महिंद्रा फाइनेंस ने श्रीलंका में आइडियल फाइनेंस की 58.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी

Published - 29 Jul 2021

महिंद्रा फाइनेंस ने श्रीलंका में आइडियल फाइनेंस की 58.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी

वैश्विक बाजार में महिंद्रा फाइनेंस ने बढ़ाया एक और कदम

भारत की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी महिंद्रा फाइनेंस ने वैश्विक बाजार में एक कदम और बढ़ाया है। महिंद्रा ने श्रीलंका को एक पसंदीदा बाजार बनाने के लिए एक रणनीति बनाई है। महिंद्रा फाइनेंस ने श्रीलंकाई कंपनी आइडियल फाइनेंस की 58.2 प्रतिशत हिस्सेदारी 2 बिलियन श्रीलंकाई रुपए में खरीद ली है। यह एक ऐसा कदम है जिससे महिंद्रा फाइनेंस को श्रीलंका के बढ़ते वित्तीय सेवा बाजार में पैर जमाने का अवसर मिलेगा। आपको बता दें कि महिंद्रा फाइनेंस ने 2019 में आइडियल फाइनेंस के साथ एक संविदात्मक समझौता किया था जिसमें मार्च 2021 तक 58 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए सहमति व्यक्त की गई थी, जिसे दोनों कंपनियों द्वारा पारस्परिक सहमति से सितंबर 2021 तक बढ़ाया गया है। महिंद्रा फाइनेंस का लक्ष्य श्रीलंका की प्रमुख फाइनेंस कंपनी आइडियल फाइनेंस में इस निवेश के साथ अपने बिजनेस मॉडल को दोहराना है। 


आइडियल फाइनेंस पुराने वित्तीय उत्पादों के साथ नए उत्पादों पर भी ध्यान देगी

महिंद्रा फाइनेंस के वीसी और एमडी रमेश अय्यर के अनुसार आइडियल फाइनेंस श्रीलंकाई उपभोक्ताओं को कई वित्तीय उत्पाद उपलब्ध कराती है। इनमें ऑटोमोबाइल लोन, कृषि उपकरण लोन, गोल्ड लोन, बिजनेस लोन, कंज्यूमर ड्यूबेरल लोन, पर्सनल लोन आदि शामिल है। महिंद्रा फाइनेंस के अधिग्रहण के बाद भी कंपनी आइडियल फाइनेंस कंपनी इन वित्तीय उत्पादों की पेशकर जारी रखेगी और ग्राहकों की आवश्यकता के आधार पर किसी अन्य अतिरिक्त वित्तीय सेवा उत्पाद की पेशकश पर भी विचार कर सकेगी। अय्यर ने कहा कि महिंद्रा फाइनेंस की अपनी हिस्सेदारी 58.2 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। वहीं आइडियल फाइनेंस अब वाहन फाइनेंस पर ज्यादा ध्यान होगा। क्योंकि कंपनी पहले से ही ऑटोमोबाइल और कृषि उपकरण, गोल्ड लोन, बिजनेस लोन, कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन, पर्सनल लोन आदि वित्तीय उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।

 

श्रीलंका के बाजार का अनुभव भविष्य में आएगा काम

अवेंतम एडवाइजर्स के प्रबंध निदेशक वीजी रामकृष्णन ने कहा कि महिंद्रा फाइनेंस का श्रीलंका जैसे बाजारों में काम करना एक स्मार्ट कदम है। भारतीय बाजार और श्रीलंका बाजार में कई समानताएं हैं। महिंद्रा फाइनेंस को भविष्य में बंग्लादेश और नेपाल जैसे बाजारों में काम करने का मार्ग प्रशस्त होगा।


