मौसम न्यूज़ : जानें, आगामी 10 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान

प्रकाशित - 28 Jul 2022

मौसम न्यूज़ : जानें, आगामी 10 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान

दिल्ली एनसीआर समेत देश के इन राज्यों में बारिश और बिजली गिरने की संभावना

मौसम विभाग की ओर से देश के कई राज्यों में भारी से लकर मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। जिसमें मध्यप्रदेश में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान में भी कई जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं हरियाणा के पनीपत सहित अन्य जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश का दौर शुरू होने की बात कही गई है। इसके लिए ऑरेज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा बिहार के पटना सहित प्रदेश भर में बारिश का दौर चलेगा। इसके लिए प्रदेश के 19 जिलों में बारिश भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। 30 और 31 जुलाई को बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

Buy Kubota MU4501 4WD

जैसा कि हम समय-समय पर किसान भाइयों को ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से मौसम की जानकारी देते हैं ताकि वे फसल सुरक्षा के उपाय कर सकें और संभावित नुकसान से बच सकें। हम आज हमारे किसान भाइयों को आगामी 10 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान बता रहे हैं। आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी जा रही मौसम संबंधी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

उत्तर भारत में जारी रहेगा तेज बारिश का दौर

मानसून की ट्रर्फ रेखा उत्तर की ओर शिफ्ट होने के कारण उत्तर भारत में वर्षा गतिविधियों में वृद्धि का दौर जारी है। इस स्थिति का अर्थ यह है कि समुद्र का स्तर अपनी सामान्य स्थिति के करीब चला जाता है। लिहाजा, अब अगले दो-तीन दिन के दौरान इसके उत्तर की ओर बढऩे का सिलसिला जारी रहने की संभावना बनी हुई है। ऐसे में 31 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, उत्तर हरियाणा व चंडीगढ़ में भी तेज वर्षा का दौर जारी रहेगा।

उत्तर प्रदेश में फिर शुरू होगी बारिश की गतिविधियां

उत्तरप्रदेश में बारिश पर ब्रेक लग गया था। लेकिन अब फिर से बारिश की संभावना नजर आ रही है। राज्य स्तरीय पूर्वानुमान के अनुसार, करीब 50 जिलों में झमाझम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। हालांकि बाकी जिलों में भी हल्की बरसात हो सकती है। वहीं देश के अन्य राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती है। 

देश के इन राज्यों में बारिश और बिजली गिरने की संभावना

मौसम (Weather News) की मौजूदा स्थिति के तहत एक चक्रवाती परिसंचरण राजस्थान के मध्य भागों में और दूसरा आंध्र प्रदेश तट पर पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर निचले क्षोभमंडल स्तर पर बना हुआ है। इस आधार पर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ द्वारा पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। वहीं इन प्रणालियों के व्यापक प्रसार के तहत अब 29 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर में कहीं छिटपुट तो कहीं गरज के साथ वर्षा और बिजली गिरने के आसार हैं। देश के अन्य हिस्सों की बात करें तो अगले तीन-चार दिन के दौरान मध्य, पश्चिम, पूर्व व दक्षिण भारत में गरज और बिजली के साथ कहीं व्यापक और कहीं मध्यम वर्षा जारी रहने की संभावना है। गुजरात क्षेत्र, छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी बारिश का दौर है। जबकि झारखंड, बिहार, तेलंगाना, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश सहित तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल भी वर्षा प्रभावित क्षेत्रों में शामिल हैं।

30 और 31 जुलाई को यहां होगी तेज बारिश

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 30 और 31 जुलाई को वर्षा गतिविधियां जोरों पर रहेंगी। 

