मौसम विभाग की उत्तरी पश्चिमी हिस्से में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की उत्तरी पश्चिमी हिस्से में भारी बारिश की चेतावनी

Posted On - 18 Jul 2020

मौसम विभाग की उत्तरी पश्चिमी हिस्से में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने देश के उत्तर पश्चिमी हिस्से में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। यह बारिश 18 से 20 जुलाई के दौरान हो सकती है। इसके अलावा पूर्वोत्तर एवं पूर्वी भारत में 18 से 21 जुलाई के बीच तेज बारिश होने की संभावना है। वहीं असम में बाढ़ संबंधी घटनाओं में शुक्रवार को पांच और लोगों की मौत हो गई, जबकि पूरे प्रदेश में लाखों लोग इससे प्रभावित हुए हैं। हालांकि, मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि देश के उत्तरी और उत्तरपूर्वी हिस्सों में मानसून की सक्रियता बढ़ेगी जो समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि अनुकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण देश के उत्तरी और उत्तरपूर्वी भागों में बारिश की स्थिति एवं इसकी तीव्रता में वृद्धि होने की संभावना है। विभाग ने बयान जारी कर बताया कि यह बाढ़ की मौजूदा स्थिति को और बढ़ा सकता है और पूर्वोत्तर राज्यों, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम में भूस्खलन भी हो सकता है।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

इधर स्काईमेट के अनुसार देश में बन रहे मौसमी सिस्टम में मानसून की अक्षीय रेखा इस समय फलौदी, अजमेर, गुना, सतना, डाल्टनगंज और शांति निकेतन होते हुए त्रिपुरा तक बनी हुई है। वहीं पश्चिमी तटों पर बनी ट्रफ अब कमजोर हो गई है और इस समय कर्नाटक के तटों से लक्षद्वीप तक बनी है। इधर दक्षिणी गुजरात और इससे सटे भागों पर भी एक चक्र्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम से मध्य महाराष्ट्र तक एक ट्रफ बनी हुई है। इससे देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है।

 

 

पिछले 24 घंटों में देश के इन हिस्सों में हुई बारिश

  • बीते 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और कोंकण और गोवा में कई जगहों पर मध्यम से भारी वर्षा हुई। एक-दो स्थानों पर मूसलाधार वर्षा दर्ज की गई।
  • केरल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई।
  • लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, गुजरात, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।
  • मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिणी और पश्चिमी राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश हुई।
  • दिल्ली-एनसीआर और तमिलनाडु में एक-दो स्थानों पर हल्की मॉनसूनी फुहारें देखने को मिलीं।

 

अगले 24 घंटों में देश के इन हिस्सों में हो सकती है बारिश

  • अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, दक्षिणी कोंकण गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद है।
  • दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, रायलसीमा, तमिलनाडु और उत्तर-पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के बीच एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
  • ओडिशा, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली-एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, गुजरात के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के बाकी भागों, झारखंड और उत्तरी तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार बने हुए हैं।

 

 

अगर आप अपनी  कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण,  दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।  

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back