• Home
  • News
  • Weather News
  • मौसम : सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना

मौसम : सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना

मौसम : सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना

मौसम अपडेट : जानें, अपने राज्य के मौसम का हाल और बारिश को लेकर पूर्वानुमान

इस समय देश में मानसून की बारिश का अंतिम दौर चल रहा है और इसमें राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है। इससे किसानों की फसलों को जीवनदान मिला है। वहीं दूसरी ओर अधिक बारिश ने किसानों की फसलों को नुकसान भी पहुंचाया है। ऐसे में किसानों को मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी होना जरूरी है ताकि वे समय पर अधिक बारिश के कारण फसलों को खराब होने से बचा सकें। फिलहाल सितंबर माह के दौरान बारिश के अंतिम दौर में लोगों को अच्छी बारिश की उम्मीद बनी हुई है। बारिश को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मानसून सीजन के अंतिम चरण में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना जताई है। इससे उम्मीद है विदा होता मानसून अच्छी बारिश कराएगा। 

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1 


मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने सितंबर महीने के लिए पूर्वानुमान जारी कर दिया है। इसके अनुसार सितंबर 2021 के दौरान पूरे देश में औसत वर्षा सामान्य से अधिक दीर्घावधि एलपीए का 110 प्रतिशत होने की संभावना है। जिसमें 1961-2010 के आंकड़ों के आधार पर सितंबर के दौरान वर्षा का दीर्घावधि औसत एलपीए 170 मि.मी. है। पूर्वानुमान के अनुसार मध्यभारत के कई क्षेत्रों में सामान्य से अधिक से लेकर सामान्य वर्षा होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम और उत्तर पूर्व तथा प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश दक्षिणी हिस्सों में सामान्य से लेकर सामान्य से नीचे वर्षा होने की संभावना है। 


राज्यवार कैसा रहेगा सितंबर माह में मानसून

मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, उत्तर-पूर्वी एवं तटीय महाराष्ट्र, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, झारखंड, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना आदि राज्यों में अधिकांश स्थानों पर सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग की ओर से जारी देश में मानसूनी बारिश के पूर्वानुमान के लिए जारी किए गए चित्र में पीले एवं लाल रंग से दर्शाया गया है कि पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी उत्तरप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम बंगाल, केरल एवं तमिलनाडु का अधिकांश क्षेत्र, राज्यों में अधिकांश स्थानों पर सामान्य या सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। 


तटीय इलाकों में कैसा रहेगी मौसम की स्थिति

नवीनतम वैश्विक मॉडल पूर्वानुमान से संकेत मिलता है कि भू मध्य रेखीय प्रशांत महासागर पर प्रचलित ठंडी एनसो की तटस्थ स्थितियां जारी रहेंगी, वहीं सितंबर के दौरान हिन्द महासागर पर नकारात्मक आईओडी की स्थितियां रहेंगी, जबकि मध्य और पूर्वी भू मध्य रेखीय प्रशांत महासागर में समुद्र सतह तापमान ठंडा होने की प्रवृत्ति दिखा रहा है और मानसून ऋतु के अंत में या उसके बाद ला नीना की स्थिति फिर से उभरने की संभावना बढ़ गई है। बता दें कि प्रशांत महासागर और हिन्द महासागर पर समुद्र सतह तापमान की स्थिति भारतीय मानसून को प्रभावित करने के लिए जानी जाती है। 


बारिश को लेकर मौसम विभाग का ताजा अपडेट

मौसम विभाग से मिली ताजा जानकारी के अनुसान बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बनने के साथ ही मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। जिसके चलते भोपाल सहित मध्यप्रदेश के अधिकांश स्थानों पर रुक-रुक कर बौछारें पडऩे लगी हैं। भोपाल में शनिवार को दोपहर बाद अलग-अलग क्षेत्रों में वर्षा हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात सोमवार को कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा। शनिवार-रविवार को टीकमगढ़, छतरपुर, बालाघाट एवं विदिशा जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है। सागर, रीवा, शहडोल एवं जबलपुर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना है। भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है। मानसून ट्रफ मध्यप्रदेश से होकर गुजर रहा है। बंगाल की खाड़ी में सोमवार को कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इसके प्रभाव से रविवार से ही प्रदेश के अनेक स्थानों पर तेज बौछारें पडऩे का सिलसिला शुरू होने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है। बारिश का दौर चार-पांच दिन तक जारी रह सकता है।


