जीरे की कीमत में आया जबरदस्त ऊछाल, 50,000 रुपए पहुंचा भाव

Share Product प्रकाशित - 15 Apr 2023 ट्रैक्टर जंक्शन द्वारा

जीरे की कीमत में आया जबरदस्त ऊछाल, 50,000 रुपए पहुंचा भाव

जानें, देश की प्रमुख मंडियों में जीरे का भाव और आगे क्या रहेगा बाजार का रूख

इन दिनों मार्केट में सभी चीजों के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसमें से जीरे की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। जीरे का भाव 50,000 रुपए के रिकार्ड स्तर को छू गया है। ऐसे में जीरा उत्पादक किसानों को बेहतर लाभ की उम्मीद की जा सकती है। अभी पिछले दिनों मेड़ता मंडी में जीरा 50 हजार रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बिका। बाजार एक्सपर्ट्स की मानें तो इस साल खराब मौसम की वजह से जीरे का उत्पादन प्रभावित हुआ है। बेमौसम बारिश और अत्यधिक तेज तापमान ने जीरे के उत्पादन को घटा दिया है और इसका असर इसकी क्वालिटी पर भी पड़ा है। ऐसे में कुछ दिनों तक तो जीरे के भावों में ज्यादा कमी आने की कोई संभावना नजर नहीं आती है।

Buy Used Tractor

मेड़ता मंडी में 50,000 रुपए बिका जीरा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मेड़ता मंडी में पिछले दिनों जीरा 50,000 रुपए के स्तर को छू गया। यहां जीरा 50,000 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बिका है। ऐसे में जो किसान यहां जीरे की फसल बेचने आ रहे हैं उन्हें काफी मुनाफा हो रहा है। बाजार जानकारों का कहना है कि जिन किसानों ने जीरे का अच्छे भाव की उम्मीद में जीरे का स्टॉक कर रखा है तो वे समय इसे बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। जीरे के भावों में तेजी का रूख अभी कुछ दिन और बना रहेगा।

प्रतिदिन ऐसे बढ़े जीरे के भाव

मेडता मंडी में जीरा पहली बार जीरा 50,000 के स्तर पर पहुंचा है। इससे पहले यहां जीरे का भाव 41,000 रुपए था। इस बार जीरे ने तीन दिन के भीतर 9 हजार की छलांग लगाई है। इससे पहले जीरे के भावों में इतना बड़ा उछाल देखने को नहीं मिला। जीरे के बीते दिनों के भावों पर नजर डाले तो जीरे के भावों में 4 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक जीरे के भाव में 13,000 रुपए की बढ़ोतरी हुई।

4 अप्रैल को मेड़ता मंडी में जीरे का भाव 37,000 रुपए था जो 5 अप्रैल को 39,000 रुपए हो गया। इसमें एक दिन में 2 हजार रुपए की बढ़ोतरी देखी गई। वहीं 6 अप्रैल को जीरे का भाव में एक हजार की बढ़ोतरी हई और भाव 40,000 रुपए हो गया। 7 अप्रैल को फिर एक हजार रुपए की बढ़ोतरी के साथ जीरे का भाव 41,000 हुआ जो 9 अप्रैल तक यथावत बना रहा। इसके बाद अचानक 10 अप्रैल को जीरे के भावों में जबदस्त उछाल देखने को मिला और जीरा 9 हजार रुपए की जबदस्त छलांग लगा कर 50,000 रुपए पर पहुंच गया

मेड़ता मंडी में क्या है जीरे का ताजा भाव

मेड़ता मंडी में दो क्वालिटी का जीरा आ रहा है। एक बेस्ट क्वालिटी जीरा है तो दूसरा उससे कम क्वालिटी का जीरा है। यहां सबसे बेस्ट क्वालिटी का न्यूनतम भाव 40,000 रुपए और अधिकतम भाव 50,000 रुपए चल रहा है। वहीं इससे कम क्वालिटी के जीरे का न्यूनतम भाव 30,000 रुपए और अधिकतम भाव 44,000 रुपए चल रहा है।

देश की प्रमुख मंडियों में क्या चल रहा है जीरे का भाव

देश की मंडियों में जीरे की अलग-अलग भाव चल रहा है। कई मंडियों में जीरे के भाव ऊंचे है तो कहीं भाव उससे कम भी हैं। देश की विभिन्न मंडियों जीरे जो भाव चल रहे है, वह इस प्रकार से है

गुजरात की मंडियों में जीरे का भाव

  • बनासकांठ जिले की धनेरा मंडी में जीरे का भाव 40750 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है।
  • राजकोट की गोंडल मंडी में जीरे का भाव 40,005 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास चल रहे है।
  • पोरबंदर मंडी में जीरे का भाव 39,500 रुपए प्रति क्विंटल है।
  • सुरेंद्र नगर की हलवद मंडी में जीरे का भाव 35,005 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है।
  • राजकोट की मोरबी मंडी में जीरे का भाव 41,030 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास चल रहा है।
  • राजकोट मंडी में जीरे का भाव 39,125 रुपए प्रति क्विंटल है।
  • बनासकांठ जिले की थारा मंडी में जीरे का भाव 45,125 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास चल रहा है।
  • अमरेली जिले की बबरा मंडी में जीरे का भाव 39,000 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है।
  • अमरेली जिले की बगसरा मंडी में जीरे का भाव 41,250 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है।

राजस्थान की मंडियों में जीरे का भाव

  • पाली जिले की रानी मंडी में जीरे का भाव 38,000 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास चल रहे है।
  • जोधपुर अनाज मंडी भगत की कोठी में जीरे का भाव 41,050 रुपए प्रति क्विंटल चल रहे है।
  • टोंक की मालपुरा मंडी में जीरे का भाव 30500 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है।
  • अजमेर की ब्यावर मंडी में जीरे का भाव 44,000 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है।
  • जोधपुर की मंदोर अनाज मंडी में जीरे का भाव 42,570 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास है।
  • अजमेर की विजय नगर मंडी में जीरे का भाव 40,000 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है।
  • महाराष्ट्र की मुंबई मंडी में जीरे का भाव 38,000 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है।

जीरे के भावों को लेकर आगे क्या रहेगा बाजार का रूख

बाजार एक्सपर्ट्स के मुताबिक जीरे के भावों में कुछ दिन तक ऐसे ही रहेंगे। इसके बाद इसमें उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। लेकिन जीरे के भावों में भारी गिरावट होने की संभावना बहुत कम दिखाई देती है। इससे यह उम्मीद की जा सकती है कि इस साल किसानों को जीरे के अच्छे भाव मिलते रहेंगे। 

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर, करतार ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

Call Back Button
scroll to top
Close
Call Now Request Call Back