सरल पेंशन योजना : 40 की उम्र में पेंशन के लिए चुनें एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम 

सरल पेंशन योजना  : 40 की उम्र में पेंशन के लिए चुनें एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम 

Posted On - 03 Sep 2021

जानें, क्या है एलआईसी का सरल पेंशन प्लान और इसके लाभ 

केंद्र सरकार की ओर से देश के नागरिकों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है। इन्हीं योजनाएं में कई ऐसी योजनाएं भी सरकार की ओर से संचालित की गई है जिनमें लोगों को पेंशन लेने की सुविधा होती है। आमतौर पर रिटायमेंट के बाद 60 साल की उम्र में पेंशन मिलती है। लेकिन अब एलआईसी की ओर से एक नया प्लान तैयार किया है जिससे आप 40 साल की उम्र में भी पेंशन का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए एलआईसी ने सरल पेंशन योजना शुरू की है जिसमें आप जुडऩे के साथ ही अगले महीने से पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। ये योजना उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद हैं जो 60 साल से पहले पेंशन पाने की इच्छा रखते हैं। सरल पेंशन योजना के इस प्लान की खास बात ये हैं कि इसमें एक बार ही प्रीमियम भरना होता है। अमूमन एलआईसी के अधिकतर प्लानों में प्रति महीने, प्रति छह माह या प्रति वर्ष प्रीमियम चुकाना पड़ता है। आइए जानतें हैं एलआईसी की सरल पेंशन योजना से आप कैसे लाभ उठा सकते हैं।

Buy Used Livestocks

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1  


क्या है सरल पेंशन योजना 2021 (Saral Pension Yojana)

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी ने 1 जुलाई 2021 को सरल पेंशन योजना को लॉन्च किया था। यह एक नॉन-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है। इस प्लान को पति/पत्नी के साथ भी लिया जा सकता है। इस पॉलिसी को खरीदने के छह महीने के बाद पॉलिसी धारक को लोन की सुविधा भी प्राप्त होती है। यह पॉलिसी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ली जा सकती है। यह आईआरडीए के दिशा-निर्देशों के अनुसार एक मानक तत्काल वार्षिकी योजना है, जो सभी जीवन बीमाकर्ताओं के लिए समान नियम और शर्तें प्रदान करती है। इस योजना की खास बात यह है कि आपको इसमें पेंशन की सुविधा आजीवन मिलती है।  


LIC की सरल पेंशन स्कीम 2021 में पेंशन पाने के विकल्प का चुनाव

LIC सरल पेंशन योजना में आप खुद ये विकल्प चुन सकेंगे कि आपको पेंशन कितने समय बाद चाहिए। साथ ही पेंशन का भुगतान के लिए विकल्प चुन सकते हैं कि आपको पेंशन हर माह, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या सालाना पेंशन चाहिए। इसके लिए आपको अपने हिसाब से विकल्प चुनाना होगा। 


सरल पेंशन योजना 2021 की मुख्य शर्त

अगर इस योजना की शर्त की बात करें, तो मासिक की बजाय एकमुश्त राशि देनी होगी। आपको इस पेंशन पॉलिसी का लाभ आजीवन मिलेगा। अगर आपको लोन चाहिए, तो आप पॉलिसी शुरू होने के 6 महीने बाद लोन ले सकते हैं।


कौन ले सकता है सरल पेंशन योजना 2021 में प्लान

सरल पेंशन योजना 2021 में 40 वर्ष से लेकर 80 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति इस पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं। 


सरल पेंशन योजना 2021 में पॉलिसी लेने का तरीका 

सरल पेंशन योजना 2021 में आप दो तरह से पॉलिसी ले सकते हैं। इसमें एक सिंगल लाइफ और दूसरा ज्वाइंट लाइफ पेंशन प्लान हैं। आप अपनी इच्छानुसार इसका चुनाव कर सकते हैं।

