मौसम अलर्ट : 18 अगस्त के बाद फिर सक्रिय होगा मानसून 

Published - 16 Aug 2021

मौसम अलर्ट : 18 अगस्त के बाद फिर सक्रिय होगा मानसून 

मौसम विभाग ने जताया अनुमान, देश के इन राज्यों में होगी भारी बारिश

अभी फिलहाल अधिकांश जगहों पर मानसून सुस्त पड़ गया है जिससे देश में बारिश की कमी देखने को मिल रही है। इसी बीच मौसम विज्ञान विभाग ने 18 अगस्त के बाद मानसून को फिर से सक्रिय होने का अनुमान जताया है। इसके तहत देश के कई राज्यों में मध्यम से लेकर भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान सहित अधिकांश में फिलहाल मानसून ब्रेक की स्थिति है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि फिलहाल ये स्थिति 18 अगस्त तक रह सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि राजधानी दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा सहित कई राज्यों में 18 अगस्त तक बारिश की संभावना नहीं है। अगस्त के आखिरी 10 दिनों में अच्छी बारिश होने से दिल्ली में बारिश की कमी पूरी होने की उम्मीद है। इधर राजस्थान में भारी बारिश का एक दौर खत्म हो चुका है। बीते सप्ताह कोटा आदि जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई थी। मौसम विभाग के मुताबिक अब राजस्थान में 18 अगस्त के बाद ही बारिश होने की संभावना है। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में कुछ जिलों में 18 अगस्त को भारी बारिश होने के आसार बन रहे हैं।

Buy Kubota MU4501 4WD

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1 


बंगाल की खाड़ी में तैयार हो रहा सिस्टम

बंगाल की खाड़ी में एक दबाव प्रणाली विकसित हो रही है। यह पश्चिम दिशा में दक्षिण मध्य प्रदेश से होकर गुजरेगी और मानसून की ट्रफ खींचेगी। इस कारण से 19 अगस्त के बाद दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना बन रही है।


बिहार में 19 अगस्त तक बारिश के आसार नहीं

पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाइन फिलहाल लगभग पूरे बिहार को कवर कर रही है। हिमालय की तराई से लेकर पूर्वोत्तर के इलाके और गोरखपुर, गया, बालासोर के बीच मानसून सक्रिय है, लेकिन बिहार में इसकी तेजी अब कम हो रही है। इसकी वजह से अगले कुछ दिनों में बारिश में कमी आएगी और तापमान बढ़ेगा। इसके कारण उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करेगी। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार अगले 19 अगस्त तक बिहार के ज्यादातर इलाकों में बारिश के आसार नहीं हैं। कुछ इलाकों में हल्की बारिश जरूर हो सकती है। अगले दो दिनों में दिन का तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। विभाग की ओर से फिलहाल मौसम संबंधी कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। बता दें कि बिहार में मानसून इस साल अच्छी-खासी बारिश करा चुका है। लगातार बारिश के कारण ही नदियों में आए उफान से राज्य के ज्यादातर इलाके में बाढ़ का कहर जारी है। 


राजस्थान दूसरे दौर की बारिश होगी शुरू

राजस्थान में बुधवार से दूसरे दौर की बारिश शुरु हो जाएगी और बड़ी बात यह है कि इस बार पूरे राजस्थान पर बादलों से मेहर बरसेगी। राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में जमकर बारिश होगी। मौशम विभाग ने 18 और 19 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का यलो अर्लट जारी किया है। इसके बाद लगातार बारिश होगी और उम्मीद है कि पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज हो सकेगी। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र 18 अगस्त से राजस्थान में अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। इस बार भी राजस्थान के कुछ जिलों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो 18 अगस्त को डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिले में भारी और प्रतापगढ़ झालावाड़, उदयपुर, डूंगरपुर, कोटा, बारां, राजसमंद, चित्तौडग़ढ़, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, नागौर, पाली जिले में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।  इसी प्रकार 19 अगस्त को कोटा, बारां, झालावाड़, चित्तौडग़ढ़, उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा भारी बारिश की संभावना है। जबकि अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, नागौर, पाली में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज होगी। मौसम विभाग की माने तो बारिश का सिलसिला करीब एक सप्ताह तक चलेगा।


यूपी के गोरखपुर में चलेगी पुरुवा हवाएं

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के गोरखपुर में अगले पांच दिनों तक औसत तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा। दो दिन बाद पुरुवा हवाएं चलनी शुरू हो जाएंगी। इससे वातावरण में नमी बढ़ेगी। वातावरण में नमी बढऩे व उसकी धूप के साथ जुगलबंदी होने पर उमस भी बढ़ेगी। इससे लोगों के लिए समस्या हो सकती है।


छत्तीसगढ़ : हल्की से मध्यम बारिश होगी

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी फिलहाल छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन मानसून तंत्र की सक्रियता के चलते प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश होगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अब 20 अगस्त के बाद से एक बार फिर से मानसून की सक्रियता थोड़ी बढ़ेगी और व्यापक स्तर पर बारिश होगी। आने वाले दो दिनों में अभी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। बीते कुछ दिनों बारिश कम होने की वजह से एक बार फिर से गर्मी व उमस बढऩे लगी है।


मध्य प्रदेश : इन शहरों के लिए जारी किया यलो अलर्ट

राजधानी सहित प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है लेकिन सोमवार से पूर्वी मप्र में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके चलते खंडवा में 9 मिलीमीटर व होशंगाबाद में 0.4 मिलीमीटर बारिश विगत 24 घंटे के दौरान दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार इंदौर, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर व शहडोल संभाग के जिले में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं रीवा सागर, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में बौछारे पडऩे की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार  मानसून ट्रफ का पूर्वी छोर भी बंगाल की खाड़ी में है। इसके प्रभाव से पूर्वी क्षेत्र में बारिश के आसार हैं। तीन दिन बाद भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर संभागों के जिलों में भी बारिश का दौर शुरू हो सकता है। हालांकि राजधानी में चार दिन बाद ही बारिश होने के आसार हैं। 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back