घर खरीदने के लिए सरकार से मिलेगी 2.50 लाख रुपए की सब्सिडी

घर खरीदने के लिए सरकार से मिलेगी 2.50 लाख रुपए की सब्सिडी

Posted On - 14 Jan 2022

जानें, क्या है योजना और इससे कैसे उठा सकते हैं फायदा

सरकार की ओर गरीब और कमजोर आय वर्ग के लोगों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है जिनके तहत इन्हें लाभ पहुंचाया जा रहा है। सरकार की ओर से गरीब परिवारों को सस्ता खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है। वहीं पेंशन लाभ के साथ ही कई प्रकार की सुविधाएं सरकार की ओर से प्रदान की जाती हैं। इसी कड़ी में सभी को अपना घर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) योजना चलाई जा रही है। इसके तहत कमजोर आय वर्ग के लोगों को सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। यदि आप भी चाहते हैं कि आपको सस्ते में आवास उपलब्ध हो तो ये खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। आज कमजोर आय वर्गों के लोगों के लिए अपना घर बनाने का सपना पूरा करना काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में सरकार की ओर से घर खरीदने के लिए दी जा रही सब्सिडी काफी राहत पहुंचा सकती है। यदि आप राजधानी लखनऊ में अपना घर खरीदना चाहते हैं तो यहां आपको घर खरीदने के लिए सरकार से सब्सिडी का लाभ मिल सकता है। इतना ही नहीं बैंक से लोन भी आसानी से मिल जाएगा। आज हम आपको ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से इस योजना की जानकारी दे रहे है ताकि आप योजना का लाभ उठा सकें। 

Buy Used Livestocks

अपना घर खरीदने का सुनहरा मौका

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत सरकार की ओर से शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत अब उत्तर प्रदेश की राजधानी में अपना आशियाना खरीदने का सुनहरा मौका आम जनता को दिया जा रहा है। लखनऊ विकास प्राधिकरण प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्राहकों के लिए अपना घर खरीदने का एक खास और बेहतरीन मौका लेकर आया है। बता दें इस योजना के अंतर्गत फ्लैट्स खरीदने वाले लोगों को मात्र 4 लाख रुपए में घर खरीदने का मौका मिलेगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण की तरफ से जो फ्लैट बनाए जा रहे हैं उनकी कीमत 6 लाख रूपए है, जो पीएम आवास योजना के द्वारा दी जा रही सब्सिडी के बाद लाभार्थी को मात्र 4 लाख रुपए में फ्लैट उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना से कितनी मिलेगी सब्सिडी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी को 3.20 लाख रुपए का बैंक से लोन मिल जाएगा। इसमें ढाई लाख रुपए की सब्सिडी सरकार की ओर से दी जाएगी। यदि फ्लैट की कीमत 6 लाख रुपए है जिसमें आपको फ्लैट के लिए महज चार लाख रुपए ही देने होंगे। वहीं इन चार लाख रुपए में 3.20 लाख का लोन भी बैंक दे रही है।

क्या है पीएम आवास योजना (पीएमएवाई)

केंद्र की मोदी सरकार की ओर पीएम आवास योजना (पीएमएवाई) की शुरुआत 25 जून 2015 को की गई थी। इसके तहत शहरी और ग्रामीण दोनों जगहों पर कमजोर आय वर्ग के लोगों के लिए अपना घर उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य 2022 तक सभी को अपना घर उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत सरकार 20 लाख घरों का निर्माण करवाएगी जिनमें से 18 लाख घर झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाके में बाकि 2 लाख शहरों के गरीब इलाकों में किया जाएगा। इस समय योजना का तीसरा चरण चल रहा है इसमें अब शेष लक्ष्य को पूरा किया जाना है। 

पीएम आवास योजना में होम लोन की सीमा बढ़ाई

पहले पीएम आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत सिर्फ गरीब वर्ग को ही लाभ मिलता था। लेकिन अब होम लोन की रकम बढ़ाकर शहरी इलाकों के गरीब और मध्यम वर्ग को भी पीएमएवाई के दायरे में लाया गया है। शुरुआती प्रावधानों के मुताबिक पीएमएवाई में होम लोन की रकम 3 से 6 लाख रुपए तक थी, जिस पर पीएमएवाई के तहत ब्याज पर सब्सिडी दी जाती थी। अब इसे बढ़ाकर अब 18 लाख रुपए तक कर दिया गया है।

पीएम आवास योजना (पीएमएवाई) में लोन पर कितना देना होगा ब्याज

जैसा कि इस योजना का उद्देश्य वर्ष 2022 तक शहरी व ग्रामीण गरीबों को किफायती आवास प्रदान करना है। इस योजना के तहत लोन लेने पर 6.50 प्रतिशत की दर से लोन पर ब्याज देना होता है। बता दें ब्याज दर में समय-समय पर रिजर्व बैंक के द्वारा तय की गई दरें लागू होती है जो परिवर्तनशील होती है।

20 साल की अवधि तक चुका सकते है लोन

पीएम आवास योजना में लिए गए लोन की अवधि 20 साल तक होती है। इसलिए आप इस लोन को इतनी लंबी अवधि तक किस्तों के रूप में चुका सकते हैं। इस तरह थोड़े-थोड़े रुपए किस्त के रूप में देकर आप अपने लिए आवास का इंतजाम कर सकते हैं। 

