टॉप 9 सब सॉइलर मशीन : जानिए कीमत, उपयोग और फीचर

प्रकाशित - 30 Aug 2022

टॉप 9 सब सॉइलर मशीन : जानिए कीमत, उपयोग और फीचर

जानें, सब सॉइलर कृषि यंत्र की विशेषताएं लाभ और कीमत

कृषि कार्य में बहुत से यंत्रों का प्रयोग किया जाता है। ट्रैक्टर के साथ ही अनेक यंत्रों को जोडक़र उपयोग में लाया जाता है। इन्हीं यंत्रों में से एक यंत्र सब सॉइलर है। ये यंत्र खेत की तैयारी में काफी उपयोगी है। इस यंत्र की सहायता से खेत को गहराई तक जोता जा सकता है। विशेषकर ये ग्रीष्मकालीन जुताई में प्रयोग में आने वाला यंत्र है पर इसका उपयोग करके हम खेत से पानी को बाहर निकालने के लिए भी कर सकते हैं, वहीं खेत मेें पानी को रोकने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। ये किसानों के लिए बहुत ही काम का कृषि यंत्र है। आज हम आपको सब सॉइलर कृषि यंत्र के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इस यंत्र की सहायता से किसान खेती को और फायदेमंद बना सकते हैं। वहीं खेत की सेहत में भी सुधार कर सकते हैं। यह यंत्र अधिक गहराई तक जुताई करता है इससे फसलों में कीट आदि लगने की समस्या काफी कम हो जाती है। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से आपको सब सॉइलर कृषि यंत्र की विशेषता, लाभ और कीमत की जानकारी दे रहे हैं ताकि आप इस यंत्र के प्रयोग से अपने खेती को और बेहतर बना सकें। 

Buy New Implements

क्या है सब सॉइलर कृषि यंत्र (What is Sub Soiler Agricultural Machinery)

सब सॉइलर एक ट्रैक्टर के साथ जोडक़र चलाया जाने वाला है जिसका उपयोग मिट्टी को तोडऩे, मिट्टी को ढीला करने और गहरी जुताई के लिए किया जाता है। यह एक ट्रैक्टर-माउंटेड फार्म इम्प्लीमेंट है जो मोल्डबोर्ड हल, डिस्क हैरो या रोटरी टिलर की तुलना में खेत में बहुत गहराई तक जाता है। अधिकांश उपकरण 15-20 सेमी (5.9-7.9 इंच) की गहराई तक पहुंच सकते हैं, जबकि सब सॉइलर उपकरण मिट्टी को दोगुनी गहराई तक ढीला करता है और तोड़ता है। भारत में सब सॉइलर एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला कृषि उपकरण है जो मिट्टी को अच्छी उर्वरक शक्ति प्रदान करता है। यह कृषि यंत्र जुताई और भूमि की तैयारी के लिए उपयुक्त है।

क्यों जरूरी है सब सॉइलर का इस्तेमाल

कई सालों तक खेत को कम गहराई तक जुताई करने से खेत के नीचे की जमीन कठोर हो जाती है, जिसके कारण फसल की जड़ें ज्यादा फैल नहीं पाती और परिणामस्वरूप कम पैदावार प्राप्त होती है। इस परेशानी से बचने के लिए सब- सॉइलर द्वारा कम से कम 2 साल में एक बार जरूर खेत की गहरी जुताई करनी चाहिए। 

सब सॉइलर कृषि यंत्र की बनावट व कार्यविधि

सब- सॉइलर उच्च कार्बन स्टील से बनी बीम, बीम सपोर्ट जो ऊपर तथा नीचे के किनारों की ओर से बाहर निकले होते हैं, हॉलो स्टील अडाप्टर जो बीम के निचले छोर के साथ जुड़ा होता है और स्क्वेयर सेक्शन शेयर बेस को समायोजित करता है, उच्च कार्बन स्टील की शेयर प्लेट एवं शेंक जो सेट बोर्ड लगाने हेतु ड्रिल और काउन्टर बोअर किया गया होता है और उसका बेस एडाप्टर द्वारा सुरक्षित होता है। शेयर प्लेट उच्च कार्बन स्टील द्वारा निर्मित होती है जिसे गलाकर उपयुक्त कठोर बनाया गया होता है। द्वि-अनुकूलनीय बोल्ट-छिद्र शेयर प्लेट को उलट-पलट करते है। सब-सॉयलर की कार्य गहराई ट्रैक्टर की 3-पॉइंट लिंकेज एवं हाइड्रोलिक सिस्टम द्वारा नियंत्रित की जाती है। इसका प्रयोग मिट्टी की सख्त सतह को तोड़ने, मिट्टी को ढीला करने और मिट्टी में पानी पहुंचाने की व्यवस्था को उत्तम बनाने एवं अनप्रयुक्त पानी की निकासी के लिए किया जाता है। मिट्टी में पानी की छोटी नाली व ड्रेनेज चैनल बनाने के लिए मोल बॉल को इसके साथ जोड़ा जा सकता है।

