मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में बारिश की संभावना

Posted On - 17 Mar 2021

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग अलर्ट : किसान भाई रखें इन बातों का ध्यान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 17 से लेकर 20 मार्च के बीच मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कई जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं। इसको लेकर आईएमडी ने पूर्वानुमान जताया है। बता दें कि उत्तर भारतीय राज्यों के बीच जहां गर्मी तेवर दिखा रही है वहीं लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले कुछ दिनों में कई स्थानों पर बारिश एवं ओलावृष्टि देखने को मिली है। हाल ही में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक और नया पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की जानकारी दी है। जिसके चलते बारिश और ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है। बेशक ये खबर किसानों की चिंता बढ़ाने वाली है, क्योंकि इस समय खेतों में गेहूं की फसल खड़ी है जिसे बचाना किसानों के लिए जरूरी है। ऐसे में हम किसानों को मौसम के पूर्वानुमान के साथ ही फसलों के बारे में सलाह भी देंगे ताकि किसानों को मौसम की मार से बचाया जा सके।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


18 से 20 मार्च के दौरान बिजली, आंधी और बारिश की संभावना

जैसा की भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की जानकारी दी है। इसके चलते आने वाले दिनों में उत्तर भारतीय राज्यों में अधिकांश स्थानों पर 18 से 20 मार्च के दौरान गरज-चमक के बिजली चमकने साथ आंधी एवं बारिश होने की संभवना जताई गई है।

 


मध्यप्रदेश : 17 से 20 मार्च के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के भोपाल केंद्र की चेतावनी के अनुसार 17 से 20 मार्च के दौरान भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, धार, इंदौर, अलीराजपुर, बडवानी, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, झाबुआ, देवास, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, अशोक नगर, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर कलां, उमरिया, अनूपपुर, शाडोल, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाडा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंगपुर, सिवनी, मंडला, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, बैतूल हरदा एवं होशंगाबाद जिलों में कही-कहीं कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। राज्य में वर्षा का व्यापक असर 18 एवं 19 मार्च के दौरान देखने को मिलेगा।


छत्तीसगढ़ : 19 और 20 को इन जिलों में बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग के रायपुर केंद्र की चेतावनी के अनुसार 19 एवं 20 मार्च के दौरान सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलोदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमतारा, कबीरधाम, राजनंदगांव, कोंडागांव,नारायणपुर एवं कांकेर जिलों में कहीं कुछ स्थानों पर तेज हवा एवं गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

 


पंजाब एवं हरियाणा : 17 एवं 18 मार्च को हल्की व मध्यम बारिश के आसार

भारतीय मौसम विभाग चंडीगढ़ की ओर से जारी चेतवानी के अनुसार 17 एवं 18 मार्च के दौरान पंजाब राज्य के पठानकोट, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, बरनाला, मनसा एवं संगरूर जिलों में गरज चमक के साथ कहीं-कहीं कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। हरियाणा राज्य के लिए जारी की गई चेतावनी के अनुसार 18 मार्च को महेंद्रगढ़, रेवारी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, चरखी दादरी जिलों में गरज चमक के साथ कहीं-कहीं कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।


राजस्थान : 18 एवं 19 को तेज हवा व गरज के साथ हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग जयपुर के द्वारा जारी चेतवानी के अनुसार 18 एवं 19 मार्च के दौरान अलवर, बरन, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तोडगढ, धोलपुर, डूंगरपुर, झालवार, झुंझुनू, करौली, कोटा, राजसमन्द, सीकर, टोंक, उदयपुर, चुरू, हनुमानगढ़ एवं नागौर जिलों में कहीं-कहीं कुछ स्थानों पर तेज हवा एवं गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।


उत्तरप्रदेश : चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना

18 एवं 19 मार्च के दौरान पश्चिमी उत्तरप्रदेश के जिलों में कहीं-कहीं कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में 19 मार्च को कुछ सथानों पर कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है।


बिहार और झांरखंड : बारिश की संभावना नहीं, मौसम शुष्क रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान बिहार एवं झारखंड राज्य में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। यहां बारिश की संभावना कम ही नजर आ रही है। इसलिए यहां के किसानों को बारिश को लेकर टेंशन लेने की कम ही जरूरत है।


मौसम के मिजाज को देखते हुए किसानों को सलाह

  • किसानों के लिए कृषि सलाह आगामी दिनों में हलकी वर्षा एवं ओलावृष्टि की संभावना को देखते हुए किसान अपनी फसलों को सुरक्षित स्थानों पर रखें।
  • ग्रीष्मकालीन फलों एवं सब्जी की फसलों की बुवाई के लिए उपयुक्त समय हैं। अत: किसान भाइयों को सलाह है कि कद्दूवर्गीय सब्जियों जैसे लौकी, करेला, तरबूज, खरबूज आदि की बैग में नर्सरी तैयार करें।
  • पत्तेदार सब्जियों की बोआई करें तथा ग्रीष्मकालीन सब्जियों के लिए खेतों की तैयारी करें।
  • किसान भाई जिनके पास आने वाले दिनों में पर्याप्त सिंचाई की सुविधा उपलब्ध है खेत खली होने पर ग्रीष्मकालीन मक्का (हरे भुट्टे के लिए बेबी कॉर्न, स्वीट कॉर्न), मूंग, उड़द, मूंगफली (कच्ची फल्ली) की अति शीघ्र बुआई करें।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back