आलू की खेती के लिए बीज, कीटनाशक और स्प्रे मशीन पर मिलेगी सब्सिडी

आलू की खेती के लिए बीज, कीटनाशक और स्प्रे मशीन पर मिलेगी सब्सिडी

Posted On - 26 Oct 2021

जानें, किन जिलों के किसानों को मिलेगा लाभ और कहां करना है आवेदन

केंद्र व राज्य सरकार की ओर से किसानों को सब्सिडी पर बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसमें किसानों को अनुदान दिया जा रहा है ताकि उन्हें सस्ते दर पर प्रमाणिक बीज उपलब्ध हो सके। कई राज्यों में दलहन और तिलहन के बीज अनुदान पर किसानों को दिए जा रहे हैं ताकि उत्पादन में बढ़ोतरी होने के साथ ही किसानों की आय भी बढ़े। इसी क्रम में मध्यप्रदेश सरकार की ओर से राज्य के किसानों को आलू उत्पादन के लिए बीज, कीटनाशक दवा और स्प्रे मशीन पर सब्सिडी दी जा रही है। इसके लिए विभाग की ओर से लक्ष्य निर्धारित कर दिए हैं। लक्ष्य के अनुसार चयनित जिलों के किसानों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा। बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार की ओर से समय-समय पर कृषि यंत्रों सहित प्रमाणिक बीज, खाद आदि पर सब्सिडी का लाभ देती है। इसके लिए विभाग की ओर से आवेदन मांगे जाते हैं। इच्छुक किसान इसमें आवेदन कर सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। अभी फिलहाल आलू की खेती के लिए किसानों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है। 

Buy Used Livestocks

किन जिलों के किसानों को मिलेगा सब्सिडी का लाभ

मीडिया में जारी खबरों से मिली जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश में अभी सब्जी प्रदर्शन कार्यक्रम (आलू) योजना के तहत 4 जिलों शिवपुरी, उज्जैन, सागर, शाजापुर जिलों के लिए लक्ष्य जारी किए गए हैं। इन 4 जिलों के लिए 600 इकाई का लक्ष्य रखा गया है। योजना केवल अनुसूचित जाति के कृषक के लिए है। उपरोक्त बताए गए जिलों के अनुसार शिवपुरी के लिए 200, उज्जैन के  लिए 200, सागर के लिए 183 संख्या, शाजापुर के लिए 177 किसानों को अनुदान प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। 

आलू की खेती के लिए अनुदान पर दी जाएगी ये आवश्यक सामग्री

किसानों को आलू प्रदर्शनी कार्यक्रम के तहत प्रमाणित बीज के साथ ही खेती के लिए आवश्यक अन्य सामग्री भी अनुदान पर दी जाएगी। यह सभी सामग्री किसानों के लिए जरूरी है। किसानों को प्रमाणित आलू बीज के साथ, बैटरी कम हैंड स्प्रेयर पंप, प्लास्टिक केट इत्यादि सामग्री भी दी जाएगी।

किसानों को किस कीमत पर मिलेंगे बीज और अन्य सामग्री

आलू प्रदर्शनी कार्यक्रम के तहत चयनित किसानों को भौतिक लक्ष्य के अनुसार आलू बीज के साथ अन्य सामग्री भी दी जाएगी। एक किसान को 0.1 हेक्टेयर के लिए 200 किलोग्राम प्रमाणित आलू बीज 25 रुपए किलो की दर से 5000 रुपए तक का आलू बीज दिया जाएगा। इसके साथ बैटरी कम हैंड स्प्रेयर पंप 1 दिया जाएगा जिसकी कीमत 3,175 रुपए है। प्लास्टिक केट 4 दिए जाएंगे जिसका मूल्य प्रति प्लास्टिक केट 450 रुपए है, जिसके लिए कुल 1800 रुपए लिए जाएंगे।

आलू की खेती के लिए किसानों को कैसे मिलेगी सब्सिडी

आलू प्रदर्शन कार्यक्रम के तहत प्रति इकाई निर्धारित लागत राशि 10,000 रुपए  है। आलू बीज एवं आवश्यक सामग्री (बैटरी कम हैंड स्प्रेयर पम्प एवं प्लास्टिक केट) की वास्तविकता कीमत निर्धारित इकाई लागत से कम होने पर शेष/अंतर की राशि से कृषक द्वारा अन्य आवश्यक सामग्री (बीजोपचार दवा, खाद, उर्वरक, कीटनाशक एवं माइक्रोन्यूट्रेंट) स्वयं खरीद कर जिले के उप/सहायक संचालक उद्यान को देयक प्रस्तुत किया जाएगा, देयक के सत्यापन उपरांत इस राशि का भुगतान किसान के  खाते में डी.बी.टी. के माध्यम से किया जाएगा।

COVID Vaccine Process

अनुदान पर आवश्यक सामग्री प्राप्त करने के लिए कब और कैसे करें आवेदन 

अनुसूचित जाति उपयोजना विशेष केंद्रीय सहायता के तहत वर्ष 2019-20 अंतर्गत आलू प्रदर्शन कार्यक्रम के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जाएगा। किसान आवेदन 26  अक्टूबर 2021 में सुबह 11 बजे से किए जा सकता है। बता दें कि मध्यप्रदेश में उद्यानिकी विभाग से संचालित सभी योजनाओं हेतु आवेदन ऑनलाइन किए जाते हैं अत: इच्छुक किसान जो योजना का लाभ लेना चाहते अपना पंजीयन उद्यानिकी विभाग मध्यप्रदेश फार्मर्स सब्सिडी ट्रैकिंग सिस्टम https://mpfsts.mp.gov.in/mphd/#/ पर कर सकते हैं।

योजना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क-

जैसा कि आलू की खेती के लिए आवश्यक सामग्री पर अनुदान के लिए आवेदन राज्य के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग मध्यप्रदेश के द्वारा आमंत्रित किए गए हैं अत: किसान भाई यदि योजनाओं के विषय में अधिक जानकारी चाहते हैं तो उद्यानिकी एवं विभाग मध्यप्रदेश की वेबसाइट https://mpfsts.mp.gov.in/mphd/#/ पर देख सकते हैं या विकासखंड स्तर पर कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।  

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top