देश का पहला फुली ऑटोमेटिक हाइब्रिड ट्रैक्टर लांच

Published - 10 May 2021

देश का पहला फुली ऑटोमेटिक हाइब्रिड ट्रैक्टर लांच

HAV Tractors Series S1 : ईंधन की 50 प्रतिशत बचत, तेल और इलेक्ट्रिक से चलेगा

भारत का पहला फुली ऑटोमेटिक हाइब्रिड ट्रैक्टर प्रोसेक्टो (Proxecto) कंपनी ने लांच किया है। इस ट्रैक्टर की खास बात यह है कि इसमें कोई बैटरी नहीं होगी। यह तेल और इलेक्ट्रिक दोनों से चल सकेगा। इस ट्रैक्टर में क्लच व गियर भी नहीं लगे हैं। इस ट्रैक्टर को भारत का अब तक का सबसे हाईटेक ट्रैक्टर बताया जा रहा है। ट्रैक्टर में एडवांस फीचर और  बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी के अनुसार इस हाइब्रिड ट्रैक्टर में 12 से भी ज्यादा ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे। इस ट्रैक्टर में खास इको फ्रेंडली टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो की अब भारतीय खेतों में दौड़ने के लिए तैयार है। इस ट्रैक्टर का नाम एचएवी ट्रैक्टर्स सीरीज एस1 (HAV Tractors Series S1) है।


मेड इन इंडिया हाइब्रिड ट्रैक्टर

एचएवी ट्रैक्टर भारत में उतारने जा रही कंपनी प्रोसेक्टो इंजीनियरिंग के एमडी अंकित त्यागी ने बताया कि कोविड के इस दौर में प्रोडक्शन, लॉजिस्टिक्स, सप्लाई चेन, मैनपावर, लॉकडाउन की पाबंदियों के बावजूद भारत के लोगों के लिए सस्ता और टिकाऊ ट्रैक्टर बाजार में उतारने पर हमारा ध्यान है। इस ट्रैक्टर में तकरीबन 2 दर्जन ऐसी टेक्नोलॉजी है जो पहले किसी कंपनी ने नहीं उतारी। नवंबर 2019 में इस ट्रैक्टर को एक एग्रीटेक इवेंट में पहली बार दुनिया के सामने पेश किया गया था। जर्मनी में इस इवेंट का आयोजन हुआ था, तभी से इस ट्रैक्टर के लॉन्च होने का इंतजार किया जा रहा था। अब यही टेक्नोलॉजी ‘मेड इन इंडिया’ हाइब्रिड ट्रैक्टर के रूप में भारत में उतरने जा रही है।


क्लच और गियर नहीं, इलेक्ट्रिक और तेल दोनों पर चलेगा

भारत का यह अकेला फुली ऑटोमेटिक ट्रैक्टर बताया जा रहा है जिसमें  क्लच, गियर नहीं लगे है। यह ट्रैक्टर तीन मोड फॉरवर्ड, न्यूट्रल और रिवर्स में काम करता है। इससे किसानों को खेती-बाड़ी में आसानी होती है। इसे फ्यूचर रेडी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का नाम दिया गया है। यह ऐसा हाइब्रिड ट्रैक्टर है जिसमें कोई बैटरी नहीं लगी है। यह इलेक्ट्रिक होने के साथ तेल के अलग-अलग स्रोतों से भी चलेगा। इसके अलावा इस ट्रैक्टर को चाहें तो इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के रूम में ही इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इंजन को इसके लिए अपग्रेड करना होगा। यह ट्रैक्टर पूरी तरह से ऑटोमेटिक है। इसमें ऑल व्हील इलेक्ट्रिक ड्राइव की सुविधा मिलती है। इससे सभी व्हील इलेक्ट्रिक ड्राइव करते हैं जिस वजह से ड्राइविंग भी काफी कमाल की है।


