• Home
  • News
  • Weather News
  • मौसम अलर्ट: मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

मौसम अलर्ट: मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

मौसम अलर्ट: मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

जानें, किन-किन राज्यों में होगी बारिश और आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल


मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार यूपी, हरियाणा और राजस्थान के अलावा बिहार, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र जैसे कई राज्यों में भारी बारिश हो  सकती है। मौसम विभाग के अनुसार एक सितंबर को पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा के कई हिस्सों में तेज बारिश होगी। वहीं 2 सितंबर तक गुजरात के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की जाएगी। इधर 1 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में बारिश होने का अनुमान है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे लो प्रेसर के कारण अगले 3 से 4 दिन तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश होन की चेतावनी दी गई है। बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर जोन के कारण दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में हो रही लगतार बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र, उत्तराखंड के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान पश्चिम और दक्षिणी अरब सागर में तेज रफ्तार से हवाएं की संभावना हैं। इस बाबत तटीय इलाकों में अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1 


अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना-


अगले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है और एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, बिहार की तलहटी, कोंकण और गोवा के शेष हिस्सों, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है।


बिहार में अच्छी बारिश की संभावना-


बिहार में मानसून लगातार बारिश करा रहा है। इस हफ्ते मानसून की ट्रफ लाइन बिहार से बाहर शिफ्ट होने के कारण बारिश का सिलसिला थोड़ा कम जरूर हुआ है, लेकिन यह स्थिति अधिक दिनों तक नहीं रहने वाली है। पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने तीन से पांच सितंबर के बीच राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बारी-बारी से अच्छी बारिश हो सकती है। फिलहाल प्रदेश में मानसून कमजोर है। लेकिन तीन सितंबर से एक बार फिर मानसून की सक्रियता बढ़ सकती है। मानसून की सक्रियता बढऩे के कारण उत्तर बिहार के अलावा मध्य एवं पूर्वी बिहार में भी अच्छी बारिश हो सकती है।

3 से 5 सितंबर के दौरान बिहार के इन जिलों में होगी बारिश-

राज्य के उत्तरी भाग में तीन सितंबर को भारी बारिश का पूर्वानुमान जाहिर किया है। खासकर पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया एवं किशनगंज में भारी बारिश हो सकती है। 
•    इसी के साथ तीन सितंबर को ही पटना, भोजपुर, बक्सर, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, भागलपुर एवं खगडिय़ा में मेघ गर्जन एवं बिजली चमकने की आशंका है। 
•    चार सितंबर को समस्तीपुर, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सारण एवं सिवान में भारी बारिश की उम्मीद है। वहीं तीन सितंबर को बिहार के अधिकतर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।
•    पांच सितंबर को पश्चिमी चंपारण, अररिया और किशनगंज में भी ऐसा होने की संभावना है। 

पूर्वोत्तर भारत में भी होगी जमकर बारिश-

आईएमडी के अनुसार बारिश की गतिविधियां एक सितंबर से और बढऩे की संभावना है। अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश की गतिविधि की संभावना है। उत्तराखंड के कई हिस्सों में अभी भी भारी बारिश की संभावना बनी हुई है।

राजस्थान के 80 प्रतिशत इलाकों में सक्रिय रहेगा मानसून, तीन दिन तक होगी जमकर बारिश-

मानसून के तीसरे दौर की बारिश राजस्थान के 80 प्रतिशत इलाकों में मेहर बरसाएगी। वहीं, उदयपुर संभाग के अलावा झालावाड़, प्रतापगढ़, पाली, सिरोही और जालौर जिले के कुछ स्थानों पर तीन दिन तक भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की माने तो राजस्थान के पूर्वी हिस्से में जमकर बारिश होगी।


•    मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के 80 प्रतिशत इलाकों में मानसून सक्रिय हो गया है। और 2 सितंबर तक राजस्थान के अधिकतर इलाकों में बारिश होगी। पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो बीकानेर और जोधपुर संभाग में हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।
•    वर्तमान परिस्थिति के अनुसार आगामी तीन चार दिनों तक राज्य के ज्यादातर भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग के अधिकतर भागों में हल्के से मध्यम दर्जे बारिश होने की संभावना है।
•    पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के जिलों में भी आगामी तीन चार दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश होने व बीकानेर संभाग में भी 1 से 3 सितंबर के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है।
एक और दो को राजस्थान के इन जिलों में होगी बारिश-
•    एक सितंबर को झालावाड़, चित्तौडग़ढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनूं, कोटा, करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंकि व उदयपुर जिले में कहीं-कहीं हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश होगी। इसी प्रकार पश्चिमी राजस्थान में जालौर व पाली जिलें में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और जोधपुर, नागौर व चूूरू जिले में कुछ स्थानों पर हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश होगी।
•    दो सितंबर को उदयपुर और सिरोही जिले में भारी बारिश होगी। जबकि अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक व उदयपुर जिले में कहीं-कहीं हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश होगी। उधर, पश्चिमी राजस्थान में जालौर, बाड़मेर, जोधपुर, पाली और चूरू जिले में हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश होगी।