सब सॉइलर कृषि यंत्र की विशेषताएं और लाभ

सब सॉइलर कृषि यंत्र की विशेषताएं और इससे मिलने वाले लाभों को देखें तो आप इसकी उपयोगिता का स्वयं ही जांच पाएंगे और इसे अपने खेती के यंत्रों की सूची में जोड़ लेंगे। इसकी मुख्य विशेषताएं और लाभ इस प्रकार से हैं-

  • सब सॉइलर कृषि यंत्र ट्रैक्टर चालित मशीन है तो खेत की तैयारी की प्रक्रिया को आसान बनाती है।
  • इस मशीन के प्रयोग से मिट्टी की उर्वरक क्षमता में सुधार होता है।
  • खेत में नाली बनाने के लिए 40 से 55 हॉर्स पावर तक के सबसॉयलर बाजार में उपलब्ध है।
  • यह मशीन अन्य मशीन के मुकाबले अधिक गहराई तक खेत की जुताई करने में सक्षम है।
  • सिंचाई अभाव वाले क्षेत्रों के लिए यह एक उपयोगी कृषि उपकरण है।
  • सबसॉइलर मशीन से ढाई फीट तक गहरी नाली का निर्माण किया जा सकता है। जिनमें बारिश का अतिरिक्त पानी एकत्रित किया जा सकता है और खड़ी फसल को कोई नुकसान नहीं होता है।
  • ट्रैक्टर चालित दांत वाले कल्टीवेटर के पीछे भारी पाटा का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से सबसॉइलर से बनी नाली में मिट्टी भर जाती है।
  • भूमि में एकत्रित पानी के कारण मिट्टी में पर्याप्त नमी बनी रहती है।

ये है टॉप 9 सब सॉइलर 2022 लिस्ट

बाजार में कई कंपनियों के सब सॉइलर उपलब्ध हैं। लेकिन हम यहां आपको 9 चुनिंदा सब सॉइलर के बारे में बता रहे हैं जो किसानों के बीच काफी लोकप्रिय है। यह सब सॉइलर भारत की प्रसिद्ध और विश्वसनीय कंपनियों द्वारा निर्मित है। ये टॉप 9 सब सॉइलर इस प्रकार से हैं-  

1. जॉन डियर ग्रीनसिस्टम सबसॉइलर TS3001

यह जॉन डियर कंपनी के ब्रांड के अंतर्गत आता है। यह 50 एचपी और इससे अधिक पावर क्षमता में आता है। इसमें पाइन की संख्या एक होती है। ये तीन प्वाइंट में आता है। इसकी कुल लंबाई 740, चौड़ाई 960 मिमी और ऊंचाई 1400 मिमी, और कुल वजन 135 किग्रा. है। ये अधिकतम 558 मिमी तक की गहराई तक कार्य करने में समक्ष है। 

2. लेमकेन मेलियोर

यह लेमकेन कंपनी के ब्रांड के अंतर्गत आता है। यह 55-65 एचपी पावर क्षमता में आता है। इसका मॉडल मेलियोर 1/85 ई जिसकी कार्य चौड़ाई 8 सेमी, इसमें टाइन की संख्या एक है। ये 85 सेमी गहाराई तक जा सकता है। इसका वजन 170 किलो है। 

3. यूनिवर्सल सब सॉइलर

यह यूनिवर्सल कंपनी के ब्रांड के अंतर्गत आता है। इसकी पावर क्षमता 35-50/75-90 है। ये तीन बेस में उपलब्ध है। इसमें टाइनों की संख्या क्रमश: एक, दो और तीन होती है। इसमें क्रम्बलर 33.7x25 मिमी गोल पाइप में है। इसमें क्रम्बलर की लंबाई क्रमश: 650, 1220 और 1530 एमएम है। क्रम्बलर के साथ इसका वजन क्रमश: 150, 245, 430 किलो है। वहीं आउट क्रम्बलर के साथ इसका वजन 68, 195, 280 किलो है। इसको चलाने के लिए क्रमश: 35-50, 60-75 और 75-90 (एचपी) बिजली की आवश्यकता होती है। 

4. महिंद्रा सब सॉइलर

यह महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी के ब्रांड के अंतर्गत आता है। इसकी पावर क्षमता 40-45 एचपी है। यह बेहतर उपज उत्पादन के लिए सतह पर उप मिट्टी लाने के लिए सभी हलियों के बीच अधिकतम गहराई (18-24) प्रदान करता है। अवांछित घास को हटाता है और मिट्टी के भीतर गहरे से कीटों के प्रजनन स्थानों को नष्ट कर देता है। सबसॉइलर की गहरी पैठ के कारण मिट्टी की नमी बनाए रखने की क्षमता बढ़ जाती है। बंजर भूमि पर खेती की प्रक्रिया में पहले आवेदन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जब महिंद्रा ट्रैक्टर के साथ प्रयोग किया जाता है तो अत्यधिक विश्वसनीय होता है, इंजन के रखरखाव को कम करता है, ईंधन और समय की बचत करता है। 