50 फीसदी ईंधन की बचत

एचएवी ट्रैक्टर इको फ्रेंडली है और दो वेरिएंट में उपलब्ध है। पहला एस1 जिसमें 28 परसेंट तक तेल की खपत कम होगी। दूसरा एस 2 जिसमें 50 परसेंट तक तेल की खपत कम होगी। यह ट्रैक्टर सेल्फ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी पर आधारित है जिसमें इलेक्ट्रिक मोटर्स लगी हुई है और यह मोटर ट्रैक्टर को चलाने के लिए बिजली पैदा करती है। इससे यह ट्रैक्टर हाइब्रिड यानी कि बिजली और तेल दोनों पर बराबर काम करता है। ट्रैक्टर में हाईट एड्जेस्टमेंट के लिए व्हील इंडिपेंडेंट सस्पेंशन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह फीचर के जरिए ऊंचाई के अनुसार पहियों को एड्जेस्ट करने में मदद मिलती है। 


स्टीयरिंग सिस्टम बहुत आसान, घर के लिए भी मिलेगी बिजली

कंपनी के अनुसार भारत में यह कोई पहला ट्रैक्टर है जिसमें मैक्सिमम कवर स्टीयरिंग (MCS) लगा है। इससे स्टीयरिंग सिस्टम बहुत आसान होता है और इसे ऑपरेट करने के लिए न के बराबर दम लगाना होता है। इसका टर्निंग रेडियस मात्र 2.7 मीटर का है। ट्रैक्टर में इलेक्ट्रिक पीटीओ लगा है जिससे बिजली प्राप्त कर सकते हैं। इस बिजली से चाहें तो खेत में वाटर पंप चलाएं या घर में 3 फेज का 40 केवीए की बिजली ले सकते हैं। किसानों को आराम और सुरक्षा को देखते हुए कई नए फीचर जोड़े गए हैं।


दस साल की वारंटी के साथ एसी केबिन भी मिलेगा

एचएवी ट्रैक्टर की सबसे बड़ी बात कि इस ट्रैक्टर पर 10 साल की वारंटी मिल रही है। भारतीय किसानों की जरुरतों को देखते हुए ही इस ट्रैक्टर को लांच किया गया है। किसान खेती में जिस तरह की समस्या से जूझते हैं, उसे देखते हुए इस ट्रैक्टर को तैयार किया गया है। 10 साल की वारंटी का मतलब है कि कंपनी ने दीर्घ काल के लिए किसानों की सुविधाओं का खयाल रखा है। 


एचएवी ट्रैक्टर के एडवांस फीचर्स

एचएवी ट्रैक्टर सीरीज में काफी इनोवेटिव डिजाइन के साथ ही एडवांस फीचर्स मिलते हैं। इसमें एक इंटरेक्टिव स्टीयरिंग माउंटेड HMI डिस्प्ले दिया गया है। इससे ट्रैक्टर के इक्यूपमेंट्स को कंट्रोल करने में आसानी होगी, जिससे किसानों को मेहनत कम लगेगी। 


एचएवी ट्रैक्टर की कीमत

अन्य कंपनियों के ट्रैक्टरों की तुलना में एचएवी ट्रैक्टर की कीमत काफी किफायती है और भारतीय किसानों के बजट में आसानी से फिट बैठती है। ट्रैक्टर में उपलब्ध फीचर्स सुविधाओं के अनुसार यह ट्रैक्टर महंगा नहीं  है। 50 एचपी के बेस मॉडल एचएवी एस 1  (HAV S1)  की कीमत 9 लाख 49 हजार रुपए है। कंपनी ने टॉप वेरिएंट 50 एचपी के  एचएवी एसवी प्लस  (HAV Sv+) के लिए दाम 11 लाख 99 हजार रुपये निर्धारित की है। इस ट्रैक्टर में एसी केबिन भी लगा है। इन दोनों ट्रैक्टर को कंपनी की वेबसाइट www.hybridagrivehicle.com  पर बुक कर सकते हैं। बुकिंग के लिए 10 हजार रुपए एडवांस में जमा कराने होंगे। यह राशि रिफंडेबल होगी। कंपनी ने 8 लाख 49 हजार रुपए में भी एक वेरिएंट उतारा है जिसकी जानकारी वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। ट्रैक्टर की बुकिंग 30 मई से शुरू होगी और 15 अगस्त से डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी।

 

Tractor Junction also Offer a Monthly Subscription of Tractor Sales (Wholesale, Retail, Statewise, Districtwise, HPwise) Report. Please Contact us for the detailed report.

Subscribe our Telegram Channel for Industry Updates- https://t.me/TJUNC

Follow us for Latest Tractor Industry Updates-

LinkedIn - https://bit.ly/TJLinkedIN
FaceBook - https://bit.ly/TJFacebok

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back