तूफान निसर्ग मचा सकता है मुंबई व गुजरात में तबाही

Published - 02 Jun 2020

तूफान निसर्ग मचा सकता है मुंबई व गुजरात में तबाही

हालात से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 23 टीमें तैनात

निसर्ग तूफान को लेकर यह संभावना जताई जा रही है कि ये 3 जून को महाराष्ट्र के उत्तरी तट व गुजरात के दक्षिणी से टकरा सकता है। लेकिन ज्यादा संभावना तूफान के उत्तरी महाराष्ट्र तट से टकराने की जताई जा रही है। तूफान के टकराने से काफी नुकसान होने की आशंका है। इसको लेकर मौसम विभाग तूफान की स्थिति पर नजर बनाए हुए है। वहीं गृह मंत्रालय ने हालात से निपटने के लिए महाराष्ट्र, गुजरात, दमन एवं दीव और दादर व नगर हवेली में एनडीआरएफ की 23 टीमें तैनात कर दी हैं। इधर गृह मंत्री अमित शाह ने भी अधिकारियों से बैठक कर स्थिति का जायजा लिया है।

स्काईमेट के अनुसार अरब सागर पर बना सिस्टम प्रभावी होते हुए मंगलवार को साइक्लोन बन गया है। इसका नाम है निसर्ग। अरब सागर में बना तूफान ‘निसर्ग अब तक उत्तर दिशा में आगे बढ़ रहा था। लेकिन जल्द ही यह रीकर्व करेगा और उत्तर-पूर्वी दिशा में मुंबई का रूख करेगा। 

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

इस समय तूफान निसर्ग की स्थिति-

समुद्री तूफान ‘निसर्ग’ इस समय गोवा के पश्चिम में लगभग 240 किलोमीटर दूर है जबकि मुंबई से लगभग 460 किलोमीटर दक्षिण तथा दक्षिण-पश्चिम में पहुंच चुका है। गुजरात के सूरत से इसकी दूरी लगभग 680 किलोमीटर के आसपास है।

 

 

क्या होगा जब ये तूफान टकराएगा-

निसर्ग के टकराने से पहले 3 जून की शाम को हवाओं की रफ्तार 90 किलोमीटर प्रतिघंटा तक जा सकती है। इस तूफान के महाराष्ट्र में टकराने से मुंबई के साथ-साथ समुद्री तूफान महाराष्ट्र के समूचे तटीय भागों और मध्य महाराष्ट्र क्षेत्र में भारी बारिश होगी। दक्षिणी गुजरात में भी मूसलाधार वर्षा की संभावना है। दक्षिणी कोंकण रीजन में पहले से ही भारी बारिश शुरू हो गई है। मुंबई में भी पिछले 48 घंटों से रुक-रुक कर कुछ हिस्सों में बारिश हो रही है।

 

इन जगहों पर हो सकती भारी बारिश-

निसर्ग तूफान के प्रभाव से मुंबई समेत ठाणे, कल्याण, पालघर में भी बारिश बढ़ जाएगी। सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, और रायगढ़ में पहले से भारी बारिश हो रही है जबकि अब अलीबाग से लेकर मुंबई, ठाणे, कल्याण, पालघर तक भारी बारिश की संभावना  है। गुजरात के दक्षिणी भागों सूरत, वलसाड़, नवसारी समेत कई जगहों पर तूफानी हवाओं के साथ भीषण बारिश का अनुमान है।   
 

सभी कंपनियों के ट्रैक्टरों के मॉडल, पुराने ट्रैक्टरों की री-सेल, ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन, कृषि के आधुनिक उपकरण एवं सरकारी योजनाओं के नवीनतम अपडेट के लिए ट्रैक्टर जंक्शन वेबसाइट से जुड़े और जागरूक किसान बने रहें।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back