  • सिंगल लाइफ प्लान : इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, यानी यह पेंशन योजना किसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी। पेंशनधारी जब तक जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। उसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिल जाएगा। इसे नीचे दिए गए उदाहरण से भलीभांति समझा जा सकता है।
  • उदाहरण : मान लीजिए कि 60 साल के रामचंद्र ने 10 लाख रुपए के सम एस्योर्ड के साथ यह पेंशन प्लान लिया है। रामचंद्र अगर सालाना पेंशन पाने के मोड का चुनाव करते हैं तो उन्हें प्रीमियम के तौर पर 10,18,000 रुपए का भुगतान करना होगा। इस हिसाब से उन्हें हर साल 51,650 रुपए पूरी जिंदगी तक मिलेंगे। जब रामचंद्र की मृत्यु हो जाएगी तो उनके नॉमिनी या कानूनी वारिस को 10 लाख रुपए वापस मिल जाएंगे।
  • ज्वाइंट लाइफ प्लान : सरल पेंशन योजना में दूसरा प्लान जॉइंट लाइफ के लिए दिया जाता है। इसमें पेंशन पति पत्नी दोनों को मिलता है। इसमें पति या पत्नी जो भी लंबे समय तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती है। जब दोनों ही नहीं रहेंगे तो नॉमिनी को बेस प्राइस मिलेगा। ज्वाइंट लाइफ प्लान के नियम को नीचे दिए गए उदाहरण की सहायता से आसानी से समझा जा सकता है-
  • उदाहरण : मान लीजिए रामचंद्र ने जॉइंट लाइफ के लिए सरल पेंशन प्लान लिया जिनकी पत्नी की उम्र 55 साल है। 10 साल के सम एस्योर्ड के लिए उन्होंने एनुअल मोड का चुनाव किया है। साल में एक बार चाहिए तो उन्हें एक बार में 10,18,000 रुपए का भुगतान करना होगा। उन्हें हर साल 51,150 रुपए की पेंशन मिलेगी। रामचंद्र की मृत्यु के बाद 51,150 रुपए की पेंशन उनकी पत्नी को जिंदगी भर मिलेगी। जब दोनों जीवनसाथी की मृत्यु हो जाएगी तो उनके नॉमिनी और कानूनी वारिस को 10 लाख रुपए वापस हो जाएंगे।


सरल पेंशन योजना 2021 में कितने प्रीमियम पर मिलेगी कितनी पेंशन? / सरल पेंशन योजना प्रीमियम

अगर आपकी उम्र 40 साल की है और आपने 10 लाख रुपए का सिंगल प्रीमियम जमा किया है, तो आपको सालाना 50250 रुपए यानि हर महीने 4187 रुपए की पेंशन दी जाएगी। अगर आपको बीच में जमा की गई राशि वापस चाहिए, तो ऐसे में 5 प्रतिशत की कटौती की जाएगी।


सरल पेंशन योजना की खास बातें 

  1. बीमाधारक के लिए पॉलिसी लेते ही उसका पेंशन शुरू हो जाएगा।
  2. अब ये आप पर निर्भर करेगा कि पेंशन हर महीने चाहिए या तिमाही, छमाही या सालाना. ये विकल्प आपको स्वयं चुनना होगा।
  3. इस योजना में 12000 रुपए साल का न्यूनतम लगाना होगा। इसमें मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है।
  4. ये योजना 40 से 80 साल तक के लिए लोगों के के लिए है।
  5. इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद पॉलिसी होल्डर को किसी भी समय लोन मिल जाएगा।


एलआईसी की सरल पेंशन योजना 2021 (Saral Pension Yojana 2021) में कैसे खरीदें प्लान?

एलआईसी की सरल पेंशन योजना स्कीम को आप ऑफलाइन या ऑनलाइन www.licindia.in की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। प्लान के तहत मिनियम एन्यूटि 12,000 रुपए प्रति वर्ष है। न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिकी मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा। इसमें अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है। यह योजना 40 वर्ष से 80 वर्ष की आयु के लिए उपलब्ध है।

COVID Vaccine Process


अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

हालांकि हमने इस पोस्ट में आपको सरल पेंशन योजना 2021 के संबंध में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है। फिर भी अधिक जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप इस प्लान का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in या दफ्तर में जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।  


एलआईसी की सरल पेंशन योजना 2021 से संबंधित सवाल और उनके जवाब

प्रश्न 1. एलआईसी की सरल पेंशन योजना क्या है?
उत्तर - यह एक नॉन-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है। इस प्लान को पति/पत्नी के साथ भी लिया जा सकता है। इस पॉलिसी को खरीदने के छह महीने के बाद पॉलिसी धारक को लोन की सुविधा भी प्राप्त होती है।

प्रश्न 2. कौन ले सकता है सरल पेंशन प्लान?
उत्तर - 40 वर्ष से लेकर 80 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति इस पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं। 

प्रश्न 3. सरल पेंशन योजना में क्या लोन लिया जा सकता है?
उत्तर - जी हां, सरल पेंशन योजना में लोन लेने की सुविधा भी दी गई है। इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद पॉलिसी होल्डर को किसी भी समय लोन ले सकता है। 

प्रश्न 4. सरल पेंशन योजना में न्यूनतम प्रीमियम कितना भरना होगा?
उत्तर - इस योजना में 12000 रुपए साल का न्यूनतम लगाना होगा। इसमें मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है।

प्रश्न 5. क्या इस योजना में एलआईसी की अन्य योजनाओं की तरह प्रति माह प्रीमियम भरना होगा?
उत्तर - नहीं, इस पेंशन प्लान में आपको मासिक की बजाय एकमुश्त राशि देनी होगी। इसके बाद आपको इस पेंशन पॉलिसी का लाभ आजीवन मिलता रहेगा।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्तिपुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top