दिल्ली का आगामी 10 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान

दिल्ली राजपथ ऐरिया में आने वाले दिनों में गरज के साथ आंधी-बारिश की संभावना है। 29 से 31 जुलाई तक गरज के साथ आंधी और बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं एक अगस्त को छुटपुट गरज के साथ आंधी या बारिश हो सकती है। 2 अगस्त से 4 अगस्त तक गरज के साथ आंधी-बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती हैं। 5 और 6 अगस्त को छटपुट गरज के साथ आंधी-बारिश की हो सकती है। 7 अगस्त को गरज के साथ आंधी और बारिश की संभावना है। 

राजस्थान का 10 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान

राजधानी जयपुर में 29 जुलाई 3 अगस्त तक गरज के साथ आंधी बारिश होने की संभावना है। 4 अगस्त को गरज के साथ छुटपुट आंधी-बारिश हो सकती है। इसके बाद 5 अगस्त से 7 अगस्त तक गरज के साथ आंधी-बारिश हो सकती हैं। इसी प्रकार राजस्थान के अन्य जिलों में बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती है। इधर मौसम विभाग  (Weather Forecast) की मानें तो आने वाले दिनों में राजस्थान में बारिश की गतिविधियां में कमी आएगी और इस दौरान मध्यम और हल्की बारिश ही यहां पर होगी। 

हरियाणा का आगामी 10 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान

हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में 29 और एक अगस्त तक गरज के साथ आंधी-बारिश होने की संभावना है। वहीं दो अगस्त को छुटपुट आंधी और बारिश हो सकती है। 3 व 4 अगस्त को गरज के साथ आंधी-बारिश की संभावना है। 5 और 6 अगस्त को छुटपुट आंधी-बारिश हो सकती है। वहीं 7 अगस्त को गरज के साथ आंधी-बारिश होने का अनुमान है।

उत्तरप्रदेश का आगामी 10 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान

उत्तरप्रदेश में 29 लेकर 3 अगस्त तक गरज के साथ आंधी-बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती है। 4 से लेकर 6 अगस्त तक छुटपुट आंधी और बारिश हो सकती है। वहीं 7 अगस्त को गरज के साथ आंधी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। 

महाराष्ट्र का आगामी 10 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान

महाराष्ट्र में 29 से 31 जुलाई को गरज के साथ आंधी और बारिश की संभावना दिखाई दे रही है। एक और 2 अगस्त को छुटपुट आंधी-बारिश हो सकती है। वहीं 3 से 7 अगस्त के दौरान गरज के साथ आंधी और और बारिश का अनुमान है।

मध्यप्रदेश का आगामी 10 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान

मध्यप्रदेश में 29 और 30 जुलाई को छुटपुट आंधी और बारिश की संभावना है। 31 जुलाई को इक्का-दुक्का क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। एक अगस्त को छुटपुट बारिश हो सकती है। वहीं 2 से 7 अगस्त तक गरज के साथ आंधी-बारिश होने का अनुमान है। 

छत्तीसगढ़ का आगामी 10 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान

छत्तीसगढ़ में 29 और 30 जुलाई को छिटपुट आंधी-बारिश हो सकती है। 31 जुलाई को दोपहर से पहले गरज के साथ आंधी-बारिश की संभावना है। एक अगस्त को दोपहर में गरज के साथ आंधी और बारिश हो सकती है। 2 से 5 अगस्त को छुटपुट आंधी और बारिश होनेकी संभावना है। वहीं 6 और 7 अगस्त को गरज के साथ आंधी और बारिश होने का अनुमान है। 

बिहार का आगामी 10 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान

पूर्वानुमान के अनुसार बिहार में 29 जुलाई को छुटपुट आंधी के साथ बारिश हो सकती है। वहीं 30 जुलाई से लेकर 3 अगस्त तक गरज के साथ आंधी और बारिश की संभावना है। 4 और 5 अगस्त को छुटपुट आंधी व बारिश हो सकती है। वहीं 6 और 7 अगस्त को गरज के साथ आंधी और बारिश होने का अनुमान है। 


ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों सोनालिका ट्रैक्टरकुबोटा ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back