6 लाख* रुपए है।

 

महिंद्रा बोलेर

अब ग्रामीण भारत के लिए नेक्स्ट बेस्ट कार महिंद्रा बोलेरो है। यह भारत के ग्रामीण लोगों में सबसे लोकप्रिय है। बोलेरो उन सभी सुविधाओं के साथ आती है जो ग्रामीण जनता को आकर्षित करती हैं जैसे 7 सवारी बैठने की क्षमता और स्टाइलिश लुक। इसकी आपूर्ति 3 रंगों यानी डायमंड व्हाइट, मिस्ट सिल्वर और लेकसाइड ब्राउन में की जाती है।

इसके साथ ही, यह हाइलाइट की गई विशेषताएं ट्रेंडी फॉग लैंप के साथ एक नया एक्स आकार का बंपर है और इसमें MHAWK 75 BS6  इंजन के साथ उच्च शक्ति है जो 74.96 एचपी उत्पन्न करता है। और यह   ABS और एयरबैग के रूप में सुरक्षा सुविधाओं के साथ भी आता है। भारत में महिंद्रा बोलेरो की कीमत 7.98 - 8.99 लाख* रुपए है।

 

हुंडई i10

 

 

हुंडई आई टेन भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार में आती है। इसमें आरामदायक विशेषताओं के साथ एक अनूठा और आकर्षक लुक है। हुंडई i10 ग्रामीण भारत के लिए सबसे अच्छी छोटी कार है यह सभी सुविधाओं के साथ आती है जो बड़ी कारों के रूप में प्रदर्शन और आराम देती है। इसका एक बड़ा सर्विस नेटवर्क है और इसकी रखरखाव लागत भी बहुत किफायती है।

हुंडई i10 ने सेफ्टी फीचर यानी एयरबैग्स दिए। इसमें 225 लीटर का बूट स्पेस और एक वैकल्पिक मैनुअल/ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है। हुंडई i10 का माइलेज 20.36 किमी / प्रति लीटर तक है जो कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अच्छा है। इसके अलावा इसमें 1197 सीसी का इंजन लगा है जो 78.9 एचपी उत्पन्न करता है। हुंडई i10 की कीमत 5.89-5.99 लाख* रुपए है।

 

महिंद्रा स्कॉर्पियो

 

कार उद्योग में महिंद्रा सबसे भरोसेमंद निर्माता है। यह बहुमुखी कारों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करता है।

हिंद्रा स्कॉर्पियो भारत में गांव की सडक़ों पर सबसे लोकप्रिय कार में से एक है। यह सभी गुणवत्ता और शक्तिशाली सुविधाओं के साथ आती है जो आपके पैसे का मूल्यबनाए रखती है और इसे बरकरार रखना भी आसान है। महिंद्रा स्कॉर्पियो स्टाइल, तकनीकी, पॉवर, आराम और सुरक्षा का सही मिश्रण है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आती है और इसमें डायनेमिक असिस्ट के साथ रिवर्स पार्किंग कैमरा दिया गया है। यह 4 सुपर क्लासी कलर्स यानी पर्ल व्हाइट, डीसैट सिल्वर, नापोली ब्लैक और मोल्टेन रेड में आता है।

भारत में महिंद्रा स्कॉर्पियो की कीमत 12.39-15.99 लाख* रुपए है।

 

मारुति स्विफ्ट

 

 

इस सूची में अगली कार मारुति स्विफ्ट है। यह ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सबसे आम और लोकप्रिय कार है जो गाड़ी चलाते समय अत्यंत आराम प्रदान करती है। इसमें वे सभी विशेषताएं हैं जो संतुष्टि प्रदान करती हैं और इसमें 21.21 किमी/प्रति लीटर तक का शानदार माइलेज और 1197 सीसी इंजन है जो 81.8 एचपी उत्पन्न करता है। यह भारत में ग्रामीण कार का सबसे शक्तिशाली इंजन संयोजन है।

इसके साथ ही मारुति स्विफ्ट एक वैकल्पिक मैनुअल / ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और 268 बूट स्पेस के साथ आता है। यह 5 सीटर कार है जो भारतीय जनता के लिए एकदम सही है। भारत में मारुति स्विफ्ट की कीमत 5.19-8.02 लाख* रुपए है। जो लोग एक आदर्श कार और बहुमुखी कार खरीदना चाहते हैं, मारुति स्विफ्ट उनके लिए एक सही विकल्प है।

 

फोर्ड इकोस्पोर्ट

 

 

फोर्ड इकोस्पोर्ट कार उद्योग की सबसे लोकप्रिय कार है और इसका मेंटीनेंस बहुत आसान है। यह ग्रामीण क्षेत्रों में भी शानदार प्रदर्शन और प्रभावी माइलेज प्रदान करता है। इकोस्पोर्ट का स्टाइलिश लुक है और यह पूरी सुरक्षा के साथ आता है। फोर्ड इकोस्पोर्ट नवीन प्रौद्योगिकी और आरामदायक सुविधाओं की सही परिभाषा है।

फोर्ड इकोस्पोर्ट 5 सीटर क्षमता और एक वैकल्पिक मैनुअल/ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ निर्मित है। इसकी प्रमुख विशेषता 8 या 9 इंच की टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। फोर्ड इकोस्पोर्ट में 1498 सीसी का शक्तिशाली इंजन है जो 120.68 एचपी उत्पन्न करता है। इसमें 21.70 किमी/प्रति लीटर की माइलेज क्षमता है। भारत में फोर्ड इकोस्पोर्ट की कीमत 8.04 - 11.58 लाख* रुपए है।

