हाजिर मांग से सोयाबीन और धनिया की वायदा कीमतों में हुई बढ़ोतरी

हाजिर मांग से सोयाबीन और धनिया की वायदा कीमतों में हुई बढ़ोतरी

Posted On - 30 Jul 2020

किसानों का इन फसलों की तरफ बढ़ेगा रूझान

बाजार में हाजिर मांग में मजबूती के कारण सोयाबीन भावों में तेजी देखने को मिली। वहीं धनिया की भावों में भी बढ़ोतरी हुई है। अब सोयाबीन के बाजार में भाव छह रुपए की तेजी के साथ 3,768 रुपए प्रति क्विंटल  हो गए हैं। एनसीडीईएक्स में सोयाबीन के अगस्त महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत छह रुपए या 0.16 प्रतिशत की तेजी के साथ 3,768 रुपए प्रति क्विंटल हो गई। जिसमें 27,165 लॉट के लिये कारोबार हुआ। इसी प्रकार, सोयाबीन के सितंबर महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत समान अंतर की तेजी के साथ 3,746 रुपये प्रति क्विंटल हो गई। इसमें 15,250 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार सूत्रों ने कहा कि बाजार में मांग बढऩे के कारण सटोरियों की ताजा लिवाली से मुख्यत: वायदा कारोबार में सोयाबीन के भावों तेजी आई है।
धनिया की कीमतों में भी आई तेजी

हाजिर बाजार में मजबूती के रूख के कारण धनिया के भावों में भी तेजी आई है। इससे धनिया के भाव अब 36 रुपए की तेजी के साथ 6,452 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। इस दौरान बाजार में सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को धनिया की कीमत 36 रुपये की तेजी के साथ 6,452 रुपये प्रति क्विंटल हो गई।

 

 

एनसीडीईएक्स में धनिया के अगस्त महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 36 रुपए अथवा 0.56 प्रतिशत की तेजी के साथ 6,452 रुपये प्रति क्विंटल हो गई जिसमें 3,005 लॉट के लिए कारोबार हुआ।  इसी प्रकार, धनिया के सितंबर महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 70 रुए अथवा 1.08 प्रतिशत बढक़र 6,542 रुपए प्रति क्विंटल हो गई जिसमें 1,430 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार में मजबूती के रुख और उत्पादक क्षेत्रों से सीमित आपूर्ति के कारण यहां वायदा कारोबार में धनिया कीमत में तेजी आई है।

 

बाजार के लिए अच्छा संकेत, किसानों का इन फसलों की तरफ बढ़ेगा रूझान

सोयाबीन और  धनिया के भावों में तेजी आना बाजार के लिए अच्छा संकेत है। इससे व्यापारिक सौंदों में बढ़ोतरी होगी जो व्यवयाइयों के लिए फायदेमंद है। वहीं बाजार में सोयाबीन व धनिये की मांग में बढ़ोतरी से किसानों को भी सोयाबीन व धनिया के अच्छे भाव  मिलेंगे सकेंगे। इससे किसानों का रूझान सोयाबीन व धनिया की फसल की तरफ बढ़ेगा  जिससे सोयाबीन और धनिया की फसल के उत्पादन में भी वृद्धि देखने को मिलेगी क्योंकि जब किसान को बाजार में उसकी सोयाबीन व धनिया की फसल का अच्छा भाव मिलेगा तो वह इस फसल के उत्पादन की ओर ज्यादा ध्यान देगा।

 

अगर आप अपनी  कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण,  दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं। 

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back