कृषि पंप कनेक्शन पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ, नई दरें निर्धारित

कृषि पंप कनेक्शन पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ, नई दरें निर्धारित

Posted On - 11 Nov 2021

जानें, क्या तय की गई है कृषि कनेक्शन की नई दरें 

इस समय देश में रबी फसलों की बुवाई का काम चल रहा है। ऐसे में किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए बिजली कनेक्शन की आवश्यकता होगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश सरकार की ओर से किसान को कृषि कार्य हेतु अस्थाई बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं। बता दें कि कई किसान रबी व खरीफ फसलों की खेती के लिए अस्थाई कृषि पंप कनेक्शन लेते हैं। इस बार भी जो किसान रबी सीजन के लिए अस्थाई कनेक्शन लेना चाहते हैं, उनके लिए राज्य सरकार की ओर से अस्थाई कृषि कनेक्शन दिए जा रहे हैं और इसके लिए दरें भी निर्धारित कर दी गई है। इन अस्थाई कृषि कनेक्शन के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी का लाभ भी प्रदान किया जाएगा। 

Buy Used Tractor

सिंगल फेस एवं थ्री फेस के लिए निर्धारित की गई है ये दरें 

मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार मध्यप्रदेश की बिजली वितरण कंपनी द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के कृषि उपभोक्ताओं के लिए अस्थाई सिंचाई पंप कनेक्शन के लिए सिंगल फेस एवं थ्री फेस के लिए नई विद्युत दरें लागू की गई हैं। इसमें राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जा रही है। इससे किसानों को रबी सीजन में सिंचाई हेतु सस्ती दर पर बिजली कनेक्शन उपलब्ध हो सकेगा। 

इन संभाग के 16 जिलों को मिलेगा नई दर पर कनेक्शन

मध्यप्रदेश राज्य शासन के निर्णयानुसार मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के 16 जिलों के ग्रामीण क्षेत्र के कृषि उपभोक्ताओं के लिए अस्थाई सिंचाई पंप कनेक्शन के लिए सिंगल फेस एवं थ्री फेस के लिए नई विद्युत दरें लागू की गई हैं। किसान अब इन दरों पर सिंचाई हेतु अपने खेतों में कनेक्शन ले सकते हैं।

क्या है सिंगल फेस एवं थ्री फेस की नई बिजली की दरें

कंपनी की ओर से जारी की गईं सिंगल फेस और थ्री फेस की जो दरें निर्धारित की गईं हैं वे इस प्रकार से हैं-

Buy New Tractor

  • अब ग्रामीण क्षेत्र के कृषि पंप उपभोक्ताओं को तीन माह के लिए सिंगल फेज 1 एचपी अस्थाई कृषि पंप कनेक्शन के लिए फिक्स चार्ज, इनर्जी चार्ज सहित देय राशि 4,222 रुपए के स्थान पर अब राज्य शासन द्वारा देय सब्सिडी सहित कुल 1843 रुपए का ही भुगतान करना होगा। 
  • वहीं 2 एचपी 3480 रुपए एवं 3 एचपी के लिए मात्र 5,118 रुपए का भुगतान करना होगा।
  • इसी प्रकार थ्री फेज अस्थाई 3 एचपी कृषि पंप कनेक्शन लेने वाले को तीन माह के लिए फिक्स चार्ज, इनर्जी चार्ज सहित कुल 4879 रुपए देना होगा।  
  • वहीं 5 एचपी के लिए 7,994 रुपए 7.5/8 एचपी के लिए 12,668 रुपए एवं 10 एचपी के लिए 15,784 रुपए देय होगा। 
  • कंपनी की ओर से जारी अस्थाई कृषि पंप कनेक्शन की जारी नई दरें एक नवंबर 2021 से प्रभावी मानी जाएगी।

कृषि पंप कनेक्शन के लिए कंपनी के पास जमा कराना होगा तीन माह का अग्रिम भुगतान

कंपनी अनुसार अस्थाई कृषि पंप कनेक्शन के लिए कृषि उपभोक्ताओं को वर्ष 2021-22 के लिए जारी टैरिफ आदेश के अनुसार कम से कम तीन माह का अग्रिम भुगतान कंपनी में जमा कराना अनिवार्य है। विद्युत सप्लाई कोड 2013 में दिए गए प्रावधानों के अनुसार ऐसे उपभोक्ता जिनके पंप कनेक्शन पर उचित रेटिंग का कैपेसिटर लगा हुआ है, उनसे कैपेसिटर सरचार्ज का भुगतान कंपनी द्वारा नहीं लिया जाएगा। कंपनी ने बताया है कि म.प्र.विद्युत नियामक आयोग द्वारा जारी टैरिफ आदेश के अनुसार अस्थाई कृषि पंप की दरों का निर्धारण किया गया है। त्रैमासिक आधार पर एम.पी.पॉवर मैनेजमेंट कंपनी जबलपुर द्वारा ईंधन प्रभार की गणना की जाएगी।

अनुसूचित जाति व जनजाति के कृषि उपभोक्ताओं को मिलेगा फ्री कनेक्शन

पिछले महीने मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार एक हेक्टेयर तक की भूमि वाले 5 हॉर्सपावर तक के पंप के लिए अनुसूचित जाति और जनजाति के कृषि उपभोक्ताओं को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। देयक किसान की संपूर्ण राशि राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में दी जाएगी एवं इससे करीब 9 लाख 25 हजार कृषि पंप उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। इसके लिए राज्य शासन द्वारा 4733 करोड़ रुपए की राशि सब्सिडी के रूप में वितरण कंपनियों को दी जाएगी। वहीं उच्च दाब उदवहन/समूह सिंचाई उपभोक्ताओं को ऊर्जा प्रभार तथा वार्षिक न्यूनतम प्रभार में छूट दी जाएगी। छूट राशि राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में वहन की जाएगी। इसके लिए 90 करोड़ रुपए की राशि सब्सिडी के रूप में देय होगी। मंत्रि-परिषद द्वारा लिए गए निर्णय से प्रदेश के कृषि क्षेत्र के उपभोक्ताओं को विद्युत देयक में 15722 करोड़ 87 लाख रुपए की वार्षिक राहत प्राप्त होगी।

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top