आईएमडी ने जारी किया खास अलर्ट : भीषण गर्मी से तपेंगे राजस्थान व उत्तरप्रदेश

Published - 23 May 2020

आईएमडी ने जारी किया खास अलर्ट : भीषण गर्मी से तपेंगे राजस्थान व उत्तरप्रदेश

भीषण गर्मी से तपेंगे राजस्थान व उत्तरप्रदेश

राजस्थान व उत्तप्रदेश में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। इस दौरान गर्म हवाएं चल रही है और लोग गर्मी से बेहाल है। मौसम को लेकर आईएमडी ने खास अलर्ट जारी किया है। इसमें राजस्थान व उत्तरप्रदेश में भीषण गर्मी पडऩे की बात कही गई है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान गर्म हवाएं चलेंगी और ये  दौर सोमवार तक जारी रहेगा। इसके बाद गर्म हवाओं के थपेडों से कुछ राहत मिलेगी लेकिन गर्मी बरकरार रहेगी। 25 मई के बाद ही इससे राहत मिलने उम्मीद की जा सकती है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने उत्तर प्रदेश और राजस्थान के लिए सोमवार तक गर्म हवाओं की स्थिति का अनुमान लगाया है, जबकि मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में ये स्थिति एक दिन कम रहेगी। विभाग ने यह भी कहा कि तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में शनिवार तक गर्मी की लहर जारी रहेगी।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

अम्फान तूफान के कारण बना गहरा दबाव बांग्लादेश जाकर पड़ा कमजोर

मौसम विभाग ने कहा कि सुपर साइक्लोनिक तूफान अम्फन के कारण बना गहरा दबाव, उत्तरी बांग्लादेश और पड़ोस में कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर हो गया। चक्रवात ने पश्चिम बंगाल की राजधानी और अन्य स्थानों पर तबाही मचाई। इससे भारत और बांग्लादेश में कम से कम 84 लोगों की मौत हो गई। अम्फान ने बुधवार को कोलकाता में भयंकर हवा और बारिश के साथ तटीय क्षेत्रों को डुबो दिया।

 

 

अगले 12 घंटों में यहां हो सकती है मध्यम व भारी बारिश

अम्फान तूफान के उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढऩे और अगले 12 घंटों के दौरान कम दबाव के क्षेत्र में कमजोर पडऩे की संभावना है। इससे असम और मेघालय, पश्चिम असम में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती हैं। वहीं मेघालय में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है। अरुणाचल प्रदेश में, अगले छह घंटों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। विभाग ने यह भी कहा कि अगले छह घंटों के दौरान पश्चिमी असम और पश्चिमी मेघालय में हवा की गति धीरे-धीरे कम हो जाएगी। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और केरल और बिहार, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है।

 

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन में रोजगार खोने वाले हर किसान के बेटे को मिलेंगे 6000 रुपए

 

दिल्ली एनसीआर क्षेत्रों में गर्मी से लोग बेहाल, रात में भी राहत नहीं

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में शुक्रवार को दिनभर भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहा। वहीं रात को भी गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान किए रखा। शनिवार को भी दिन बढऩे के साथ ही गर्मी के तेवर तीखे बने रहे। वहीं शुक्रवार को दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया जो इस साल का सबसे गर्म दिन रिकार्ड किया गया। दिल्ली में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है। अगले कुछ दिनों तक गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। वहीं आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि चक्रवात अम्फान के बाद उत्तर और मध्य भारत में तापमान में वृद्धि हुई है।

 

सभी कंपनियों के ट्रैक्टरों के मॉडल, पुराने ट्रैक्टरों की री-सेल, ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन, कृषि के आधुनिक उपकरण एवं सरकारी योजनाओं के नवीनतम अपडेट के लिए ट्रैक्टर जंक्शन वेबसाइट से जुड़े और जागरूक किसान बने रहें।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back