विधानसभा चुनाव के बाद गांव की हर महिला को मिलेंगे प्रति माह 1000 रुपए!

विधानसभा चुनाव के बाद गांव की हर महिला को मिलेंगे प्रति माह 1000 रुपए!

Posted On - 25 Nov 2021

विधानसभा चुनाव 2022 : पंजाब में आम आदमी पार्टी की घोषणा

विधानसभा चुनाव 2022 से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि है कि यदि 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में यदि पंजाब में आप पार्टी की सरकार जीत कर सत्ता में आती है तो हर महिला को एक हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री की ओर से यह घोषणा पिछले दिनों पंजाब के मोगा में एक रैली को संबोधित करते हुए की गई।

Buy Old Properties

18 साल से ऊपर की प्रत्येक महिला को दी जाएगी आर्थिक मदद

मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक मुख्यमंत्री केजरीवाल ने पंजाब के मोगा में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अगर पंजाब में आप की सरकार बनी, तो हर महिला को प्रति महीना आर्थिक मदद की जाएगी। राज्य की हर महिला को 1000 रुपए प्रति माह दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आगे कहा कि मैं बहुत सारी ऐसी बच्चियों को जानता हूं, जो कि आर्थिक तंगी की वजह से कॉलेज नहीं जा पाती हैं, लेकिन जब उनको 1000 रुपए मिलेंगे, तो वो कॉलेज जा सकती हैं। बता दें कि इस राशि को प्राप्त करने के लिए महिला की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। वहीं किसी परिवार में 3 महिला सदस्य हैं, तो प्रत्येक को 1000 रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा जिन वृद्ध महिलाओं को पेंशन मिल रही है। उन्हें भी एक हजार रुपए की राशि दी जाएगी।

हर घर को फ्री बिजली देने का किया वादा

इसके अलावा केजरीवाल ने पंजाब में हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का वादा किया। इसके साथ ही 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि पूरे देश में केवल एक आदमी केजरीवाल ही आपके बिजली बिल को शून्य पर ला सकता है। बता दें कि दिल्ली में मुख्यमंत्री केजरीवाल लोगों को मुफ्त बिजली, मुफ्त पानी और महिलाओं के लिए मुफ्त परिवहन की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। दिल्ली में 200 यूनिट तक बिजली फ्री है। 200 यूनिट तक बिजली का बिल का दिल्ली वासियों को कोई भुगतान नहीं करना है। वहीं दिल्ली सरकार 200-400 यूनिट तक 50 प्रतिशत सब्सिडी देती है। इसमें सरकार के द्वारा किसी भी प्रकार का आरक्षण लागू नहीं किया है। इस योजना का लाभ सभी वर्ग के लोग ले सकते है। इस योजना के माध्यम से बिजली की खपत 400 यूनिट तक होनी चाहिए। 

सरकारी अस्पतालों में फ्री उपचार और निशुल्क दवाएं देंगे

इतना ही नहीं केजरीवाल ने पंजाब के लोगों से सरकारी अस्पतालों में उपचार एवं दवाएं नि: शुल्क उपलब्ध कराने का भी वादा भी किया। जानकारी के लिए बता दें कि केजरीवाल ने पंजाब का दो दिवसीय दौरा किया। केजरीवाल आप के मिशन पंजाब  के तहत आगामी 2022 के विधानसभा चुनावों के लिए समर्थन जुटाने के मकसद से अगले एक महीने में विभिन्न जगह पर दौरा करेंगे। 

COVID safety tips

दिल्ली में सरकार की ओर से क्या-क्या हैं फ्री सुविधाएं

  • आप सरकार दिल्ली में महिलाओं के लिए मुफ्त बस की सवारी की सुविधा देती है। 
  • दिल्ली वासियों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली और 400 यूनिट तक सब्सिडी दी जाती है। 
  • दिल्ली वासियों को 20,000 लीटर प्रति माह तक मुफ्त पानी की सुविधा दी गई है।
  • दिल्ली सरकार गरीब बच्चों को फ्री एजुकेशन देती है। 
  • इसके अलावा दिल्ली सरकार लोगों को मुफ्त वाई-फाई के साथ नए पानी और सीवर कनेक्शन के लिए डेवलपमेंट चार्ज में छूट देती है। 
  • दिल्ली सरकार मोहल्ला क्लीनिक में मुफ्त इलाज, दवाएं और जांच की सुविधा और पैनल में शामिल अस्पतालों में मुफ्त सर्जरी भी ऑफर करती है। 
  • सडक़ हादसों और आग की घटनाओं में पीडि़तों के इलाज का खर्च भी दिल्ली सरकार उठाती है।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top