पीएम किसान योजना किस्त से पहले 82 लाख किसानों को वितरित किए 1,783 करोड़ रुपये

पीएम किसान योजना किस्त से पहले 82 लाख किसानों को वितरित किए 1,783 करोड़ रुपये

Posted On - 18 May 2022

जानें, क्या है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना और इससे कैसे मिलता है लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त को लेकर किसानों को इस बार काफी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। लेकिन इससे पहले मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर कर दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होकर सिंगल क्लिक के जरिये 82 लाख से ज्यादा किसानों के खातों में 1,783 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की। इसके साथ ही स्वामित्व योजना के तहत 27 जिलों के तीन लाख 70 हजार व्यक्तियों को भूमि के अधिकार पत्रों का वितरण किया गया। 

Buy Used Tractor

बता दें कि मध्यप्रदेश में किसानों को केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ तो मिलता ही है, साथ ही उन्हें प्रदेश स्तर पर मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत साल में दो बार 2-2 हजार रुपए मिलते हैं। इस तरह एक साल में यहां के किसानों को दोनों योजना से कुल मिलाकर 10 हजार रुपए मिलते हैं। इस योजना में भी किस्त का पैसा सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। 

पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्टर्ड किसानों को ही मिलता है लाभ

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत हैं। यदि प्रदेश का कोई नया किसान इस योजना में जुडऩा चाहता है तो उसे सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना पंजीकरण करना होगा तभी उसे मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ मिल पाएंगा। 

82 लाख किसानों के खाते में ट्रांसफर हुए 1783 करोड़ रुपए

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत इस बार प्रदेश के 82 लाख किसानों को किस्त ट्रांसफर की गई है। बता दें कि हर खरीफ और रबी सीजन में प्रदेश सरकार की ओर से 2-2 हजार रुपए की किस्त किसानों खाते में दी जाती है। इस राशि को किसानों के खाते में देने के पीछे सरकार का उद्देश्य किसानों की आर्थिक रूप से सहायता करना है ताकि किसान फसल उत्पादन के लिए अदान खरीद सकें। अभी तक इस योजना में 76 लाख किसानों के खातों में करीब 4569 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं। 

क्या है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Chief Minister Kisan Kalyan Yojana)

केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि की तर्ज पर मध्यप्रदेश की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार ने राज्य स्तर पर किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना चला रखी है। इस योजना को साल 2020 में शुरू किया गया था। इस योजना की पहली किस्त किसानों के खातों में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिवस पर 25 सितंबर 2020 को डाली गई। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की है। इस योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये की 2 किस्त में सालाना 4000 रुपए दिए जाएंगे। उन सभी किसानों को पी.एम. किसान सम्मान निधि के तहत सालाना 6000 रुपये का लाभ भी मिलता रहेगा। 

Buy Used Tractor

किसानों को मोबाइल पर मिलेगी किस्त की राशि मिलने की सूचना

किसानों को किस्त की राशि मिलने की सूचना उनके मोबाइल पर प्राप्त हो जाएगी। बता दें कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत जिन किसानों को लाभ मिलेगा, उनके बारें में जानकारी किसान सम्मान निधि पोर्टल पर दर्ज रहेगी। क्षेत्र के पटवारी किसानों के बारे में पूरी जानकारी का वेरीफिकेशन करेंगे। किसानों को सिर्फ एक बार क्षेत्र के पटवारी को भौतिक रूप से आवेदन देना होगा। आगे की प्रक्रिया मोबाइल पर ही हो जाएगी। 

 

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से जुड़ने के लिए कहां करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इस योजना के तहत पटवारी के द्वारा योजना की पात्रता का सर्वे किया जाएगा। यदि तहसील या कहीं और आवेदन दिया होगा तब लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना से जुडऩे के लिए  Website – www.mygov.in. पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। 


अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back