दिल्ली में इन दिनों बढ़ेगी बारिश की गतिविधियां -

मौसम विभाग की माने तो अगले तीन से चार दिनों यानी 4 सितंबर तक दिल्ली में बारिश होने वाली है। एक और दो सितंबर को जहां हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है तो वहीं, तीन और चार सितंबर को हल्की बारिश या फिर गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, यह गतिविधियां 2 सितंबर तक बारिश जारी रहेगी और उसके बाद बारिश कम हो जाएगी। बारिश का एक और दौर दिल्ली और एनसीआर में 6 सितंबर के आसपास फिर से दिखाई दे सकता है जो उसके अगले 3 से 4 दिनों तक जारी रह सकता है। बता दें कि दिल्ली और एनसीआर में अब तक बहुत कम दिन ही बारिश देखने को मिली है। लेकिन कुछ भारी बारिश की गतिविधियों ने बारिश की कमी को पूरा कर दिया है जो जुलाई के शुरूआती 15 दिनों तक बनी हुई थी। इसके अलावा, 15 से 30 अगस्त तक दिल्ली में बारिश के आंकडों में 10 प्रतिशत की बढ़त थी। इसके बाद हुई भारी बारिश में दिल्ली के बारिश के आंकड़ों में और वृद्धि कर दी है।


हरियाणा में कई स्थानों पर हो सकती है तेज बारिश-

मौसम विभाग ने यह अनुमान जारी करते हुए कहा है कि हरियाणा के साथ ही आस-पास के लगते राज्यों में भी तेज बारिश के योग बन रहे हैं। विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के कारण आने वाले तीन से चार दिनों तक हरियाणा सहित देश के कई राज्यों में भारी वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग ने तेज बारिश की चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि पांच सितंबर तक राज्य में बारिश का दौर जारी रहेगा। बारिश के कारण दिन के तापमान में भी गिरावट आएगी। उत्तरी तथा दक्षिण पूर्व हरियाणा में तेज बारिश हो सकती हैं।

मध्यप्रदेश में बारिश का दौर फिर थमने के आसार-

मध्य प्रदेश में बने कम दबाव के क्षेत्र के असर से रविवार, सोमवार को राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में अच्छी बरसात हुई। हालांकि वर्तमान में सिस्टम कमजोर होकर हवा के ऊपरी भाग के चक्रवात के रूप में बदलकर विदर्भ पहुंच गया है। साथ ही बुधवार तक मानसून ट्रफ के भी मप्र से बाहर चले जाने की संभावना है। इससे बुधवार से पूरे प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी आने लगेगी। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बुधवार से मौसम फिर साफ होने लगेगा। हालांकि बंगाल की खाड़ी में चार-पांच दिन के अंदर एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने के संकेत मिले हैं। इस सिस्टम के असर से छह सितंबर के आसपास एक बार फिर बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्तिपुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Top Weather News

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश (weather department alert), जानें, कल मौसम कैसा रहेगा? कहां-कहां होगी बारिश और आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में होगी भारी बारिश (Weather Forecast), जानें, कहां-कहां होगी बारिश और आगे कैसे रहेगा मौसम का हाल

मौसम : सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना

मौसम : सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना

मौसम : सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना (Weather: Chances of more rain than normal in the month of September), जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

मौसम अलर्ट : 18 अगस्त के बाद फिर सक्रिय होगा मानसून 

मौसम अलर्ट : 18 अगस्त के बाद फिर सक्रिय होगा मानसून 

मौसम अलर्ट : 18 अगस्त के बाद फिर सक्रिय होगा मानसून (Weather Alert), मौसम विभाग ने जताया अनुमान, देश के इन राज्यों में होगी भारी बारिश राजस्थान दूसरे दौर की बारिश होगी शुरू

close Icon

Find Your Right Tractor and Implements

New Tractors

Used Tractors

Implements

Certified Dealer Buy Used Tractor