मौसम अलर्ट : दीवाली पर इन जगहों पर हो सकती है बारिश, सर्दी बढ़ेगी

मौसम अलर्ट : दीवाली पर इन जगहों पर हो सकती है बारिश, सर्दी बढ़ेगी

Posted On - 03 Nov 2021

जानें, किन राज्यों में होगी बारिश और आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

दीपों का त्योहार दीवाली पर देश में खुशियों का माहौल रहेगा। इस बीच मौसम का मिजाज भी जानना जरूरी है। मौसम के पूर्वानुमान जानकर आप अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करने में काफी हद तक तैयार हो जाते हैं। बात करें इस दीवाली पर मौसम के मिजाज की तो बता दें कि मौसम विभाग ने इस दीवाली पर मौसम को लेकर देश के कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार देश के उत्तरी भागों में हवा में कुछ ठंडक दिखाई देगी, जबकि दक्षिणी भागों में कुछ क्षेत्रों में बौछारें पड़ सकती हैं, जो दिवाली के उत्साह को कम करने का काम कर रही हैं।

देश के कहां-कहां हो सकती है बारिश 

  • दक्षिण पश्चिम मॉनसून के जाने के बाद मुंबई में बारिश नहीं होती है, जो कि दिवाली पर देखने को मिल सकती है। अधिकतम तापमान सामान्य के करीब पहुंच सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो सकती है, जो सामान्य स्तर से कुछ डिग्री अधिक है।
  • वहीं चेन्नई में दिवाली के दिन भी कुछ बारिश के साथ शहर में भारी बारिश होने की संभावना है। इन बारिशों के कारण न्यूनतम तापमान, तमिलनाडु की राजधानी शहर में एक डिग्री या उससे भी अधिक गिर सकता है।
  • दीवाली पर बारिश होने के साथ बेंगलुरु में भी चेन्नई जैसी ही स्थिति देखने को मिलेगी। इसके अलावा, तापमान सामान्य स्तर के करीब रहने की उम्मीद है। 
  • हैदराबाद में भी कुछ बारिश और गरज के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है और दीवाली पर तापमान सामान्य स्तर के आसपास रहेगा। 
  • केरल के कुछ हिस्सों के साथ-साथ कोच्चि, तिरुवनंतपुरम आदि शहरों में भी बारिश की गतिविधि देखी जा सकती है, जो उत्सव की भावना को थोड़ा कम कर सकती है।
  • छत्तीसगढ़ प्रदेश के दक्षिणी भाग में बंगाल की खाड़ी से नमी आने के कारण बस्तर संभाग के साथ ही उससे लगे जिलों में हल्की बारिश के आसार है। इस हल्की बारिश से मौसम में बदलाव के साथ ही तापमान में गिरावट भी आएगी। 

इन जगहों पर रहेगा मौसम साफ

  • उत्तरी भागों की बात करें तो दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में रात के दौरान कुछ सर्द मौसम रहने की संभावना है और बारिश नहीं होगी। हालांकि अगले कुछ दिनों में तापमान में कुछ वृद्धि देखने को मिल सकती है, लेकिन दिवाली पर न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है और तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जा सकता है।
  • कोलकाता शहर के लिए, बारिश नजर नहीं आएगी और अधिकतम तापमान सामान्य स्तर के करीब रहेगा, न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री नीचे रहने की संभावना है।
  • इस दीवाली पंजाब में भी मौसम साफ रहेगा लेकिन इसके बाद बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती है। 
  • दीवाली पर हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। बारिश की संभावना कम ही है।

दीवाली बाद करवट लेगा मौसम, सर्द हवाएं चलेगी, बारिश के भी आसार

पंजाब को लेकर मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो 8 नवंबर के बाद मौसम करवट लेगा। इसके बाद राज्य में बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चलेंगी। दो दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। पंजाब के लुधियाना में छाए बादल आखिरकार छंट गए। बुधवार सुबह धूप खिल उठी। धूप खिली तो पारा भी चढ़ा। सुबह आठ बजे के करीब तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा भी बंद रही, जिससे ठिठुरन से राहत रही। मौसम विभाग के अनुसार अब आने वाले एक हफ्ते तक तेज धूप रहेगी। जिसकी वजह से दिन का पारा चढ़ेगा, जबकि रात में तापमान में गिरावट होगी।

मध्यप्रदेश में बढ़ेगी सर्दी

पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर से आगे बढ़ जाने की संभावना को देखते हुए मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि इस सिस्टम के आगे बढ़ते ही पाकिस्तान और पंजाब में बना प्रेरित चक्रवात खत्म हो जाएगा। इसकी वजह से हवाओं का रुख उत्तरी हो जाएगा। उत्तर भारत से ठंडी हवाओं के आने के बाद मध्य प्रदेश में ठंडक बढ़ जाएगी। इससे रात का तापमान नीचे गिर जाएगा। हिमाचल प्रदेश में आने वाले दिनों की तो प्रदेश में पांच नवंबर को एक-दो स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है। जबकि बाकी सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहने की संभावना है।  

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top