दूसरे देशों में व्यापार के अवसर पर महिंद्रा फाइनेंस का विशेष ध्यान

महिंद्रा फाइनेंस के वीसी और एमडी रमेश अय्यर का कहना है कि श्रीलंका में एक अच्छी तरह से विनियमित और परिपक्व वित्तीय सेवा बाजार है, जो महामारी के वर्षों को छोडक़र, कई वर्षों से लगातार बढ़ रहा था।  हमें उम्मीद है कि एक बार जब हम इस महामारी पर काबू पा लेंगे तो बाजार फिर से रफ्तार पकड़ लेगा। अन्य पड़ोसी बाजारों के संबंध में उन्होंने बताया कि हमारी कंपनी लगातार विभिन्न अवसरों का अध्ययन करती है और जब मौका आता है तो आगे की रणनीति बनाई जाती है। 


श्रीलंका के बाजारों में महिंद्रा, अशोक लेलैंड और टाटा मोटर्स के वाहनों का बोलवाला

श्रीलंका में महिंद्रा, अशोक लेलैंड और टाटा मोटर्स के कमर्शियल वाहनों का बोलवाला है। आइडियल फाइनेंस महिंद्रा और गैर-महिंद्रा दोनों वाहनों के लिए फाइनेंस उपलब्ध कराएगी। श्रीलंकाई बाजार में टाटा मोटर्स और अशोक लेलैंड के वाणिज्कि वाहन खूब बिकते हैं। 


विदेशी उपक्रमों से महिंद्रा फाइनेंस को मिल रहा है मुनाफा

विदेशी उपक्रमों से मिलने वाले प्रतिफल पर अय्यर का कहना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में डीएलएल (राबो बैंक की सहायक कंपनी) के साथ हमारा संयुक्त उद्यम, जिसमें महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमएमएफएसएल) की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसने 31 मार्च 2021 तक 61.9 मिलियन अमरीकी डालर की वार्षिक आय और 17.5 मिलियन अमरीकी डालर का पीएटी अर्जित किया है और हम उम्मीद करते हैं कि यह संयुक्त उद्यम मजबूत संख्या पोस्ट करना जारी रखेगा। आइडियल फाइनेंस के साथ, हम वर्तमान में स्पष्ट रूप से परिभाषित वित्तीय और परिचालन माइलस्टोन के साथ अगले 3-5 वर्षों के लिए कंपनी के लिए रणनीतिक रोडमैप तैयार करने के लिए अपने श्रीलंकाई भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं।


आइडियल फाइनेंस के बारे में जाने

आइडियल फाइनेंस लिमिटेड (आईएफएल)श्रीलंका की एक प्रमुख गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान है जो ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्र पर केंद्रित है। आइडियल गु्रप भी पिछले कुछ वर्षों में महिंद्रा के ऑटोमोटिव सेक्टर के साथ सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है।

 

महिंद्रा फाइनेंस के बारे में जानें

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा फायनेंशियल सर्विसेज लि. (महिंद्रा फाइनेंस) भारत की अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्त कम्पनियों/नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों में से एक है। कंपनी के ग्राहक ग्रामीण तथा अर्ध-नगरीय क्षेत्र से आते हैं। इस कम्पनी के 7.3 बिनियन उपभोक्ता हैं और 1.1 अरब अमरीकी डॉलर से अधिक प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां है। यह कम्पनी वाहन तथा ट्रैक्टर के लिए अग्रणी वित्तदाता (फायनेंसर) हैं तथा एसएमई को ऋण प्रदान करती हैं एवं फिक्स्ड डिपाजिट भी मुहैया कराती है। कंपनी के 1,380 से अधिक कार्यालय हैं और देश भर में 3 लाख 80 हजार गांवों और 7 हजार शहरों में बसे ग्राहकों तक पहुंच है। यह महिंद्रा समूह का एक हिस्सा है, जो देश के सबसे बड़े व्यापारिक घरानों में से एक है।

 

Tractor Junction also Offer a Monthly Subscription of Tractor Sales (Wholesale, Retail, Statewise, Districtwise, HPwise) Report. Please Contact us for the detailed report.
 

Subscribe our Telegram Channel for Industry Updates- https://t.me/TJUNC
Follow us for Latest Tractor Industry Updates-

LinkedIn - https://bit.ly/TJLinkedIN
FaceBook - https://bit.ly/TJFacebok

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back