उत्तराखंड में तीन दिन भारी बारिश की संभावना, येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज फिर बदल सकता है। दो दिन राहत के बाद शनिवार से तीन दिन तक कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। इसको लेकर राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि, गढ़वाल में फिलहाल बारिश थमने से राहत है। प्रदेश में पिछले दो दिन से बारिश का सिलसिला कुछ धीमा रहा है। देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में सुबह और शाम को हल्की बूंदाबांदी हुई, जबकि दिनभर चटख धूप खिली रही। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले तीन दिन देहरादून, नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, पौड़ी, टिहरी में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में भी गरज के साथ बौछारें पडऩे की आशंका है।


झारखंड के कई जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार रांची समेत राज्य के अन्य हिस्सों में आज भी मानसून के कमजोर रहने की संभावना है। हालांकि इस बीच राज्य के कुछ जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जा सकती है। झारखंड में पिछले एक सप्ताह से ज्यादा समय से मानसून कमजोर रहा है। ऐसे में राज्य में वर्षा आधारित कृषि पर बड़ा असर पड़ा है। बिरसा कृषि विवि के कृषि मौसम विभाग के द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि राज्य में भले ही औसत बारिश का स्तर सामान्य हो मगर फिर भी राज्य में कई जिलों में 40 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है। वहीं कुछ जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से 50 प्रतिशत से ज्यादा बारिश हुई है। राज्य में सबसे कम बारिश गुमला में 40 प्रतिशत कम हुई है। वहीं लोहरदगा में सबसे ज्यादा 50 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। ऐसे में राज्य में वर्षा आधारित कृषि प्रभावित हुई है। शनिवार को जारी किए गए मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि कमजोर मानसून के बीच उत्तरी, पश्चिमी और मध्य जिलों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जा सकती है। इसके साथ ही मेघ गर्जन और वज्रपात की भी संभावना है। राजधानी रांची में मौसम सामान्य रहेगा। दिन में बादल छाए रहेगें। वहीं शाम के समय हल्की बारिश हो सकती है। राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान मानसून की स्थिति कमजोर रही। हालांकि राज्य में कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। 


छत्तीसगढ़ ⁄ रायपुर में दो दिनों बाद पूरे प्रदेश भर में होगी भारी बारिश

मानसून तंत्र फिर से मजबूत होने लगा है और इसका प्रभाव अगले दो दिनों में प्रदेश भर में देखने को मिलेगा। गर्मी व उमस से परेशान हो रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अब मौसम में यह बदलाव सोमवार छह सितंबर से देखने को मिलेगा। अधिकतम तापमान में गिरावट के साथ ही प्रदेश भर में व्यापक बारिश होगी। मौसम विभाग का कहना है कि भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्य रूप से दक्षिण छत्तीसगढ़ रहेगा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शनिवार को भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश होगी।


हिमाचल प्रदेश में दो दिन बारिश की संभावना

हिमाचल प्रदेश में आगामी दो दिन के दौरान बारिश की संभावना है। मनाली व लाहुल की चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ है। हिमपात व बारिश के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट आने से ठंड का अहसास होने लगा है। मौसम विभाग ने आगामी दो दिन तक कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई है। जबकि सोमवार से अधिकतर स्थानों पर बारिश की संभावना है। 


बिहार के कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश

बिहार में जून के पहले हफ्ते से ही सक्रिय मानसून फिलहाल थोड़ा कमजोर हो गया है। इसके बावजूद स्थानीय कारणों से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश लगातार हो रही है, यह जरूर है कि बारिश अब छिटपुट और हल्की ही हो रही है। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले पांच दिनों के लिए जो पूर्वानुमान जाहिर किया है, उसके मुताबिक उत्तर बिहार के जिलों में बारिश की संभावना अधिक है। पूर्वानुमान के अनुसार रविवार और सोमवार को राज्य में बारिश के आसार अधिक रहेंगे। सोमवार को खगड़यिा, मुंगेर, जमुई, भागलपुर और बांका में अच्छी बारिश के आसार हैं। पटना सहित राज्य के अन्य जिलों में भी हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इधर मौसम पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर के अनुसार पटना में सोमवार को बारिश की उम्मीद अधिक है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाइन फिलहाल बीकानेर, ग्वालियर, वाराणसी, गया और मालदा होते हुए मणिपुर तक गुजर रही है। छह सितंबर तक इसके और उत्तर की तरफ शिफ्ट होने की उम्मीद है। अगले हफ्ते राज्य में भारी बारिश होने की संभावना नहीं है।