कौन ले सकता है पीएम आवास योजना (पीएमएवाई) का लाभ

पीएम आवास योजना का लाभ 21 से लेकर 55 साल की उम्र का व्यक्ति ले सकता है। यदि आवेदक की उम्र 50 साल से अधिक है तो उसके प्रमुख कानूनी वारिस को होम लोन में शामिल किया जाएगा। 

पीएम आवास योजना (पीएमएवाई) के लिए पात्रता और शर्तें

पीएम आवास योजना में आवास लेने के लिए कुछ पात्रता और शर्तें भी निर्धारित की गई हैं जो इस प्रकार से हैं-

COVID Vaccine Process

•    पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए भारत का मूल निवासी होना जरूरी है। 
•    प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास लोन (होम लोन) प्राप्त करते समय 
•    लाभार्थी परिवार के पास भारत में पक्का घर नहीं होना चाहिए।
•    एक लाभार्थी परिवार में पति, पत्नी, अविवाहित बेटे और / या अविवाहित बेटियां शामिल होंगी। 
•    एक वयस्क कमाई वाले सदस्य (वैवाहिक स्थिति के बावजूद) को एक अलग घर के रूप में माना जा सकता है; बशर्ते कि वह भारत के किसी भी हिस्से में अपने नाम पर पक्के (सभी मौसम में रहने वाली इकाई) घर का मालिक न हो।
•    विवाहित जोड़े के मामले में, या तो पति या पत्नी दोनों संयुक्त स्वामित्व में एक ही घर के लिए पात्र होंगे, जो इस योजना के तहत घर की आय पात्रता के अनुरूप है।
•    ईडब्ल्यूएस / एलआईजी श्रेणी में, सुधार या विस्तार के लिए लिए गए आवास लोन (होम लोन) भी पात्र हैं बशर्ते कि अधिकतम कालीन क्षेत्र (कार्पेट एरिया) क्रमश: 30 वर्गमीटर और 60 वर्गमीटर हो।
•    यदि परिवार में कोई महिला सदस्य नहीं है तो महिलाओं के स्वामित्व की आवश्यकता नहीं है।

कितनी आय वर्ग वाले शामिल हो सकते हैं इस योजना में

ईडब्ल्यूएस (निम्न आर्थिक वर्ग) के लिए वार्षिक आमदनी 3.00 लाख रुपए निर्धारित की गई है। जबकि एलआईजी (कम आय वर्ग) के लिए सालाना आमदनी 3 लाख से 6 लाख के बीच होनी चाहिए। हालांकि अब 12 और 18 लाख रुपए तक की आमदनी वाले लोग भी पीएमएवाई का लाभ उठा सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा

पीएम आवास योजना में घर खरीदने हेतु लोन प्राप्त करने के लिए वेतन पाने वाले लोगों के लिए वेतन प्रमाण पत्र, फार्म 16, या इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) देना होगा। वहीं अपना काम करने वाले लोगों के लिए 2.50 लाख रुपए तक की सालाना आमदनी के लिए आय प्रमाण पत्र के रूप में हलफनामा प्रस्तुत करना होगा। अगर सालाना आमदनी 2.50 लाख रुपए से अधिक है तो उसके लिए आमदनी का उचित सबूत प्रस्तुत करना होगा।

पीएम आवास योजना के तहत बैंक लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम आवास योजना के तहत घर खरीदने के लिए बैंक से लोन लेने हेतु कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जो इस प्रकार से हैं-

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का पहचान का प्रमाण    
  • आवेदन करने वाले का पैन कार्ड
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • पते का प्रमाण के लिए आवेदक मतदाता पहचान पत्र, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, आदि में से काई एक प्रस्तुत कर सकता है।
  • सीएलएसएस हलफनामा
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो    
  • आय प्रमाण पत्र
  • जातिप्रमाण पत्र    
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर    
  • आयु प्रमाणपत्र
  • बैंक पासबुक विवरण

पीएम आवास योजना में घर खरीदन के लिए कहां करें आवेदन

पीएम आवास योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  

पीएम आवास योजना में लोन लेने हेतु आवेदन की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में और शहर में रहने वाले दोनों क्षेत्र के गरीब लोग कर सकते है। हम यहां आपको शहर क्षेत्र हेतु योजना की आवेदन की प्रक्रिया बता रहे जो इस प्रकार से है-

•    सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना शहरी की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा।
•    इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर जाएगा।
•    होम पेज पर आपको सिटीजन असेसमेंट के दिए गए आप्शन पर जाना होगा। 
•    यहां आपको अप्लाई ऑनलाइन पर जाना है। इसके बाद आपको दिए गए ऑप्शन जैसे-इन सीटू स्लम रीडेवलपमेंट, अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप (AHP), BLC/BLCE, और CLSS में से अपने अनुसार एक ऑप्शन को चुनना होगा।
•    किसी एक ऑप्शन को चुनने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
•    नए पेज पर आप अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी या आधार कार्ड में दिया गया नाम को भर दें। 
•    अब आप चेक के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर करें।
•    क्लिक करते ही आपके सामने पीएम आवास योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
•    अब आप आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे- राज्य का नाम, जिले का नाम, शहर का नाम, परिवार के मुखिया का नाम, पिता का नाम, लिंग, पता, आयु, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड आदि को भर दें।
•    अब आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड कर दें। 
•    इस तरह पीएम आवास शहरी के लिए आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।


अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top