सरकार का बड़ा फैसला : 50 लाख स्ट्रीट वेंडर को मिलेगा 10 हजार रुपए का लोन

सरकार का बड़ा फैसला : 50 लाख स्ट्रीट वेंडर को मिलेगा 10 हजार रुपए का लोन

Posted On - 02 Jun 2020

मोबाइल से भरें आवेदन, 50 लाख लोगों को तुंरत मिलेगा लोन!

ट्रैक्टर जंक्शन पर किसान भाइयों का एक बार फिर स्वागत है। कोरोना लॉकडाउन में आम लोगों की बिगड़ी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए केंद्र सरकार हर स्तर पर प्रयास कर रही है। अब सरकार ने छोटे-मोटे काम करने वाले 50 लाख लोगों को तुरंत लोन देने की घोषणा की है। सरकार यह लोन बिना गारंटी के देगी। इस लोन को लेने के लिए किसी भी बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। अपने मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑवेदन करने के बाद बहुत ही जल्दी आपको रोजगार के लिए लोन मिलेगा। 

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

स्ट्रीट वेंडर के लिए विशेष माइक्रो क्रेडिट स्कीम 

पीएम नरेंद्र कोरोना संकटकाल से मुकाबले के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा पिछले दिनों की थी। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपए किस मद में कैसे खर्च किए जाएंगे इसकी बिंदुवार जानकारी कई दिनों तक दी थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज का विवरण देते हुए इस क्रेडिट फैसिलटी की घोषणा की थी। अब केंद्रीय केबिनेट ने स्ट्रीट वेंडर्स के लिए विशेष क्रेडिट स्कीम को अपनी मंजूरी दे दी है। इस योजना का लाभ 50 लाख स्ट्रीट वेंडर उठा सकेंगे। रेहड़ी-पटरी वाले बिना किसी देरी के अपना काम-धंधा फिर से शुरू कर सकेंगे। सरकार ने इसे पीएम स्वनिधि या पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि का नाम दिया है। इस विशेष क्रेडिट स्कीम के तहत 24 मार्च, 2020 तक या उससे पहले वेंडिंग करने वाले 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स 10 हजार रुपए तक का कर्ज ले सकते हैं। 

 

 

यह भी पढ़ें : अगर आप हैं ट्रैक्टर के मालिक तो सरकार देगी कृषि उपकरण

 

पीएम स्वनिधि / पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना की खास बातें

  • इस विशेष क्रेडिट स्कीम के तहत 24 मार्च, 2020 तक या उससे पहले वेंडिंग करने वाले 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स कर्ज ले सकते हैं।
  • मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल आधारित आवेदन प्रक्रिया।
  • इस लोन के लिए किसी तरह के गारंटी की कोई जरूरत नहीं होगी।
  • इस स्कीम के तहत हर स्ट्रीट वेंडर 10,000 रुपये तक शुरुआती लोन ले सकता है, जो समय पर चुकाने पर बढ़ सकता है।
  • इस राशि को रेहड़ी-पटरी वाले एक साल के भीतर किस्त में लौटा सकते हैं। 
  • इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को सात फीसद का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा। 
  • इस स्कीम के तहत जुर्माने का कोई प्रावधान नहीं है। 
  • पात्र लेनदारों को छमाही आधार पर होगा सब्सिडी का भुगतान।
  • डिजिटल भुगतान पर मासिक कैशबैक की सुविधा।

 

पीएम स्वनिधि या पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि की पात्रता

सडक़ किनारे ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को यह कर्ज दिया जाएगा। फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें भी इस श्रेणी में शामिल की गई हैं। इन्हें चलाने वाले भी यह लोन ले सकते हैं। 

 

पीएम स्वनिधि या पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना में सरकार का योगदान

सरकार ने स्ट्रीट वेंडर्स के लिए शुरू की गई इस योजना के लिए 5000 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है। इसके लिए कोई कड़ी शर्त नहीं होगी। यह आसान शर्तों के साथ मिल जाएगा।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में लोन आवेदन प्रक्रिया

पीएम स्वनिधि योजना 2020 के लिए आवेदन की क्या प्रक्रिया रहेगी। इसके बारें में अभी तक जानकारी स्पष्ट नहीं हो पाई है। सरकार की आर से शीघ्र इसके संबंध में गाइडलाइन जारी की जाएगी। गाइडलाइन आने पर इसकी जानकारी आपको ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी, तो आज ही ट्रैक्टर जंक्शन का मोबाइल एप डाउनलोड करें।

 

सभी कंपनियों के ट्रैक्टरों के मॉडल, पुराने ट्रैक्टरों की री-सेल, ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन, कृषि के आधुनिक उपकरण एवं सरकारी योजनाओं के नवीनतम अपडेट के लिए ट्रैक्टर जंक्शन वेबसाइट से जुड़े और जागरूक किसान बने रहें।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back