कोरोना 2021 : सरकार ने सार्वजनिक रूप से होली खेलने पर लगाई पाबंदी

कोरोना 2021 : सरकार ने सार्वजनिक रूप से होली खेलने पर लगाई पाबंदी

Posted On - 25 Mar 2021

जानें, होली पर क्या रहेगी बंदिशें और आप क्या रखें सावधानियां?

देश में फिर से कोविड-19 के मामले बढ़ने लगे हैं। इस पर केंद्र सरकार ने चिंता जाहिर करते हुए राज्यों को पत्र लिखकर होली व ईद जैसे त्योहारों पर पाबंदियां लगाने पर विचार करने को कहा है। हालांकि कई राज्यों ने इससे पहले ही अपने यहां पाबंदिया लगा रखी है ताकि संक्रमण का खतरा और अधिक न बढ़ पाएं। बता दें कि पिछले कुछ समय से दुबारा से देश के कई राज्यों में कोविड-19 के मामले बढ़ने शुरू हो गए है। इसे कोरोना की दूसरी लहर माना जा रहा है जिसे लेकर सरकार चिंतित है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर अपने स्तर पर होली व ईद जैसे पर पाबंदियां लगाने की बात कही है।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


क्या लिखा है केंद्र सरकार के इस पत्र में

मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार केंद्रीय अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर होली, बिहू, शब-ए-बारात जैसे उत्सवों के दौरान पाबंदियों पर विचार करने की बात कही है। स्वास्थ्य विभाग की अपर सचिव आरती आहूजा की ओर से लिखे गए पत्र में राज्यों से कहा गया है कि वे त्योहारों के मद्देनजर पाबंदियों पर विचार कर सकते हैं। राज्यों की ओर से त्योहारों के दौरान भीड़ जुटने से रोकने के लिए डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के सेक्शन 22 के तहत राज्य अपनी ओर से सख्ती के फैसले ले सकते हैं। इसके साथ ही पत्र में कहा गया है कि इस मुकाम पर यदि हम ढील बरतते हैं तो अब तक कोरोना से जंग में जो बढ़त मिली है, वह खत्म हो सकती है। सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन और भीड़ जुटने से रोकना ही संक्रमण के प्रसार को थामने का कारगर उपाय है।

 


होली को लेकर राज्य सरकारों ने ये लगाई पाबंदियां

होली के त्योहार को सार्वजनिक रूप से मनाने पर उत्पन्न संक्रमण के खतरे को देखते हुए गुजरात सरकार ने आदेश दिया है कि राज्य में होली का उत्सव सीमित ढंग से और पारंपरिक तौर पर ही मनाया जाए। सरकार ने आदेश दिया है कि कार्यक्रमों का आयोजन करने वाले लोगों को पूरी सतर्कता बरतनी होगी और सार्वजनिक स्थानों पर होली खेलने की अनुमति नहीं होगी। होली के दिन किसी भी तरह के बड़े इवेंट या फिर एक जगह पर बहुत से लोगों के इकट्ठा होने पर रोक रहेगी। इसके अलावा दिल्ली में भी होली समेत कई उत्सवों को लेकर यह आदेश जारी किया गया है। मध्य प्रदेश सरकार ने मेरा घर मेरी होली कैंपेन शुरू किया है और लोगों से अपील की है कि वे अपने घर पर ही त्योहार मनाएं। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी सार्वजनिक तौर पर होली मनाने से बचने की सलाह दी है। राजस्थान सरकार ने पहले ही राज्य में 21 मार्च से लेकर 31 मार्च तक के लिए गाइडलाइन जारी कर रखी है। इसके अनुसार यहां राज्य के बाहर आने और जाने वाले को कोरोना टैस्ट कराना होगा। राज्य के आठ जिलों में नाइट कफ्र्यू लगाया गया है। इसके अलावा चंडीगढ़, उत्तराखंड सहित कई अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने भी इस संबंध में आदेश जारी कर किए हैं।

 


महाराष्ट्र के बीड जिले में 26 से 10 दिन के लिए पूरी तरह लॉकडाउन

महाराष्ट्र के बीड जिले में 26 मार्च से 4 अप्रैल तक के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। 10 दिनों के लॉकडाउन के दौरान सभी मैरिज हॉल, होटल और रेस्तरां बंद रहेंगे। इसके अलावा सभी स्कूल और कॉलेजों को भी बंद रखने का आदेश दिया गया है। बता दें कि बीते कुछ समय से नागपुर, मुंबई और पुणे के अलावा बीड जिले में भी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले मिल रहे थे। इससे पहले नागपुर में भी प्रशासन ने 15 से 21 मार्च तक के लिए कंप्लीट लॉकडाउन किया था। महाराष्ट्र में कोरोना का कहर लगातार जारी है। राज्य में अब तक कोरोना से मौतों का आंकड़ा 53,589 पर पहुंच गया है। जिसमें 132 लोगों की मौत हो गई है।


देश के कई राज्यों में लगा हुआ है नाइट कर्फ्यू

राज्य में नागपुर, पुणे, मुंबई, अहमदनगर, औरंगाबाद समेत तमाम जिलों में पाबंदियां लगाई गई हैं। महाराष्ट्र के अलावा गुजरात के भी 4 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा है, जबकि मध्य प्रदेश और राजस्थान के भी कई शहर पाबंदियों के दौर से गुजर रहे हैं। पंजाब के 12 जिलों में सरकार ने नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है। इसके अलावा दिन में भी एक घंटे के लिए वाहनों पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है।


आप क्या रखें सावधानियां?

  • सार्वजनिक जगहों पर भीड़ न लगाएं। वहीं, जहां ज्यादा लोग एकत्रित हो वहां पर जाने से बचें।
  • घर से बाहर निकलने से पहले मास्क लगाकर जायें।
  • हाथों को सेनेटाइज करते रहे और यदि आप आसपास किसी दूसरे के घर जा रहे हैं तो बिना हाथ धोये खिडक़ी, दरवाजों को छूने से बचे।
  • होली का त्योहार घर पर रहकर मनाएं तो बेहतर होगा। सार्वजनिक रूप से होली खेलने पर संक्रमण का खतरा बढ़ने की संभावना अधिक रहती है।
  • रंग-गुलाल से होली न खेलें, तिलक होली मनाएं, इससे आप संक्रमण से तो दूर रहेंगे ही, साथ ही पानी की बचत भी होगी।
  • कोरोना से डरने की नहीं सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। खुद सुरक्षित रहे और औरों को भी बचाएं।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back