कृषि यंत्र अनुदान योजना : मल्टी क्रॉप थ्रेसर व चिसेल प्लाऊ पर मिलेगी 50% सब्सिडी

प्रकाशित - 26 Nov 2022

कृषि यंत्र अनुदान योजना : मल्टी क्रॉप थ्रेसर व चिसेल प्लाऊ पर मिलेगी 50% सब्सिडी

क्रॉप थ्रेसर व चिसेल प्लाऊ पर भारी सब्सिडी, अभी करें आवेदन 

सरकार की ओर से किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं ताकि उन्हें खेती-किसानी के काम में सुविधा हो सकें। सरकार की ओर से कई प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जाता है। इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। इस समय मध्यप्रदेश में किसानों को क्रॉप थ्रेसर व चिसेल प्लाऊ पर भारी सब्सिडी दी जा रही है। इन कृषि यंत्रों पर किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। इसके लिए राज्य के किसानों से आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए जिलेवार लक्ष्य भी जारी कर दिए गए हैं। जो किसान सब्सिडी पर इन कृषि यंत्रों को लेना चाहते हैं वे आवेदन कर सकते हैं। आवेदक का चयन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। इसके बाद चयनित किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट में किसानों को मल्टी क्रॉप थ्रेसर व चिसल प्लाऊ पर मिलने वाली सब्सिडी और आवेदन की प्रक्रिया और दस्तावेजों की जानकारी दे रहे हैं।

Buy Used Tractor

किन कृषि यंत्रों पर दी जा रही है सब्सिडी

कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय मध्यप्रदेश की ओर से किसानों को जिन कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। वे इस प्रकार से हैं-

1. मल्टी क्रॉप थ्रेशर / एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेशर

मल्टीक्रॉप थ्रेसर किसानों के लिए एक बहुउपयोगी कृषि यंत्र है। यह बहु फसलीय गहाई यंत्र गेहूं, धान, मक्का, ज्वार, सरसों, सोयाबीन, तुअर, चना, मूंग, मसूर, राई, अरहर व मूंगफली आदि जैसी फसलों की गहाई के साथ ही इसके दानों को साफ करके बाहर निकालती है।  

2. चिसेल प्लाऊ 

इस यंत्र का मुख्य कार्य मृदा के शीर्ष पर फसल अवशेषों को छोड़ते हुए मिट्टी को ढीला करना और पलटना है। चिसेल प्लाऊ का उपयोग मिट्टी पलटने के लिए किया जाता है। यह काफी आसानी से खेत में मिट्टी पलटने का काम करता है।

मल्टी क्रॉप थ्रेशर/एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेशर, चिसेल प्लाऊ पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

कृषि अभियांत्रिकी विभाग की ओर से किसानों को अलग-अलग कृषि यंत्रों पर अलग-अलग सब्सिडी दी जाती है, जो 40 से 50 प्रतिशत तक है। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला किसानों को प्राथमिकता दी जाती है। इसके अलावा सामान्य किसानों को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। वहीं किसान सब्सिडी पर जो कृषि यंत्र लेना चाहते हैं वह किसान ई- कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर उपलब्ध सब्सिडी कैलकुलेटर पर कृषि यंत्र की लागत के अनुसार उनको मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी देख सकते हैं।

किसान को बनवाना होगा डिमांड ड्राफ्ट

किसानों को कृषि यंत्रों के आवेदन के साथ 5,000 रुपए का बैंक ड्राफ्ट बनवाना होगा। इसे धरोहर राशि के रूप में आपको आवेदन के साथ जमा करना होगा। ये डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) संबंधित जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम से बनवाना होगा। इसमें अभी कृषि यंत्र चिसेल प्लाऊ के आवेदन हेतु डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) की आवश्यकता नहीं है। वहीं मल्टीक्रॉप थ्रेसर/एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेसर के लिए 5,000 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट जमा करना होगा। यह डिमांड ड्राफ्ट जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम से होना चाहिए।

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए किसानों को जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, वे इस प्रकार से हैं-

Buy Used Tractor

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार
  • बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की कॉपी
  • जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जाति एवं जनजाति के किसानों हेतु) 
  • बी-1 की प्रति  
  • ट्रैक्टर रजिस्ट्रेशन (ट्रेक्टर से चालित कृषि यंत्रों के लिए किसान के पास पहले से ट्रेक्टर होना जरुरी है)।
  • आवेदन के समय किसानों बैंक ड्राफ़्ट की स्कैन कॉपी लगाना भी अनिवार्य है।

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन

किसानों को उपरोक्त यंत्रों पर सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। प्राप्त आवेदनों के बाद विभाग की ओर से जारी लक्ष्य के अनुसार किसानों का चयन किया जाएगा। मध्यप्रदेश में सभी प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए आवेदन किसान भाई ऑनलाइन e-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल https://dbt.mpdage.org/ पर कर सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए किसान 22 नवंबर 2022 दोपहर 12 बजे से 29 नवंबर 2022 तक ऑनलाइन कर सकते हैं।

30 नवंबर को निकाली जाएगी कृषि यंत्रों की लॉटरी

राज्य के किसान उपरोक्त यंत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्राप्त आवेदनों में से लक्ष्यों के विरूद्ध लॉटरी निकाली जाएगी। यह लॉटरी 30 नंवबर 2022 को निकाली जाएगी। लॉटरी के बाद चयनित किसानों की सूची एवं प्रतीक्षा सूची पोर्टल पर दोपहर 3 बजे प्रदर्शित की जाएगी।

आवेदन के समय किसान इस बात का रखें ध्यान

राज्य के जो किसान भाई उपरोक्त यंत्रों पर सब्सिडी के लिए आवेदन कर रहे हैं, वे इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन के समय उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। इसलिए किसान अपना मोबाइल अपने पास रखें। किसान अधिक जानकारी के लिए अपने ज़िले के कृषि विभाग या कृषि यंत्री कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं या कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय के पोर्टल https://dbt.mpdage.org/ पर जाकर देख सकते हैं।

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों महिंद्रा ट्रैक्टरस्वराज ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back