मौसम अलर्ट : गुजरात में तबाही मचाने के बाद कमजोर पड़ा ताउते तूफान का असर

Published - 18 May 2021

मौसम अलर्ट : गुजरात में तबाही मचाने के बाद कमजोर पड़ा ताउते तूफान का असर

चक्रवात के प्रभाव के बाद इन राज्यों में होगी बारिश, रेड अलर्ट जारी

अरब सागर से उठा भीषण ताउते चक्रवाती तूफान गुजरात के तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है। यह 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ देर रात सौराष्ट्र से टकराया था। मौसम विभाग के अनुसार गुजरात में तबाही मचाने के बाद से ताउते चक्रवात कमजोर पड़ता हुआ नजर आ रहा है। ताउते ने गुजरात, महाराष्ट्र समेत दक्षिण पश्चिमी राज्यों में खूब तबाही मचाई है। भारतीय नौसेना और एनडीआरएफ लगातार बचाव अभियान चला रहे हैं। कई जगहों पर पेड़ गिरने से रास्ते ब्लॉक हो गए हैं। कई जिलों में तेज हवाएं और बारिश हो रही है।

Buy Kubota MU4501 4WD

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


इन राज्यों में होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को ट्वीट कर जानकारी दी है कि गुजरात से टकराने के बाद ताउते चक्रवात कमजोर होता दिखाई दे रहा है। इसके अलावा यह भी कहा कि चक्रवात के प्रभाव के बाद, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित उत्तरी भारत के कई हिस्सों में बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार हाथरस, सिकंदर राव, ग्रेटर-नोएडा, नरौरा, राया, अतरौली, काशगंज, मथुरा, सहसवां, नंदगांव, बरसाना, जहांगीराबाद, खुर्जा, के अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होगी। इसके अलावा पहासू, टूंडला, आगरा, जट्टारी, जजाऊ (यूपी), होडल, गोहाना (हरियाणा) में भी बारिश देखी जाएगी।


चक्रवात ताउते से हुआ इन राज्यों में नुकसान

चक्रवात ताउते ने गुजरात सहित पश्चिमी तट पर कई राज्यों को प्रभावित किया। कई जगहों पर इमारतों को नुकसान पहुंचा, बिजली की लाइनें भी क्षतिग्रस्त हुई और कई इलाकों में बड़े पेड़ भी जड़ से उखड़ कर रास्तों पर आ गिरे। सोमवार रात को 185 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आया ताउते गुजरात के तटों से टकराया। गुजरात में 1.5 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया। बता दें कि चक्रवात से प्रभावित हुए कई क्षेत्रों में तेज बारिश और हवाएं अभी भी चल रही हैं।


राजस्थान में पांच जिलों के लिए रेड अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार तौकते गुजरात तट से टकरा चुका है। अब मंगलवार रात को दक्षिणी पूर्वी राजस्थान से प्रदेश में प्रवेश करेगा। 18 व 19 मई को यह तूफान प्रदेश में तबाही मचा सकता है। जिसके चलते पांच जिलों में अति भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने मंगलवार को पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। यहां 200 मिमी से अधिक बारिश हो सकती है। साथ ही 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।


पूरे प्रदेश पर रहेगा असर

अति सीवियर श्रेणी के इस तूफान का असर प्रदेश के सभी 33 जिलों पर पड़ सकता है। मंगलवार व बुधवार को असर सर्वाधिक रहेगा। थंडरस्टॉर्म के साथ आंधी, तेज हवा, भारी बारिश हो सकती है। मंगलवार के लिए पांच जिलों में रेड अलर्ट व 7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बुधवार को तीन जिलों में ऑरेज अलर्ट जारी किया गया है मगर असर व्यापक रहेगा। 20 मई को असर कम होगा। वहीं इस दौरान तापमान में 4-5 डिग्री तक गिरावट होगी।


राजस्थान के इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

राजस्थान के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसमें बांसवाडा, भीलवाड़ा, चित्तौगढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, डूंगरपुर, सिरोही, उदयपुर, जालौर, पाली शामिल हैं। इनमें से पांच जिलों डूंगरपुर, सिरोही, उदयपुर, जालौर, पाली में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट है। वहीं इनमें से 7 जिलों जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, राजसमंद, प्रतापगढ़, चित्तौडगढ़़, बांसवाड़ा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अजमेर, नागौर, पाली जिले के लिए भी ऑरेज अलर्ट है।


भीनमाल व सिरोही शहर के बीच से गुजरेगा तूफान

तूफान गुजरात के डीसा से प्रदेश में जालोर के भीनमाल और सिरोही शहर के मध्य से गुजरेगा। आबू रोड भी इसके नजदीक होगा। पाली भी इसकी जद में रहेगा। बाडमेर जिले में भी बारिश होगी। वर्तमान में यह एक्सट्रीमली सीवियर साइक्लोनिक स्टॉर्म है। गुजरात तट पर आते ही इसे समुद्र से नमी मिलनी बंद हो गई है। इससे ताकत कम हो रही है। अब यह वैरी सीवियर साइक्लोनिक स्ट्रॉर्म की कैटेगरी, फिर सीवियर साइक्लोनिक स्ट्रॉम से होते हुए साइक्लोनिक स्ट्रॉम में कमजोर हो जाएगा। जोधपुर पहुंचते-पहुंचते यह डीप डिप्रेशन में रहेगा। जयपुर संभाग में केवल डिप्रेशन के रूप में पहुंचेगा।  

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back