मौसम में भारी बदलाव : ओलावृष्टि और बारिश से पहले भूकंप के झटके

प्रकाशित - 24 Jan 2023

मौसम में भारी बदलाव : ओलावृष्टि और बारिश से पहले भूकंप के झटके

जानें, किन जिलों में होगी बारिश और आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

इन मौसम में भारी बदलाव देखने को मिल रहा है। देश के कई राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। हालांकि बीच में सर्दी से कुछ राहत जरूर मिली है। लेकिन इसी बीच मौसम विभाग की ओर से मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसके अनुसार पश्चिमी विक्षोप के सक्रिय होने से कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।

Buy Kubota MU4501 4WD

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 24 से 27 जनवरी के बीच आंधी के साथ पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में बारिश और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। राजस्थान के उत्तरी इलाके और मध्य प्रदेश में 25 से 27 के बीच गरज के साथ बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की इस चेतावनी के बीच एनसीआर में मंगलवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार दोपहर करीब ढाई बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बात की जानकारी देते हुए नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने बताया कि नेपाल में दोपहर 2:28 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.8 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़़ से 148 किलोमीटर पूर्व में नेपाल में बताया गया है। हालांकि इस भूकंप से अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है।

आज हम ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट में आपको देश के प्रमुख राज्यों के किन जिलों में बारिश या ओलावृष्टि हो सकती है इसके पूर्वानुमान की जानकारी आपके साथ साझा कर रहे हैं। आइए जानते हैं, देश के प्रमुख राज्यों का हाल और आगे के मौसम का पूर्वानुमान।

पूरे भारत के मौसम का पूर्वानुमान

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार इस समय देश में कई मौसमी सिस्टम बने हुए हैं जिसमें पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है। वहीं प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में बना हुआ है। इसके अलावा एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 27 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत और उसके आसपास के पहाड़ी इलाकों में पहुंचने की संभावना है। उपरोक्त मौसमी सिस्टम के प्रभाव के कारण अगले 24 घंटों में देश के कई राज्यों के कई इलाकों में बारिश की संभावना नजर आ रही है।

अगले 24 घंटों के दौरान कहां-कहां हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि

  • निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश और हिमपात की संभावना है।
  • गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में हल्की से लेकर मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है।
  • पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश संभावना है।
  • पंजाब, हरियाणा, पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, उत्तर मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और उत्तर कर्नाटक और महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
  • जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा, उत्तरी पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि हो सकती हैं।

राजस्थान के किन जिलों में है बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र की ओर से जारी की गई चेतावनी के अनुसार प्रदेश में 24 से लेकर 27 जनवरी के दौरान अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ जिलों में कहीं-कहीं कुछ स्थानों पर हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा कुछ जगहों पर ओलावृष्टि होने की भी संभावना है।

मध्यप्रदेश के किन जिलों में हो सकती है बारिश

मध्यप्रदेश के लिए मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र की ओर से जो पूर्वानुमान जारी किया गया है उसके अनुसार प्रदेश में 24 से लेकर 27 जनवरी के दौरान राजधानी भोपाल के साथ ही सिहोर, विदिशा, राजगढ़, रतलाम, उज्जैन शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोक नगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर कला, छतरपुर, टीकमगढ़ एवं निवाडी जिलों में कहीं-कहीं कुछ स्थानों पर हल्की से लेकर मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

उत्तरप्रदेश में किन जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की है संभावना

उत्तरप्रदेश के लिए भारतीय मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश में 24 से लेकर 27 जनवरी के दौरान आगरा, मथुरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, अयोध्या, अमेठी, बरेली, बंदायू, पीलीभीत, शाहजहांपुर, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा, बहराइच, बलरामपुर, गोंडा, बाराबंकी, श्रावस्ती, झांसी, जालौन, ललितपुर, कानपुर शहर, कानपुर देहात, इटावा, औरैया, कन्नौज, फर्रुखाबाद, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, हरदोई, रायबरेली, सीतापुर, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, मिर्जापुर, रामपुर, अमरोहा, संभल, प्रयागराज, फतेहपुर, सहारनपुर, मुज्जफरनगर एवं शामली जिलों में कहीं-कहीं कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है।

पंजाब के इन जिलों में हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि

भारतीय मौसम विभाग चंडीगढ़ केंद्र की ओर से जारी की गई चेतावनी के मुताबिक प्रदेश में 24 से लेकर 26 जनवरी के दौरान पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरन-तारण, होशियारपुर, नवांशहर, कपूरथला, जालंधर, फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा, भटिंडा, लुधियाना, बरनाला, मनसा, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला एवं सास नगर जिलों में अधिकांश जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।

हरियाणा के इन जिलों होगी गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि

भारतीय मौसम विभाग चंडीगढ़ केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 24 से 26 जनवरी के दौरान हरियाणा में चंडीगढ़, पंचकुला, अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी और चरखी दादरी जिलों में अधिकतर स्थानों पर कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है। 

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों मैसी न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर, आयशर ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back