मौसम अलर्ट : कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

प्रकाशित - 16 Sep 2022

मौसम अलर्ट : कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मानसून का दूसरा चरण कई राज्यों पर मेहरबान

सितंबर का आधा महीना बीत चुका है, मॉनसून का वक्त जल्द ही बीतने वाला है। इस बीच फिर से मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, गोवा, राजस्थान, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में फिर से बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने इस महीने मॉनसूनी बारिश के सामान्य या फिर कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक रहने की संभावना जताई है।

Buy Kubota MU4501 4WD

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव क्षेत्र का असर के कारण ही बारिश का असर अभी भी कुछ राज्यों में देखने को मिल रहा है। वहीं मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी दिल्ली में वर्षा होने की संभावना जतायी, जिसका असर दिल्ली में देखा गया। मध्य प्रदेश में बने कम दबाव क्षेत्र के कारण राजस्‍थान के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित अन्य जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

देश के इन राज्यों में बारिश के आसार

देश के कई हिस्सों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। 18 सितंबर तक उत्तर प्रदेश तथा उत्तराखंड में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया हैं। वहीं गुजरात और मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से तथा राजस्थान के कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो तीन दिनों तक ओडिशा, महाराष्ट्र और गोवा में मध्यम से भारी वर्षा का अनुमान है। 

देश के प्रमुख राज्यों में मौसम पूर्वानुमान

उत्तराखंड में अभी भी बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही हैं। मौसम विभाग ने एक बार फिर से उत्तराखंड में भारी बारिश का अनुमान जताया हैं।  17 और 18 सितंबर को मौसम विभाग ने प्रदेश में बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कुमाऊं क्षेत्र में भारी बारिश व बिजली गिरने की संभावना जताई है और लोगों को भी अपनी ओर से एहतियातन सतर्क रहने को कहा है। इसके अलावा प्रदेश के नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चमोली, देहरादून और टिहरी जिलों में आंधी, बिजली गिरने व भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। 

उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में गुरुवार शाम से लगातार हो रही बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त हैं। मौसम विभाग के अनुसार यूपी में अगले दो दिन तक बारिश के साथ आंधी तूफान आने की भी संभावना है, 35 जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वो जिले हैं- जौनपुर, गाजीपुर,  आजमगढ़, मऊ, बांदा, चित्रकुट, कौशांबी , प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, लखनऊ, बाराबंकी, कनौज, कानपुर शहर, कानपुर देहात, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर मैनपुरी, इटावा, झांसी, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा और ललीतपुर हैं। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में 17 सितंबर के बाद बारिश से राहत मिलने की संभावना जताई हैं।

उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और इसके आस-पास के जिलों में गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। जिसके कारण मध्यप्रदेश मालवा एवं निमाड़ क्षेत्र के कई हिस्से में बुधवार से ही भारी बारिश हो रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार 17 सितंबर, और 18 सितंबर को मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में आंधी, बिजली गिरने व भारी बारिश होने की संभावना जताई है। वो जिले है- इंदौर, उज्जैन, देवास, नीमच, मंदसौर रतलाम, आगर मालवा, शाजापुर, राजगढ़, सीहोर, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगौन, खंडवा जिले के लिए अलर्ट जारी किया हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में हो रही बारिश से शनिवार के बाद राहत मिलने की उम्मीद हैं।

महाराष्ट्र में मौसम का हाल

 मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों तक के लिए महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। महाराष्ट्र के पालघर, मुंबई और ठाणे, पुणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार इस समय भारत में उत्तर पूर्वी हवाएं पश्चिम-दक्षिण की ओर चल रहीं हैं, जिसके कारण महाराष्ट्र में 17 सितंबर और 18 सितंबर तक मुंबई, मुंबई (उपनगर), रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, ठाणे, पालघर, औरंगाबाद, बीड, हिंगोली, जालना, लातूर, नांदेड, उस्मानाबाद, परभणी, जिलों में आंधी, बिजली गिरने व भारी बारिश की संभावना जताई गई हैं।

राजस्थान व हरियाणा में ये रहेगा माैसम का हाल

मध्य प्रदेश में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम कार्यालय के अनुसार उदयपुर, बारां, शाहबाद  और कोटा में कुछ स्थानों पर गुरुवार को भारी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में 17 सितंबर के बाद बारिश से राहत मिलने की उम्मीद हैं।

आईएमडी ने शनिवार 17 सितंबर तक हरियाणा व राजस्थान में भारी बारिश और बिजली गिरने का अनुमान लगाया है। हरियाणा में 17 सितंबर तक बादल छाये रहेंगे व कुछ हिस्सों में भारी बारिश व गरज के साथ आंधी आने की भी संभावना हैं।

 

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों महिंद्रा ट्रैक्टरन्यू हॉलैंड ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back