बकरी पालन से करें लाखों की कमाई, जानें लोन और सब्सिडी की जानकारी

बकरी पालन से करें लाखों की कमाई, जानें लोन और सब्सिडी की जानकारी

Posted On - 12 May 2022

बकरी पालन के लिए ये बैंक देते हैं 50 लाख रुपए का लोन, ऐसे करें आवेदन

ग्रामीण इलाकों में परंपरागत रूप से आज भी बकरी पालन किया जाता है। बकरी पालन बहुत ही कम खर्च में किया जाने वाला बिजनेस है। यदि एक बार इस बिजनेस को आपने शुरू कर दिया तो आप इससे लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। जैसा कि बाजार में बकरी के दूध और मांस की मांग काफी रहती है। इसे देखते हुए ये बिजनेस मुनाफे का सौंदा बन गया है। बकरी पालन बिजनेस छोटे स्तर पर भी शुरू किया जा सकता है और जब ये बिजनेस चल जाए तो इसका विस्तार किया जा सकता है। अब बात आती है कि बकरी पालन बिजनेस के लिए पैसा कहां से मिलेगा? तो बता दें कि बकरी पालन के लिए आप बैंक से अपने बिजनेस की आवश्यकता के अनुसार लोन ले सकते हैं। इतना ही नहीं इस लोन के ब्याज पर सरकार की ओर से सब्सिडी का लाभ भी प्रदान किया जाता है। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से आपको बकरी पालन बिजनेस को शुरू करने के लिए बैंक लोन, सब्सिडी, ब्याज दर और आवेदन करने के तरीके की जानकारी दे रहे हैं।

Tractor Junction Mobile App

कौन-कौन से बैंक देते हैं बकरी पालन बिजनेस के लिए लोन

भारत में बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए कई ऐसे बैंक हैं जो इस बिजनेस के लिए लोन देते हैं, इनमें नाबार्ड के अंतर्गत आने वाले बैंक प्रमुख रूप से शामिल हैं। यहां हम आपको उन बैंकों की सूची दे रहे हैं जो बकरी पालन के लिए लोन उपलब्ध कराते हैं। बकरी पालन के लिए लोन देने वाले प्रमुख बैंकों की नाम इस प्रकार से हैं

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई)
  • आईडीबीआई बैंक
  • कैनरा बैंक
  • व्यावसायिक बैंक
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक
  • राज्य बैंक सहकारी
  • शहरी बैंक

बकरी पालन में किन कामों के लिए ले सकते हैं लोन (Goat Farming)

बकरी पालन बिजनेस को शुरू करने के लिए आप बकरी की खरीद, बकरी के खाने के लिए राशन और चारा के खरीद और बकरियों के लिए रहने के लिए शेड का निर्माण करने के लिए लोन ले सकते हैं इसमें सरकारी लोन और बिजनेस लोन शामिल है।

बकरी पालन के लिए दो तरह से मिलता है लोन

बकरी पालन के लिए बैंक से दो तरीके से लोन दिया जाता है। एक बकरी पालन शुरू करने के लिए लोन दिया जाता है जिसे बकरी पालन शुरु करने के लिए बिजनेस लोन कहते हैं। दूसरा प्रकार का लोन वर्किंग कैपिटल लोन होता है जो बकरी पालन व्यवसाय का संचालन करने के लिए दिया जाता है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से बैंक से लोन ले सकते हैं।

बकरी पालन के लिए लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

यदि आप नाबार्ड, बकरी पालन योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं, तो आपके पास किसी भी बैंक का एक क्रेडिट अकाउंट होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपके पास बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट कम से कम 2 साल की होना चाहिए। बकरी और भेड़ पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए आप पहले अपना पैसा भी लगा सकते हैं। और उसके बाद जरूरत पडऩे पर आप इस योजना के तहत आवेदन करके अपने नजदीकी बैंक शाखा जाकर 5 से 10 या 20 भेड़ एवं बकरी पर ऋण कम ब्याज दर पर ले सकते हैं। इस लोन की राशि का भुगतान आप बैंक के नियमानुसार कर सकते हैं।

बैंक से कितना मिल सकता है लोन

अब बात आती है कि बकरी पालन के लिए बैंक से कितना लोन मिल सकता है। तो बता दें कि बकरी पालन के लिए अलग-अलग बैंक अपने निर्धारित मापदंड के आधार पर तय की गई धनराशि का लोन ग्राहकों को उपलब्ध कराते हैं। इसमें बकरी पालन के लिए आईडीबीआई बैंक से 50 हजार रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है। वहीं अन्य बैंक अपने द्वारा निर्धारित की गई सीमा तक लोन प्रदान करते हैं।

