प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : 8.5 करोड़ किसानों के खातों में पहुंचे 17 हजार करोड़ रुपए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : 8.5 करोड़ किसानों के खातों में पहुंचे 17 हजार करोड़ रुपए

Posted On - 11 Aug 2020

अब तक इस योजना से किसानों के खातों में ट्रांसफर किए गए 75 हजार करोड़ रुपए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 6वीं किस्त जारी कर दी गई है। इस योजना के तहत किसान परिवारों के खातों में 17 हजार करोड़ की राशि ट्रांसफर की गई है। बता दें कि अब तक इस योजना में किसानों के खातों में कुल 75 हजार करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है। योजना के तहत हल छट यानि बलराम दिवस पर देश के नाम संबोधन के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  ( Pradhan Mantri Kisan Nidhi Scheme ) की 6 वीं किस्त जारी की। इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2020 की दूसरी किस्त किसानों को उनके बैंक खातों आ गई है।

6वीं किस्त इस वित्त वर्ष के अगस्त तथा अक्टूबर माह के लिए जारी की गई है। इस वर्ष कि पहली किस्त अप्रैल से जुलाई माह के बीच जारी किया गई थी। देश के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के 8.5 करोड़ किसान परिवारों के खातों में, पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 17 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर करते हुए मुझे बहुत संतोष हो रहा है।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

संतोष इस बात का हो रहा है कि योजना का लक्ष्य हासिल हो रहा है। हर किसान परिवार तक सीधी मदद पहुंचे और जरूरत के समय पहुंचे, इस उद्देश्य में यह योजना सफल रही है, बीते डेढ़ साल में इस योजना के माध्यम से 75 हजार करोड़ रुपए सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुके हैं। इसमें से 22 हजार करोड़ रुपए तो कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान किसानों तक पहुंचाए गए हैं। 

 

 

2018 से 2020 तक कितने किसानों तक पहुंचा इस योजना का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना वर्ष 2018 के दिसंबर माह से लागू की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपए तीन किस्तों में दिया जाना प्रस्तावित है। योजना के लागू होने के समय से ही किसानों ने इस योजना में आवेदन करना शुरू कर दिया था। साल दर साल इस योजना में शामिल होने वाले किसानों कि संख्या बढ़ती गई। वित्त वर्ष 2018-19 में दिसंबर से मार्च के बीच 3 करोड़ 15 लाख 57 हजार 138 किसान परिवारों ने इस योजना से जुडक़र लाभ प्राप्त किया।

वहीं वित्त वर्ष 2019-20 में अप्रैल से जुलाई के बीच 6 करोड़ 63 लाख 15 हजार 881 किसानों को इस योजना का लाभ मिला। दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच 8 करोड़ 75 लाख 62 हजार 319 किसानों को इसका लाभ पहुंचा। जबकि इस वर्ष के तीसरी किस्त जो दिसंबर से मार्च के बीच 8 करोड़ 92 लाख 76 हजार 59 लोगों को लाभ दिया गया।

इस वर्ष के वित्त में इस योजना का लाभ अप्रैल तथा जुलाई के बीच दिया गया है। इस वर्ष की पहली किस्त 10 करोड़ 20 लाख 77 हजार 732 लोगों को लाभ प्राप्त हुआ है। वहीं इस वर्ष की दूसरी किस्त को जारी किया गया है। अभी तक 8 करोड़ 55 लाख 31 हजार 979 लोगों को लाभ प्राप्त हुआ है।

 

पहली से लेकर 6 वीं किस्त प्राप्त करने वाले किसानों कि संख्या

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का सभी किस्त सभी किसानों को प्राप्त नहीं हुआ है 7 अभी तक देश  तक देश के 10.81 करोड़ किसान परिवारों को योजना का लाभ मिला है। इसमें पहली किस्त 10.07 करोड़ किसानों को प्राप्त हुई है। दूसरी किस्त का लाभ 9.73 करोड़ किसानों को प्राप्त हुआ है। तीसरी किस्त 8.91 करोड़ किसानों को प्राप्त हुई है। चौथी किस्त 7.55 करोड़ किसानों को प्राप्त हुई है। पांचवीं किस्त का लाभ 6.31 करोड़ किसानों को प्राप्त हुआ है। वहीं छठवीं किस्त 3.66 करोड़ किसानो को प्राप्त हुई है। 

 

 

अगर आप अपनी  कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण,  दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।  

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back