मौसम अलर्ट : चक्रवाती सिस्टम सक्रिय होने से इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

मौसम अलर्ट : चक्रवाती सिस्टम सक्रिय होने से इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

Posted On - 18 Nov 2021

जानें, आने वाले दिनों में कहां, कैसा रहेगा मौसम का हाल 

इस समय बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिससे एक चक्रवाती सिस्टम सक्रिय हो गया है। इससे कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार  दक्षिण-पूर्व और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर निम्न दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के उत्तर तमिलनाडु-दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र के रूप में स्थित है, जिसमें संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। इससे समुद्र का स्तर अगले 12 घंटों के दौरान इसके तीव्र होकर डिप्रेशन में बदलने की संभावना है।

कहां कब हो सकती है बारिश

इस परिसंचरण के प्रभाव से 18 और 19 तारीख को तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। वहीं 19 तारीख को रायलसीमा में बारिश हो सकती है। इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान रायलसीमा, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और इससे सटे उत्तरी तमिलनाडु में अत्यधिक भारी वर्षा के साथ अलग से भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 

इस दौरान तेज हवाएं चलेगी जिनकी रफ्तार 45-55 किमी प्रति घंटा हो सकती है। ये हवाएं 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली चलेगी। ये हवाएं दक्षिण-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु-पुदुचेरी-दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों के साथ-साथ चलने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु-पुडुचेरी-दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर समुद्र की स्थिति बहुत खराब होने की संभावना है। मछुआरों को 19 नवंबर की सुबह तक इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है। वहीं तटीय तमिलनाडु में गुरुवार सुबह तडक़े तेज बारिश शुरू हुई है।

छत्तीसगढ़ ⁄ रायपुर : बारिश के आसार, सर्दी बढ़ेगी

दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का क्षेत्र के प्रभाव से ही गुरुवार 18 नवंबर को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ छीटे पड़ सकते हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव के संकेत नहीं हैं। वर्षा का क्षेत्र मुख्य रूप से दक्षिण छत्तीसगढ़ रहेगा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि कुछ दिनों बाद जैसे ही मौसम खुलेगा, ठंड में और बढ़ोतरी होगी।

मध्यप्रदेश / भोपाल : इंदौर-उज्जैन में बादल छाने के साथ बारिश की संभावना

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक गुरुवार-शुक्रवार को इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, होशंगाबाद, सागर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें पडऩे की संभावना है। राजधानी भोपाल में बूंदाबांदी होने के आसार हैं। गुरुवार को एक पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत में प्रवेश करने जा रहा है। इसके असर से हवाओं का रुख बदल गया है। इससे नमी आने लगी है। बादलों के कारण रात के तापमान में बढ़ोतरी भी होने लगी है।

राजस्थान : इन जिलों में हो सकती है हल्की बारिश

मौसम विभाग की ओर से राजस्थान में बारिश को लेकर तात्कालिक अनुमान जारी किया गया है। इसके अनुसार राजस्थान के उदयपुर, राजसमंद, चित्तौडग़ढ़, भीलवाड़ा, टोंक जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं पर हल्की बारिश की संभावना है। इधर जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार वर्तमान में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर की खाड़ी, दोनों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। शर्मा ने बताया, 18-19 नवंबर को उदयपुर, कोटा, जोधपुर, अजमेर व जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों में 20 नवंबर को भी इसका असर जारी रहेगा। हालांकि 21 नवंबर से इसका असर समाप्त होगा और मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है। 

बिहार : तेजी से बदल रहा है मौसम, न्यूनतम तापमान में आई भारी गिरावट

मौसम विज्ञानियों का कहना है वर्तमान में अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके प्रभाव से प्रदेश के आकाश में आंशिक रूप से बादल मंडरा रहे हैं। वर्तमान में हवा की गति काफी धीमी है। बता दें कि राज्य में इन दिनों मौसम तेजी से बदल रहा है। राजधानी समेत प्रदेश का पारा सूरज ढलते ही काफी तेजी से गिर रहा है। वहीं दिन के दस बजे के बाद वातावरण में गर्मी बढ़ रही है। बुधवार को गया, राज्य का सर्वाधिक ठंडा स्थान रहा है। गया में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आगे इसमें और गिरावट आने की उम्मीद है।

गुजरात : 19 और 20 को इन जिलों में बारिश के आसार

निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुमान के मुताबिक वर्तमान में अरब सागर के ऊपर अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र, जो कोंकण, उत्तरी गुजरात के तट तक अपनी पहुंच बना रहा है और गुजरात के अन्य हिस्सों पर प्रभाव डाल सकता है। गुजरात के दक्षिणी हिस्सों जैसे वलसाड, सूरत, नवसारी, भरूच तक और यहां तक कि भावनगर तक जाने वाले शहरों में अच्छी बारिश के आसार हैं। इसके अलावा, अहमदाबाद, आणंद, वडोदरा, गांधीनगर आदि सहित मध्य गुजरात के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधि देखी जा सकती है। 19 से 20 नवंबर के बीच राज्य में बारिश की संभावना है। हालांकि महाराष्ट्र और एमपी क्षेत्र के करीब के क्षेत्रों में बारिश होगी, इस बीच नलिया, भुज, जामनगर, पोरबंदर, द्वारका सहित गुजरात के दूर के हिस्सों में बारिश नहीं होगी।

हरियाणा : अचानक बढ़ेगी ठंड, हवाएं चलने से गिरेगा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा राज्य में इस साल हरियाणा में रिकॉर्ड तोड़ ठंड होने की संभावना है। आगामी दिनों में राज्य के मौसम को लेकर मौसम विभाग की ओर से अपडेट जारी किया गया है। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 22 नवंबर तक खुश्क बने रहने की संभावना है। हालांकि कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण 19 व 20 नवंबर को बीच बीच में कहीं-कहीं हल्की बादलवाई भी संभावित है। इस दौरान राज्य में हल्की गति से पश्चिमी व उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से रात्रि के तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है। राज्य में दिन का तापमान सामान्य के आसपास बना रहेगा।

पिछले 24 घंटे के दौरान इन राज्यों में हुई बारिश

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु में मध्यम से भारी बारिश हुई। वहीं दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। इसी के साथ ही अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश हुई। इधर केरल, तटीय आंध्र प्रदेश के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण राजस्थान और विदर्भ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटे के दौरान बारिश को लेकर पूर्वानुमान

  • बारिश को लेकर स्काईमेट के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा के कुछ हिस्सों और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।
  • तमिलनाडु के शेष हिस्सों, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 
  • कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  • उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश के शेष हिस्सों, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
  • दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, विदर्भ और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।


अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top