इरान में तैयार हो रहा है टिड्डियों का एक नया दल, भारत की ओर कर सकता है रूख

इरान में तैयार हो रहा है टिड्डियों का एक नया दल, भारत की ओर कर सकता है रूख

Posted On - 02 Jul 2020

देश में इस समय टिड्डियों से प्रभावित है देश के 9 राज्यों के 101 जिले

अभी पाकिस्तान से आए टिड्डी दल से देश के किसानों का पीछा छूटा नहीं है कि एक और नया टिड्डी दल इरान में तैयार हो रहा है जो भारत की ओर रूख कर सकता है। इस बात ने किसान और प्रशासन दोनों की चिंता को ओर बढ़ा दिया है। खाद्य एवं कृषि संगठन की रिपोर्ट अनुसार टिड्डी का पतिंगा अवस्था वाली आबादी का निर्माण ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान क्षेत्र में हो रहा है।

यह आने वाले महीनों में भारत की ओर रूख करेगा और दोबारा फसलों की तबाही का कारण बनेगा। वर्तमान टिड्डी दलों से ही मुश्किल में पड़ी सरकार की कोशिश है कि नए दल को भारत आने से पहले से ही मार दिया जाए। इसके लिए एचआईएल इंडिया लिमिटेड ने ईरान को टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम के लिए 25 मीट्रिक टन मैलाथियान (95 प्रतिशत यूएलवी) भेजा है।

 

 

इधर देश में इस समय टिड्डियों का आतंक हर तरफ फैल चुका है। इससे देश के 9 राज्यों के 101 जिले प्रभावित है। इनमें राजस्थान में 31 और यूपी के 13 जिले इससे ज्यादा प्रभावित हैं। इसके अलावा हरियाणा, बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात और पंजाब में भी इनकी मौजूदगी बनी हुई है।

 

सभी कंपनियों के ट्रैक्टरों के मॉडल, पुराने ट्रैक्टरों की री-सेल, ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन, कृषि के आधुनिक उपकरण एवं सरकारी योजनाओं के नवीनतम अपडेट के लिए ट्रैक्टर जंक्शन वेबसाइट से जुड़े और जागरूक किसान बने रहें।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back