दिल्ली-एनसीआर में अगले 10 दिन ऐसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में शनिवार सुबह कहीं हल्की तो कहीं मध्यम स्तर की बारिश हुई और बूंदाबांदी का सिलसिला अब भी जारी है। इस बारिश से उमस भरी गर्मी से कुछ खास राहत मिली है। शनिवार दिन में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुककर बारिश होने होगी। इस बीच जानकारी सामने आ रही है कि पिछले कुछ दिनों के दौरान रिकार्ड तोड़ बारिश के बाद अब मानसून फिर से सुस्ताने के मूड में आ गया है। सप्ताहांत में दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज शुष्क ही रहने के आसार हैं। इस दौरान या तो हल्की बारिश होगी या फिर बदरा बूंदाबांदी तक ही सिमटकर रह जाएंगे। लिहाजा, उमस भरी गर्मी बढऩे के साथ-साथ तापमान में भी इजाफा होगा। मौसम विभाग की ही मानें तो शनिवार और रविवार को मौसम शुष्क बना रह सकता है। सोमवार से बारिश का दौर दोबारा शुरू हो सकता है, जो कई दिन तक चलेगा। कुल मिलाकर आगामी 10 के दौरान बारिश होगी, लेकिन यह कुल मिलाकर मानसून की विदाई की बारिश होगी। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के असर से ही मौसम के मिजाज में बदलवा आएगा। वहीं, मौसम विभाग ने मानसून की विदाई का आधिकारिक एलान नहीं किया है।


राजस्थान में 10 सितंबर के बाद मानसून की विदाई के संकेत

राजस्थान के कुछ हिस्से, विशेष रूप से पश्चमी राजस्थान, इस मानसून मौसम की आखिरी बारिश देखने को मिल सकती है। 10 सितंबर के बाद किसी भी समय उस क्षेत्र से मानसून वापसी के संकेत देने लगता है। इस अवधि के बाद छिटपुट वर्षा, यदि कोई हो, तो उसे बोनस माना जा सकता है। पश्चिमी राजस्थान में इस बार आंकड़े 20 प्रतिशत से अधिक घाटे में है।


गुजरात में एक बार फिर होगी बारिश की गतिविधियां

क्षेत्र में बने निम्न दबाव वाले क्षेत्र के कारण, गुजरात में एक और बार बारिश की गतिविधि देखने को मिल सकती है। हालांकि, इस बार यह गतिविधियां सौराष्ट्र और कच्छ के बजाय उत्तर और मध्य गुजरात में देखने को मिल सकती हैं।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्तिपुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Top Weather News

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश (weather department alert), जानें, कल मौसम कैसा रहेगा? कहां-कहां होगी बारिश और आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में होगी भारी बारिश (Weather Forecast), जानें, कहां-कहां होगी बारिश और आगे कैसे रहेगा मौसम का हाल

मौसम अलर्ट: मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

मौसम अलर्ट: मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

मौसम अलर्ट ( Weather Alert ) मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम अलर्ट : 18 अगस्त के बाद फिर सक्रिय होगा मानसून 

मौसम अलर्ट : 18 अगस्त के बाद फिर सक्रिय होगा मानसून 

मौसम अलर्ट : 18 अगस्त के बाद फिर सक्रिय होगा मानसून (Weather Alert), मौसम विभाग ने जताया अनुमान, देश के इन राज्यों में होगी भारी बारिश राजस्थान दूसरे दौर की बारिश होगी शुरू

close Icon

Find Your Right Tractor and Implements

New Tractors

Used Tractors

Implements

Certified Dealer Buy Used Tractor