ट्रैक्टर कल्टीवेटर : जानिए कीमत, उपयोग और फीचर

प्रकाशित - 17 Oct 2022

ट्रैक्टर कल्टीवेटर : जानिए कीमत, उपयोग और फीचर

जानें, खेत तैयार करने में ट्रैक्टर-कल्टीवेटर का उपयोग और लाभ

रबी फसल का सीजन शुरू हो गया है। इस समय किसान खेत की तैयारी में जुट गए हैं। खेत की तैयारी का काम कम समय में हो इसके लिए ट्रैक्टर सहित कई प्रकार के कृषि यंत्रों का इस्तेमाल किया जाता है। इन आधुनिक कृषि यंत्राें या मशीनों में ट्रैक्टर की अहम भूमिका होती है। ट्रैक्टर से जोड़कर कई प्रकार के इम्पीमेंट्स को चलाया जाता है। ऐसा ही एक इम्पीमेंट कल्टीवेटर है जो खेत की तैयारी में काम आता है। इसे ट्रैक्टर से जोड़कर चलाया जाता है। आज हम किसान भाइयों को रबी सीजन के लिए खेत की तैयारी में काम आने वाले कृषि यंत्र ट्रैक्टर-कल्टीवेटर की जानकारी दे रहे हैं। साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि आप एक अच्छा कल्टीवेटर कैसे प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए आज जानते हैं ट्रैक्टर-कल्टीवेटर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी। 

Buy New Implements

क्या है ट्रैक्टर कल्टीवेटर

कल्टीवेटर खेत की जुताई के काम आने वाला कृषि यंत्र है जो ट्रैक्टर से जोड़कर चलाया जाता है। इस उपकरण की सहायता से मिट्टी के ढेलों को बारीक चूर्ण में बदलकर मिट्टी को भुरभुरा बनाया जाता है। इस उपकरण के प्रयोग से किसान कम समय में खेत को बुवाई के लिए तैयार कर सकते हैं। यह कल्टीवेटर ट्रैक्टर एचपी के हिसाब से अलग-अलग आकाराें में आते हैं। किसान अपनी जरूरत के अनुसार इसे खरीद सकते हैं। 

कल्टीवेटर के इस्तेमाल से कैसे मिलता है लाभ

कल्टीवेटर के इस्तेमाल से किसानों को जो लाभ प्राप्त होते हैं, उनमें से प्रमुख लाभ इस प्रकार से हैं-

  • कल्टीवेटर के इस्तेमाल से खेत की तैयारी में कम समय लगता है।
  • कल्टीवेटर का प्रयोग करने किसानों को कम श्रम लगता है। 
  • ये यंत्र सख्त मिट्टी के ढेलों को तोड़ता है और इसे बारीक चूर्ण में बदल देता है। 
  • इस कृषि यंत्र की सहायता से खेत की भूमि एक समान रूप से तैयार हो जाती है। 
  • कल्टीवेटर के प्रयोग से खेत में फसलों की बुवाई के लिए लाइनें या पक्तियां बनाने में मदद मिलती है। इससे कतार में बुवाई कर पाना अधिक सरल हो जाता है। 
  • कल्टीवेटर की चौड़ाई कम होने के कारण किसान फसलों को बिना हानि पहुंचाए आसानी से निराई का कार्य कर सकते हैं। 

कीफायती कीमत पर नए ट्रैक्टरों की रेंज देखने के लिए यहां क्लिक करें। 

किस ट्रैक्टर के साथ कौनसा कल्टीवेटर करेगा अच्छा काम

किसानों को इस बात का पता जरूर होना चाहिए कि कितने एचपी के ट्रैक्टर के साथ कितने हर के कल्टीवेटर का उपयोग किया जाना चाहिए ताकि खेत की तैयारी का काम बिना रूकावट जल्द पूरा किया जा सके तो हम आपको बता रहे हैं कि कल्टीवेटर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखे कि आपके पास कितने एचपी का ट्रैक्टर है उसी के अनुसार इसकी खरीद करनी चाहिए। हम आपको नीचे इस बात की जानकारी दे रहे हैं जो आपको ट्रैक्टर और कल्टीवेटर खरीदने से पहले होनी चाहिए।

  • सामान्यत: 25 से 30  एचपी के ट्रैक्टर में 7 हर के कल्टीवेटर को आसानी से चला जा सकता है। इसमें ज्यादा एचपी के ट्रैक्टर से इसे चलाना उतना फायदेमंद नहीं होगा। 
  • वहीं 30 लेकर 40 एचपी वाले ट्रैक्टर 9 हर वाले कल्टीवेटर के साथ बढ़िया काम करता है।
  • इसी प्रकार 45 से ज्यादा एचपी वाले ट्रैक्टर के साथ 13 हर वाले कल्टीवेटर को बहुत आसानी से चलाया ता सकता है।  

कितनी होती है ट्रैक्टर-कल्टीवेटर की कीमत

ट्रैक्टर से चलने वाले कल्टीवेटर की कीमत उनके हर की संख्या पर निर्भर करती है। अलग-अलग कंपनी के ब्रांड के अनुसार इसकी कीमत निर्धारित की जाती है। आमतौर पर भारत में कल्टीवेटर की कीमत 12999 रुपए से 165000 रुपए तक होती है।

Buy Used Harvester

किसानों के बीच ये ट्रैक्टर-कल्टीवेटर है अधिक लोकप्रिय

भारत में कई कंपनियों के ट्रैक्टर-कल्टीवेटर आते हैं। इनमें से जिन कंपनियों के ट्रैक्टर-कल्टीवेटर की बाजार में ज्यादा डिमांड है वे इस प्रकार से हैं-

  • महिंद्रा ट्रैक्टर कल्टीवेटर  
  • फील्डकिंग ट्रैक्टर कल्टीवेटर   
  • यूनिवर्सल ट्रैक्टर कल्टीवेटर  
  • जॉन डियर ट्रैक्टर कल्टीवेटर 
  • सोनालिका ट्रैक्टर कल्टीवेटर 
  • लैंडफोर्स ट्रैक्टर कल्टीवेटर  
  • खेदूत ट्रैक्टर कल्टीवेटर  
  • लेमकेन ट्रैक्टर कल्टीवेटर  
  • सॉइल मास्टर ट्रैक्टर कल्टीवेटर  
  • कैप्टन ट्रैक्टर कल्टीवेटर 

कहां से करें ट्रैक्टर-कल्टीवेटर की खरीद

अब बात आती है कि किसान कहां से ट्रैक्टर-कल्टीवेटर की खरीद करें, तो बता दें कि ट्रैक्टर सहित सभी प्रकार के कृषि उपकरणों की खरीद के लिए ट्रैक्टर जंक्शन सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय प्लेटफॉर्म है। यहां आपको सभी प्रकार के ट्रैक्टर-कल्टीवेटर की जानकारी आसानी से मिल जाएगी। आप हमारी ट्रैक्टर जंक्शन की वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर करके अपनी जरूरत के हिसाब से किफायती कीमत पर ट्रैक्टर और कल्टीवेटर की खरीद कर सकते हैं।  

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों महिंद्रा ट्रैक्टरन्यू हॉलैंड ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back