जोधपुर व बाड़मेर में टिड्डी दल ने तबाह हुई कई हेक्टेयर फसलें

जोधपुर व बाड़मेर में टिड्डी दल ने तबाह हुई कई हेक्टेयर फसलें

Posted On - 03 Jul 2020

टिड्डी दल से सबसे ज्यादा राजस्थान प्रभावित 

बीकानेर में बड़ी मात्रा में मिले टिड्डी के अंडे, बहरोड़ में फसलों को नुकसान, अलवर के शहरी इलाके में घुसा टिड्डी दल, आसपास गांव में फसल के नुकसान अंदेशा
पाकिस्तान से आए टिड्डी दल ने देश के 105 जिलों में अपना आतंक मचाया है। यह टिड्डी दल एक राज्य से दूसरे राज्य व एक जिले से दूसरे जिले की ओर बढ़ रही है।

इसी क्रम में टिड्डी दल राजस्थान के अलवर जिले के बहरोड़ और उसके आसपास पहुंचा जिसने वहां फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया। शुक्रवार करीब 12 बजे टिड्डी दल अलवर के शहरी इलाकों में दिखाई दिया। लोग कौतुहल वश इस  टिड्डी दल को देख रहे थे, वहीं शहर के आसपास लगते गांवों के किसानों को फसल के नुकसान का डर सता रहा था।

जानकारी के अनुसार देश में टिड्डियों के एक से ज्यादा दल सक्रिय है जो देश के अलग-अलग राज्यों में देखे गए हैं। ये हवा के रूख के साथ आगे बढ़ते हैं और एक राज्य से दूसरे राज्य की ओर बढ़ रहे हैं। इस तरह देश के कई इलाकों में फसलों को अपना निशाना बनाते हुए इनका दल बढ़ता जा रहा है। हालांकि हर राज्य में प्रशासन पूरी तैयारी के साथ इन पर नियंत्रण करने की पुरजोर कोशिश कर रहा है लेकिन इन पर पूर्णरूप से नियंत्रण नहीं हो पा रहा है।

 

 

यदि हम पिछले दो महीनों की बात करें तो इस दौरान टिड्डी दल के हुए हमलों में सबसे ज्यादा राजस्थान के जोधपुर व बाड़मेर जिले प्रभावित हुए। जोधपुर में 383 जगहों से टिड्डियों को खदेड़ा गया। वहीं  बाडमेर में 378 जगहों पर ऑपरेशन किए गए। इसके अलावा बीकानेर, श्रीगंगानर, जैसलमेर और नागौर में भी टिड्डी दल से नुकसान हुआ।

पेस्टीसाइड छिडक़ाव की बात करे तो पिछले दो महीनों में राजस्थान में सबसे अधिक 87 प्रतिशत पेस्टीसाइड का छिडक़ाव किया गया और केंद्र व राज्य सरकार की ओर से 90 प्रतिशत ऑपरेशन राजस्थान में ही किए गए। इसका मतलब यहां काफी पैमाने पर नुकसान को देखते हुए प्रशासन द्वारा ये कदम उठाए गए। 

 

अगर आप अपनी  कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण,  दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।  

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back