 

डैटसन गो

 

 

डैटसन गो पूरी तरह से इसकी पंचलाइन यानी ‘ड्राइव इन द नेक्स्ट जेनरेशन’ का समर्थन करती है। यह एम्बर ऑरेंज, रूबी रेड, ओपल व्हाइट, क्रिस्टल सिल्वर, ब्रोंज ग्रे और विविड ब्लू के रूप में छह आकर्षक रंगों में आती है। डैटसन गो उन सभी इनोवेटिव सॉल्यूशंस के साथ आता है जो ड्राइविंग करते समय आराम प्रदान करते हैं। यह ग्रामीण क्षेत्र के लिए एकदम सही कार है।

डैटसन गो ड्राइवर सेफ्टी के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग और ईबीडी के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और स्मूथ ड्राइविंग के लिए ब्रेक असिस्ट के साथ आता है। इसमें आसान पार्किंग के लिए रिवर्स पार्किंग असिस्ट सेंसर भी हैं। इसमें 1198 सीसी इंजन है जो 76.43 एचपी उत्पन्न करता है। भारत में डैटसन गो की कीमत 3.99-6.45 लाख* रुपए है।

 

रीनॉल्ट क्विड

 

 

रीनॉल्ट क्विड में ग्रामीण भारत के हिसाब से सभी उन्नत सुविधाएं हैं। यह रफ एंड टफ परिस्थितियों से निपट सकता है। यह ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अच्छी और मजबूत कार है। रेनॉल्ट क्विड शानदार फीचर्स से भरी हुई है, क्योंकि यह 25.17 किमी/प्रतिलीटर तक का किफायती माइलेज देती है जो बहुत सारा पैसा बचाने में मदद करती है। यह भारत में सबसे अच्छी ग्राउंड क्लीयरेंस कार है।

रीनॉल्ट क्विड एक वैकल्पिक मैनुअल / ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पांच आरामदायक सीटों के साथ आती है। इसमें उन्नत 20.32 सेमी टच स्क्रीन मीडिया एनएवी विकास और एलईडी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है। इसके अतिरिक्त, इसकी प्रमुख विशेषता 999 सीसी है जो 67 एचपी उत्पन्न करती है और इसमें 25.17 किमी/प्रतिलीटर की माइलेज क्षमता है। भारत में रीनॉल्ट क्विड की कीमत 2.92 - 5.01 लाख* रुपए है।

 

टाटा टिगोर

 

 

टाटा टिगोर ग्रामीण भारत की एक आदर्श बन गई।  यह सबसे कठिन वाहन है जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में सुचारू रूप से चलने के लिए कैलिबर है और यह सभी सुरक्षा सुविधाओं और आकर्षक डिजाइन के साथ आता है। टाटा टिगोर शक्तिशाली प्रदर्शन के कारण ग्राहकों को संतुष्टि प्रदान करता है।

टाटा टिगोर ने 1199 सीसी के शक्तिशाली इंजन और 3 सिलेंडर की आपूर्ति की, जो 84.48 एचपी उत्पन्न करता है। यह एक वैकल्पिक मैनुअल / ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और 419 लीटर के बूट स्पेस के साथ आता है। इसमें 20.3 किमी/प्रतिलीटर तक की किफायती माइलेज क्षमता है। भारत में टाटा टिगोर की कीमत 5.75-7.49 लाख* रुपए है।

 

टॉप टेन ग्रामीण कारों की सूची 2021 या शीर्ष 10 ग्रामीण कारों की सूची 2021 

मॉडल का नाम कीमत
मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 2.94 - 4.36 लाख* रुपए
टाटा टियागो 4.6 - 6.6 लाख* रुपए
महिंद्रा बोलेरो 7.98 - 8.99 लाख* रुपए
हुंडई आई 10 5.89 - 5.99 लाख* रुपए
महिंद्रा स्कॉर्पियो 12.39 - 15.99 लाख* रुपए
मारुति स्विफ्ट 5.19 - 8.02 लाख* रुपए
फोर्ड इकोस्पोर्ट 8.04 - 11.58 लाख* रुपए
डैटसन गो 3.99 - 6.45 लाख* रुपए
रीनॉल्ट क्विड 2.92 - 5.01 लाख* रुपए
टाटा टिगोर 5.75 - 7.49 लाख* रुपए

 

निष्कर्ष - ये सबसे अच्छी ग्राउंड क्लीयरेंस कार हैं और खराब सडक़ों के लिए सबसे अच्छी कार हैं। मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अधिक पसंद आई होगी, इस तरह की अन्य जानकारी के लिए ट्रैक्टर जंक्शन के साथ बने रहें।

 

Visit Here : Top 10 Cars for Rural India – Rural Cars List 2021

 

सभी कंपनियों के ट्रैक्टरों के मॉडल, पुराने ट्रैक्टरों की री-सेल, ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन, कृषि के आधुनिक उपकरण एवं सरकारी योजनाओं के नवीनतम अपडेट के लिए ट्रैक्टर जंक्शन वेबसाइट से जुड़े और जागरूक किसान बने रहें।

Quick Links

scroll to top