• Home
  • News
  • Weather News
  • अगले 24 घंटों में देश के कई हिस्सों में हो सकती है बारिश

अगले 24 घंटों में देश के कई हिस्सों में हो सकती है बारिश

अगले 24 घंटों में देश के कई हिस्सों में हो सकती है बारिश

राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों पर बना हुआ है चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र

देश के अलग-अलग स्थानों बन रहे मौसमी सिस्टम को देखते हुए कहीं मध्यम तो कहीं तेज बारिश की संभावना है। वहीं बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से तूफान आने की संभावना भी जताई जा रही है। यह संभावना इसलिए भी जताई जा रही है कि जब भी निम्न दबाव का क्षेत्र बनता है तो तूफान की संभावना अधिक रहती है। हालांकि ऐसे तूफान आने की संभावना कम ही है। पर यदि तूफान आया तो ये बहुत ही कमजोर हो सकता है जिससे कोई हानि होने की संभावना कम नजर आ आती है। 

स्काईमेट के अनुसार निसर्ग तूफान के कमजोर होकर निम्न दबाव के क्षेत्र के रूप में बिहार और इससे सटे पूर्वी उत्तरप्रदेश के इलाकों पर बना हुआ है। इससे यहां मध्यम दर्ज की बारिश हो सकती है। वहीं हिमाचल प्रदेश और इससे सटे भागों पर पश्चिमी विक्षोभ दिखाई दे रहा है। राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इधर बंगाल की खाड़ी के मध्य पूर्वी हिस्सों पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र अगले 48 घंटों में विकसित हो सकता है। 

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

10 जून तक दिखेगा मौसम में भारी बदलाव

बंगाल की खाड़ी में संभावित निम्न दबाव से जहां मॉनसून का पूर्वी सिरा तेजी से आगे बढ़ेगा। वहीं देश के कई राज्यों में वर्षा की गतिविधियां तेज हो जाएंगी। अगले 48 घंटों में यानि 8 जून को बंगाल की खाड़ी के मध्य पूर्वी हिस्सों पर निम्न दबाव का क्षेत्र बन जाएगा। यह पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ेगा। इसके प्रभाव से आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों पर बारिश की गतिविधियां 9 जून से तेज हो जाएंगी। बारिश के संदर्भ में व्यापक बदलाव 10 जून से दिखाई देगा।

 

 

ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र मध्य प्रदेश में हो सकती है तेज बारिश

अनुमान है कि निम्न दबाव का क्षेत्र ओडिशा के तटों के पास 10 जून तक पहुंचेगा। इस सिस्टम के बाईं तरफ यानी आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, दक्षिणी छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में बारिश होगी। 9 जून से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश शुरू हो जाएगी। जैसे-जैसे यह सिस्टम आगे बढ़ेगा बारिश भी इसके साथ-साथ उत्तर-पश्चिमी दिशा में यानि तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र और दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी बारिश तेज़ हो जाएगी। मध्य भारत के अनेक हिस्सों में आगामी निम्न दबाव के क्षेत्र के चलते 11 से 15 जून के बीच काफी व्यापक बारिश देखने को मिलेगी।

 

मध्य प्रदेश और बिहार में 15 जून के करीब पहुंचेगा मॉनसून

इसी दौरान मॉनसून मुंबई समेत महाराष्ट्र, तेलंगना, आंध्र प्रदेश को पार करते हुए ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में दस्तक देगा। संभावना है कि 15 जून के आसपास ही दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पूर्वोत्तर भारत को पार करते हुए बिहार और झारखंड में पहुंच जाएगा। इससे अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की उम्मीद है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान है।

वहीं पश्चिमी हिमालय, पंजाब, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिणी राजस्थान में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन भागों में एक-दो स्थानों पर तेज बौछारें गिर सकती हैं। इधर उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, आंतरिक महाराष्ट्र, उत्तर राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में गर्जना के साथ हल्की वर्षा हो सकती है।

 

 

बीते 24 घंटों के दौरान यहां हुई बारिश

बीते 24 घंटों में देश के इन भागों में बारिश हुई। इसमें केरल, कोंकण और गोवा, हिमाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई। वहीं तटीय कर्नाटक, गुजरात के पूर्वी क्षेत्रों, विदर्भ, दक्षिणी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, दिल्ली-एनसीआर और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली। इसी प्रकार हरियाणा, पंजाब, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

 

सभी कंपनियों के ट्रैक्टरों के मॉडल, पुराने ट्रैक्टरों की री-सेल, ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन, कृषि के आधुनिक उपकरण एवं सरकारी योजनाओं के नवीनतम अपडेट के लिए ट्रैक्टर जंक्शन वेबसाइट से जुड़े और जागरूक किसान बने रहें।

Top Weather News

मौसम अलर्ट : जानें, कहां-कहां होगी बारिश और आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम अलर्ट : जानें, कहां-कहां होगी बारिश और आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम अलर्ट : जानें, कहां-कहां होगी बारिश और आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज (weather alerts), राजस्थान के 20 जिलों में होगी बारिश, मध्यप्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी

देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, किसान हो जाएं सावधान

देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, किसान हो जाएं सावधान

मौसम अपडेट : देश कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, किसान हो जाएं सावधान (Heavy rain alert in many states), जानें, अगले 24 घंटे में आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

मौसम अलर्ट : इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश की संभावना

मौसम अलर्ट : इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश की संभावना

मौसम अलर्ट : इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश (Weather Alert: Heavy rain may occur in these states), जानें, आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल, आंधी, तूफान व बारिश की संभावना

मौसम अपडेट : क्या अभी करना होगा मानसून का इंतजार!

मौसम अपडेट : क्या अभी करना होगा मानसून का इंतजार!

मौसम अपडेट : क्या अभी करना होगा मानसून का इंतजार! (Weather Update: Will have to wait for monsoon now!), 8 जुलाई से मानसून को मिलेगी गति, जानें, भविष्यवाणी

close Icon

Find Your Right Tractor and Implements

New Tractors

Used Tractors

Implements

Certified Dealer Buy Used Tractor