5. लैंडफोर्स सब सॉइलर

Buy Used Harvester

यह लैंडफोर्स कंपनी के ब्रांड के अंतर्गत आता है। इसकी इम्प्लीमेंट पावर 45-125 एचपी है जिससे ईंधन कुशल कार्य प्रदान करता है। यह अपनी शानदार गुणवत्ता के लिए जाना जाता है। इसका इस्तेमाल पारंपरिक डिस्क हैरो या रोटोटिलर के स्तर से नीचे की गहराई पर मिट्टी को ढीला करने और तोडऩे के लिए किया जाता है। लैंडफोर्स सब सॉइलर का उपयोग बहुत शुष्क और संघनित मिट्टी तक किया जा सकता है। 

6. फील्डकिंग हैवी ड्यूटी सब सॉइलर

फील्डकिंग कंपनी का हैवी ड्यूटी सब सॉइलर 40-115 एचपी पावर क्षमता का है। इस हैवी ड्यूटी सब सॉइलर का खास ढंग से डिजाइन किया गया है जो विशेष रूप से कठिन पैन परतों को तोडऩे और बेहतर जल निकासी, जड़ वृद्धि और खनिज परासरण की अनुमति देते हुए उप-छिद्र को ढीला करने में समक्ष है। इसे भारी शुल्क अनुप्रयोगों के लिए सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि कतरनी बोल्ट व्यवस्था लागू होने से भूमिगत पत्थरों और जड़ों जैसी छिपी बाधाओं के कारण क्षतिग्रस्त होने से बचाती है। इसमें विशेष रूप से डिजाइन किया गया टाइन 700 मिमी तक गहरी पैठ बनाने में सक्षम है।

7. फील्डकिंग सब सॉइलर

यह फील्डकिंग कंपनी के ब्रांड के अंतर्गत आता है। यह सब सॉइलर 40-135 पावर क्षमता में आता है। यह 550 मिमी तक गहरी जुताई कर सकता है। 

8. मास्कीओ गैस्पर्डो पिनोचियो 130 सब सॉइलर

यह मास्कीओ गैस्पर्डो कंपनी द्वारा निर्मित किया गया सब सॉइलर उपकरण है, जो खेती की भूमि को उपजाऊ बनाता है। मास्कीओ गैस्पर्डो पिनोचियो 130 की पावर क्षमता 55 - 90 एचपी है जिससे ईंधन कुशल कार्य प्रदान करता है। यह अपनी शानदार गुणवत्ता के लिए जाना जाता है।

9. केएस ग्रुप सब सॉइलर

केएस ग्रुप सब सॉइलर खेती को उपजाऊ बनाता है। यह सब सॉइलर श्रेणी के अंतर्गत आता है और इसकी इम्प्लीमेंट पावर है जिससे ईंधन कुशल कार्य प्रदान करता है। यह एक कृषि उपकरण है जो कि केएस ग्रुप ब्रांड का आता है और अपनी शानदार गुणवत्ता के लिए जाना जाता है।

सब सॉइलर मशीन पर कितनी मिलती है सब्सिडी

मध्यप्रदेश सरकार की ओर से कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्रों पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। इसमें अनुसूचित जाति व जनजाति और महिला किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। वहीं अन्य किसानों को 40 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसी तरह अन्य राज्यों में भी वहां के नियमानुसार किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। बता दें कि अलग-अलग कृषि यंत्रों पर अलग-अलग सब्सिडी देने का प्रावधान है। इसलिए इस संबंध में अपने जिले के कृषि यंत्री अधिकारी से जानकारी अवश्य कर लेनी चाहिए।

सब सॉइलर मशीन की कीमत/प्राइज लिस्ट

अब बात करें सब सॉइलर मशीन की कीमत की तो इनकी कीमत कंपनी के सब सॉइलर मशीन की विशिष्टता के अनुसार अलग-अलग निर्धारित होती है। फीचर्स और पावर क्षमता के आधार पर इसकी कीमत निर्धारित होती है। यदि अनुमानित कीमत की बात करें तो बाजार में सब सॉइलर मशीन कीमत 80 हजार से शुरू होकर 1.8 लाख रुपए तक होती है। 

कहां से करें सब सॉइलर मशीन की खरीद

यदि आप अपने बजट के अनुसार सब सॉइलर मशीन की खरीद करने की सोच रहे हो तो ट्रैक्टर जंक्शन आपकी सहायता करेगा। बता दें कि ट्रैक्टर सहित सभी प्रकार के कृषि उपकरणों की खरीद के लिए ट्रैक्टर जंक्शन सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय प्लेटफॉर्म है। यहां आपको सभी लोकप्रिय कंपनी की सब सॉइलर मशीन उचित कीमत पर मिल जाएंगी। आप ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से अपनी जरूरत के हिसाब से किफायती कीमत पर सब सॉइलर मशीन की खरीद कर सकते हैं।


ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों फार्मट्रैक ट्रैक्टरकरतार ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back