लोन पर सरकार की ओर से कितनी मिलती है सब्सिडी

बकरी पालन के लिए लोन पर सरकार की ओर से सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके लिए समय-समय पर आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। इच्छुक व्यक्ति इन योजनाओं में आवेदन करके सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि हरियाणा सरकार की ओर से किसानों को बकरी पालन पर करीब 90 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। इसी प्रकार अन्य राज्यों की ओर से भी वहां के नियमानुसार बकरी पालन पर सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा बकरी पालन के लिए नाबार्ड योजना के तहत लोन लेने पर नाबार्ड कार्यक्रम के अनुसार, गरीबी रेखा के नीचे, एस / एसटी श्रेणी को लोन पर 33% सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा ओबीसी और सामान्य श्रेणी को 25 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है जो अधिकतम 2.5 लाख रुपए है।

Buy Truck

बकरी पालन के लिए मिलता है मुद्रा लोन

बकरी पालन के लिए माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी यानि मुद्रा लोन योजना के तहत बकरी पालन के लिए लोन बैंकों द्वारा प्रदान नहीं किया जाएगा। बैंकों की मदद से मुद्रा गैर-कृषि क्षेत्र में लगे व्यक्तियों और उद्यमों को सेवा और विनिर्माण क्षेत्रों में आय उत्पन्न करने वाली गतिविधियों के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है।

बकरी पालन पर लोन पर कितना लगता है ब्याज

बकरी पालन के लिए ब्याज दर आवेदक की प्रोफाइल के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। ये ब्याज दरें समय-समय पर रिजर्व बैक के अनुसार परिवर्तनशील होती रहती है। लोन के संदर्भ में बैंक आपसे कागजों को गारंटी के रूप में पेश करने के लिए कह सकता है। इसके लिए आपको तैयार रहना चाहिए। यदि आप बकरी पालन बिजनेस के लिए कैनेरा बैंक से लोन लेते हैं तो आपको एक लाख रुपए तक लोन लेने के लिए लोन से बनाई गई संपत्ति गिरवी रखनी होगी। यदि आप एक लाख  से ऊपर का लोन लेते हैं तो आपको जमीन और लोन से बनाई गई संपत्ति दोनों को गिरवी रखना होगा।

बकरी पालन के लिए बैंक से लोन लेने के लिए ऐसे तैयार करें बिजनेस प्लान

बकरी पालन के लिए लोन राशि व्यवसाय की आवश्यकताओं और आवेदक की प्रोफाइल पर निर्भर करेगी। आवेदक को एक अच्छी तरह से तैयार किया गया बिजनेस प्लान पेश करनी चाहिए जिसमें क्षेत्र, स्थान, बकरी की नस्ल, उपयोग किए गए उपकरण, वर्किंग कैपिटल निवेश, बजट, मार्केटिंग की रणनीति, श्रमिकों का विवरण आदि जैसी सभी आवश्यक व्यवसायिक जानकारी शामिल होनी चाहिए, आवेदक द्वारा योग्यता शर्तों को पूरा करने के बाद बैंक आवश्यकता के अनुसार लोन राशि को मंजूरी देगा।

बकरी पालन पर लोन के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

बकरी पालन के लिए बैंक से लोन लेने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जो इस प्रकार से हैं-

  • 4 पासपोर्ट साइज आकार के फोटो
  • पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • इनकम प्रूफ
  • आधार कार्ड
  • बीपीएल कार्ड, यदि उपलब्ध हो
  • जाति प्रमाण पत्र, यदि एससी / एसटी / ओबीसी
  • मूल निवासी प्रमाण-पत्र
  • बकरी पालन प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • भूमि रजिस्ट्री के दस्तावेज

बकरी पालन पर लोन के लिए कैसे करें आवेदन

यदि आप बकरी पालन योजना के तहत आवेदन करके लोन प्राप्त करना चाहते हैं आपको अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या ब्लॉक कार्यालय में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद, आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी आवेदन-पत्र के साथ संलग्न करके ब्लॉक प्रमुख या ग्राम पंचायत में जाकर जमा करा सकते हैं। यदि बकरी पालन योजना के तहत लोन लेने के पात्र हुए तो आपको लोन और सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back